प्रियंका गांधी पहली बार लड़ेंगी चुनाव, राहुल गांधी ने छोड़ी वायनाड लोकसभा सीट

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

नयी दिल्ली , 17 जून। कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड सीट खाली करेंगे. इस सीट पर उनकी बहन और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी. राहुल गांधी लोकसभा चुनाव में केरल की वायनाड और उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से जीते थे. नियम के मुताबिक़ उन्हें एक सीट छोड़नी है. लिहाजा उन्होंने रायबरेली सीट को अपने पास रखने का फैसला किया है.

L.C.Baid Childrens Hospiatl

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रियंका गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने की जानकारी दी है.राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा देंगे और रायबरेली से सांसद बने रहेंगे। वायनाड से प्रियंका गांधी उपचुनाव लड़ेंगी। सोमवार को कांग्रेस की 2 घंटे की बैठक के बाद राहुल और खड़गे ने इसका ऐलान किया।

mona industries bikaner

राहुल ने कहा- वायनाड और रायबरेली से मेरा भावनात्मक रिश्ता है। मैं पिछले 5 साल से वायनाड से सांसद था। मैं लोगों को उनके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड से चुनाव लड़ेंगी, लेकिन मैं समय-समय पर वायनाड का दौरा भी करूंगा। मेरा रायबरेली से पुराना रिश्ता है, मुझे खुशी है कि मुझे फिर से उनका प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा, लेकिन यह एक कठिन निर्णय था।

इस फैसले के बाद राहुल गांधी ने पत्रकारों से कहा कि वे वायनाड सीट जरूर छोड़ रहे हैं लेकिन वो वहां जाते रहेंगे और प्रियंका गांधी रायबरेली का साथ नहीं छोड़ेंगी. उन्होंने कहा कि अब वायनाड और रायबरेली को दो-दो सांसद मिलेंगे. सोमवार को कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक के बाद फैसला किया गया कि प्रियंका गांधी वायनाड से उपचुनाव में उतरेंगी.

खड़गे बोले- प्रियंका को लड़ाने का फैसला कांग्रेस पार्टी का

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- राहुल 2 लोकसभा सीटों से जीते हैं, लेकिन कानून के मुताबिक, उन्हें एक सीट खाली करनी होगी। राहुल रायबरेली सीट अपने पास रखेंगे और वायनाड लोकसभा सीट खाली करेंगे। हमने फैसला किया है कि प्रियंका वायनाड से चुनाव लड़ेंगी।

भारतीय जन प्रतिनिधित्व कानून के मुताबिक राहुल को चुनाव नतीजे घोषित होने के 14 दिनों के भीतर एक सीट को छोड़ने का एलान करना था. इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था कि वो किस सीट को छोड़ेंगे और किसे रखेंगे इसे लेकर उनके मन में दुविधा है, लेकिन वो ऐसा फैसला करेंगे जिससे दोनों लोकसभा सीटों के वोटर खुश रहें.

प्रियंका गांधी के वायनाड सीट से चुनाव लड़ने का एलान करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “कांग्रेस पार्टी में हम सबने मिलकर तय किया है कि राहुल गांधी रायबरेली सीट से सांसद रहेंगे. वे वायनाड से भी चुनाव लड़े, वहां के लोगों का प्यार भी उन्हें मिला. इसलिए हम ने तय किया है कि वायनाड से श्रीमती प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी.

वायनाड को राहुल की कमी महसूस नहीं होने दूंगी- प्रियंका

राहुल के ऐलान पर प्रियंका ने कहा, ‘मुझे वायनाड का प्रतिनिधित्व करने में बहुत खुशी होगी। मैं उन्हें उनकी (राहुल गांधी की) अनुपस्थिति महसूस नहीं होने दूंगी। मैं कड़ी मेहनत करूंगी। सभी को खुश करने और एक अच्छा प्रतिनिधि बनने की पूरी कोशिश करूंगी। मेरा रायबरेली और अमेठी से बहुत पुराना रिश्ता है, इसे तोड़ा नहीं जा सकता। मैं रायबरेली में भी अपने भाई की मदद करूंगी। हम दोनों रायबरेली और वायनाड में मौजूद रहेंगे।’

shree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *