Rajasthan Cabinet News: आ गई राजस्थान के मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख, राजभवन में तैयारियां शुरू

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

जयपुर , 24 दिसम्बर। प्रदेश में बनी भजनलाल सरकार का अब जल्द ही विस्तार हो रहा है। मंत्रिमंडल के गठन का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नाम जल्द सामने आएंगे।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

सूत्रों के मुताबिक बुधवार 27 दिसंबर को भजनलाल सरकार के मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण हो सकता है। शपथ ग्रहण की तैयारियों को लेकर राजभवन में हलचल शुरू हो गई है। इसस पहले 25 दिसंबर को देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है। इस मौके पर भजनलाल सरकार प्रदेश में सुशासन दिवस मना रही है। इसी दिन मंत्रियों को शपथ दिलाई जाने की तैयारियां चल रही है।

mona industries bikaner

दिल्ली में लगी मंत्रिमंडल के सदस्यों के नाम पर मुहर
प्रदेश में सत्ता बदलने के बाद 15 दिसंबर को नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। साथ ही दो डिप्टी सीएम ने भी उसी दिन शपथ ली। इसके बाद मुख्यमंत्री और दोनों डिप्टी सीएम पिछले एक सप्ताह में दो बार दिल्ली दौरा कर चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर मंत्रिमंडल के सदस्यों के नामों पर चर्चा कर चुके हैं। केंद्रीय नेतृत्व की मंशा के अनुरूप 21 दिसंबर को सीएम ने अपना पैनल राष्ट्रीय नेतृत्व के समक्ष रखा। अब केंद्रीय नेतृत्व ने मंत्रियों के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी है।

शपथ के साथ ही मंत्रियों के नाम आएंगे सामने
सीएम भजनलाल शर्मा की ओर से मंत्रियों के नामों का ऐलान नहीं किया जाएगा। जब तक शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा, तब तक यह रहस्य बना रहेगा कि कौन मंत्री बन रहा है। पार्टी के विधायकों को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण भेजा जाएगा। जिन्हें मंत्री बनाया जाएगा, उन्हें शपथ ग्रहण से ठीक पहले सूचित कर दिया जाएगा। शेष नेताओं को शपथ होने तक इस बात की कानोकान खबर नहीं होगी कि मंत्रिमंडल में कौन कौन शामिल हो रहा है।

मंत्रिमंडल के गठन में देरी पर उठने लगे सवाल
सीएम और दो डिप्टी सीएम के शपथ ग्रहण को 10 दिन पूरे हो गए हैं। मंत्रिमंडल के गठन में हो रही देरी पर विपक्ष के साथ निर्दलीय विधायकों ने भी सवाल उठाना शुरू दिया है। पूर्व में कैबिनेट मंत्री रह चुके निर्दलीय विधायक यूनुस खान ने कहा कि अब भजनलाल सरकार को काम शुरू करना चाहिए। मंत्रिमंडल के गठन में देरी होने और जनता के काम शुरू नहीं होने से लोगों में निराशा है। यूनुस खान का कहना है कि चुनाव के दिनों में बीजेपी के नेताओं ने वादा किया था कि सरकार बनने के दूसरे ही दिन से काम करेंगे जबकि सरकार बने हुए कई दिन हो गए। भाजपा फूंक -फूंक कर कदम आगे बढ़ा रही है क्यूंकि लोकसभा चुनाव 2024 सामने हैं।

shree jain P.G.College
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *