कोहली, शमी नहीं बल्कि यह खिलाड़ी है World Cup में भारत का असली ‘सुपरहीरो’ !

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

Wasim Akram on Rohit Sharma: भारत की जीत में मोहम्मद शमी ने कमाल की गेंदबाजी की और 7 विकेट लेने में सफल रहे. वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा सिर्फ पांचवीं बार हुआ है जब किसी गेंदबाज ने 7 विकेट लिए हैं.
World Cup 2023:
वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड (IND vs NZ Semi Final) को 70 रनों से हराकर चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है. भारत की जीत में मोहम्मद शमी ने कमाल की गेंदबाजी की और 7 विकेट लेने में सफल रहे. वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा सिर्फ पांचवीं बार हुआ है जब किसी गेंदबाज ने 7 विकेट लिए हैं. बता दें कि इस मैच में कोहली ने अपने वनडे करियर का 50वां शतक भी लगाया और भारत को 397 रन पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इसके बाद शमी ने 7 विकेट लेकर भारत को जीत दिला दी.

Wasim Akram on Indian team: यह खिलाड़ी भारत का असली सुपरहीरो

भारत की जीत के बाद वसीम अकरम (Wasim Akram) ने भारतीय टीम पर बात की और सभी खिलाड़ियों की जमकर तारीफ भी की. इसके अलावा वसीम ने एक ऐसे खिलाड़ी का नाम भी लिया जो जिसने पूरे वर्ल्ड कप में भारत के लिए मैच को बदलने का काम किया है. वसीम ने कहा कि, “हम उस खिलाड़ी की ज्यादा बात नहीं कर रहे हैं लेकिन वर्ल्ड कप में भारत जिस विजय रथ में सवार है उसका सारथी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं. रोहित की बात नहीं हो रही है लेकिन मुझे लगता है कि जिस मानसिकता के साथ वह बल्लेबाजी कर रहा है उसने भारतीय टीम में फर्क पैदा कर दिया है.”
वसीम ने कहा कि, “उसने 100, 200 रन नहीं बनाए हैं लेकिन जिस अंदाज में उसने मैच के शुरूआत में बल्लेबाजी की और पॉवर प्ले में 80 से 90 रन की साझेदारी पहले विकेट की हो रही है. उसने भारत के लिए वर्ल्ड कप में बड़ा फर्क पैदा किया है”.


रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत के लिए वर्ल्ड कप में बड़ा फर्क पैदा किया है

L.C.Baid Childrens Hospiatl

“हम रोहित के बारे में कम बात कर रहे हैं लेकिन टीम इंडिया को जो सफलता इस वर्ल्ड कप में मिली है उसमें पूरा फर्क रोहित की बल्लेबाजी ने पैदा किया है, वह जिस तरह से पारी की शुरूआत करता है वह मैच को बदलने वाला रहता है. पॉवर प्ले में ही भारत के 70 से 80 रन बन जाते हैं, इसके बाद सारा दबाव भारत के दूसरे बल्लेबाजी के ऊपर से हट जाता है. देखिए उसने 29 गेंद पर 47 किए, 162.07 की स्ट्राइक रेट से, जिससे भारत 10 ओवर में 84 रन पर पहुंचा, रोहित की बल्लेबाजी ने जो मैच को बनाया है उससे न्यूजीलैंड की टीम बाहर नहीं निकल सकी. रोहित की जितनी भी तारीफ हो कम है.”
बता दें कि रोहित ने 10 मैच में 550 रन बनाए हैं. जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 124.15 का रहा है. इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोहित पांचवें बल्लेबाज हैं. भले ही रोहित के नाम सिर्फ एक शतक दर्ज है लेकिन उनकी बल्लेबाजी ही भारत के लिए इस वर्ल्ड कप में ‘टर्निंग प्वाइंट’ रही है.

mona industries bikaner

बुधवार (15 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर आईसीसी विश्व कप फाइनल 2023 में प्रवेश किया। मोहम्मद शमी ने सात विकेट लेकर शानदार पारी खेली और श्रेयस अय्यर और विराट कोहली के रिकॉर्ड शतक के बदौलत भारत मे न्यूजीलैंड के सामने 398 रनों के लक्ष्य रखा, जिसे चेज करते वक्त ब्लैक कैप्स 327 रनों पर ढेर हो गए। न्यूजीलैंड की ओर से डेरिल मिशेल 134 रन (119 रन) और कप्तान केन विलियमसन 69 रन (73 गेंद) ने न्यूजीलैंड को कुछ समय के लिए गति दी और ग्लेन फिलिप्स 41 रन (33 गेंद) ने आश्चर्यजनक जीत की उम्मीद जगाई, लेकिन टीम फिर भी हार गए। भारत की ओर से शमी ने इस विश्व कप में अपना चौथा पांच विकेट लिया। जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने भी एक-एक विकेट लिया, जबकि शुबमन गिल ने ऐंठन के कारण रिटायर हर्ट होने के बावजूद नाबाद 80 (66 गेंद) रनों की शानदार पारी खेली।

इस मैच को लेकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि उनकी टीम ने मैच में खराब क्षेत्ररक्षण के बावजूद धैर्य नहीं खोया। भारत ने चार विकेट पर 397 रन बनाए और इस तरह से विश्व कप के नॉकआउट चरण में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन बनाकर आउट हो गई। भारत के लिए विराट कोहली (117 रन) के शतकों के अर्धशतक पूरा किया जबकि श्रेयस अय्यर ने 70 गेंद पर 105 रन बनाए। इन दोनों ने 128 गेंद पर 163 रन जोड़े।

भारत की तरफ से किसी वनडे मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बुधवार को कहा कि
वह अपने लिए मौके का इंतजार कर रहे थे और उन्हें खुशी है कि उन्होंने इसे अच्छी तरह से भुनाया। शमी ने भारत की विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड पर 70 रन की जीत में अहम भूमिका निभाई। शमी ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 57 रन देकर सात विकेट लेकर भारतीय रिकॉर्ड बनाया। यह पहला अवसर है जबकि भारत के किसी गेंदबाज ने वनडे मैच में सात विकेट हासिल किये। इस शानदार प्रदर्शन के लिए शमी को मैन ऑफ द मैच चुना गया। शमी को भारत के शुरुआती मैचों में मौका नहीं मिला था लेकिन इसके बाद जब उन्हें अंतिम एकादश में शामिल किया गया तो उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की। वह अभी तक इस टूर्नामेंट में 23 विकेट ले चुके हैं।

पीएम मोदी ने शमी की तारीफ की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप फाइनल में प्रवेश करने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के ‘शानदार प्रदर्शन’ की बुधवार को सराहना की। मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “ भारत ने शानदार प्रदर्शन किया और शानदार अंदाज में फाइनल में प्रवेश किया। शानदार बल्लेबाजी और अच्छी गेंदबाजी ने हमारी टीम के लिए मैच (में जीत को) पक्का कर दिया। फाइनल के लिए शुभकामनाएं।
उन्होंने मोहम्मद शमी की गेंदबाजी की भी सराहना की और कहा कि क्रिकेट प्रेमी इसे पीढ़ियों तक याद रखेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, “ आज का सेमीफाइनल शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन की वजह से और भी खास हो गया है। इस मैच में और विश्व कप के दौरान मोहम्मद शमी की गेंदबाजी को क्रिकेट प्रेमी आने वाली पीढ़ियों तक याद रखेंगे। शमी ने अच्छा खेला।”



राहुल गांधी ने टीम इंडिया को दी बधाई

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी टीम इंडिया को शानदार जीत के लिए बधाई दी. उन्होंने पोस्ट शेयर कर टीम इंडिया को शाबाशी दी. उन्होंने लिखा कि शाबास टीम इंडिया, पूरे खेल में टीम वर्क और और कौशल का बेहतरीन प्रदर्शन. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विराट, अविश्वसनीय उपलब्धि के लिए बधाई. कप ले आओ लड़कों!’.



टीम इंडिया की जीत पर प्रियंका ने जताई खुशी

इसके साथ ही कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने भी भारत की जीत पर खुशी जाहिर करते हुए टीम को बधाई दी. सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा कि एक यादगार मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 70 रनों से जीत हासिल करके टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई है. बहुत-बहुत बधाई. इसके साथ ही उन्होंने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि बल्लेबाज विराट कोहली, रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल के शानदार प्रदर्शन के साथ मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी में सात विकेट लेकर एक और रौशन मिसाल सामने रखी है.देशवासियों को आलोक-पर्व फिर से मुबारक हो.”

“बॉस की तरह फाइनल में पहुंचे”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के लिए बुधवार को भारतीय टीम की सराहना करते हुए कहा कि टीम ने ‘बॉस की तरह’ फाइनल में प्रवेश किया है। शाह ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 50वां शतक बनाने के लिए विराट कोहली को भी बधाई दी और कहा कि यह उनकी उत्कृष्ट खेल भावना, समर्पण और निरंतरता का प्रमाण है। शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “बॉस की तरह फाइनल में प्रवेश किया। क्रिकेट कौशल का क्या अद्भुत प्रदर्शन है। अंतिम मुकाबले के लिए शुभकामनाएं। चलो कप हासिल करें।”

ट्रॉफी हमारा है: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल मैच 70 रन से जीतने के लिए बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी और विश्वास जताया कि टीम फाइनल जीतेगी। केजरीवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “ न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 70 रन की शानदार जीत के साथ विश्व कप फाइनल में पहुंचने पर टीम इंडिया, क्रिकेट प्रेमियों और सभी देशवासियों को बहुत बहुत बधाई। विश्व कप की ट्रॉफी अब बस एक जीत दूर है। रविवार को वो ट्रॉफी हमारी होगी।”

देश को गर्व: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विश्व कप सेमीफाइनल मैच में जीत के लिए बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी और कहा कि उसके ‘शानदार प्रदर्शन’ से हर भारतीय खुशी और गर्व से भर गया है। पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी ने कहा कि देश ने पूरे मैच के दौरान टीम भावना का उत्कृष्ट प्रदर्शन देखा।

अब तक ऐसा रहा सफर

मजबूत बल्लेबाजी इकाई और दमदार गेंदबाजी आक्रमण के साथ भारत ने लगातार 10 मैच जीतकर 12 साल के बाद विश्व कप फाइनल में पहुंचा।

विश्व कप फाइनल तक भारत की अजेय यात्रा इस प्रकार रही।

पहला मैच : भारत ने चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया।

दूसरा मैच : भारत ने दिल्ली में अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराया।

तीसरा मैच : भारत ने अहमदाबाद में पाकिस्तान को सात विकेट से हराया।

चौथा मैच : भारत ने पुणे में बांग्लादेश को सात विकेट से हराया।

पांचवां मैच : भारत ने धर्मशाला में न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराया।

छठा मैच : भारत ने लखनऊ में इंग्लैंड को 100 रनों से हराया।

सातवां मैच : भारत ने मुंबई में श्रीलंका को 302 रनों से हराया।

आठवां मैच : भारत ने कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हराया।

नौवां मैच : भारत ने बेंगलुरु में नीदरलैंड को 160 रन से हराया।

सेमीफाइनल :भारत ने मुंबई में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया।

तब शमी के साथ केवल राहुल गांधी खड़े थे...’ कांग्रेस नेता ने शेयर किया राहुल गांधी का पुराना ट्वीट जिसमें लिखा था “मोहम्मद शमी हम सब आपके साथ हैं. ये लोग नफरत से भरे हुए हैं क्योंकि कोई उन्हें प्यार नहीं देता है.उन्हे माफ कर दो .”


थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *