रामपुरिया कॉलेज को एमए (भूगोल) एवं बीएससी प्रारम्भ करने की स्थाई मान्यता प्राप्त हुई

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 29 नवम्बर। बीजेएस रामपुरिया जैन कॉलेज, बीकानेर को कॉलेज आयुक्तालय, जयपुर के द्वारा एम ए (भूगोल) व बीएससी (मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जुलोजी, जियोलॉजी, जियोग्राफी, तथा कम्प्यूटर) प्रारम्भ करने की स्थाई मान्यता प्राप्त हुई है। रामपुरिया कॉलेज बीकानेर का एकमात्र संस्थान है जिसमें सभी अकादमिक, प्रोफेशनल, व तकनीकी शिक्षा के सभी संकाय संचालित किया जा सकेंगे।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. पंकज जैन ने बताया की कॉलेज आयुक्तालय, जयपुर द्वारा स्थाई मान्यता मिलने के पश्चात इन नए विषयों को महाविद्यालय में नियमित शुरू करने संबंधी संबद्धता भी महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर द्वारा जारी कर दी गई है, जिस हेतु इसी सत्र में नियमित छात्र-छात्राओं को भी प्रवेश की सुविधा शुरू कर दी जायेगी। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा, जयपुर द्वारा इन नवीन पाठ्यक्रमों की शुरूआत और महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर द्वारा विस्तारित संबद्धता, शिक्षा को आगे बढ़ाने के सोच को रामपुरिया कॉलेज के अकादमिक उत्कृष्टता की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

schoks manufacring

रामपुरिया कॉलेज में भौगोलिक विज्ञान में विशेष शिक्षा तथा भौतिक परिदृश्य, पर्यावरण प्रणालियों और स्थानिक विश्लेषण की व्यापक समझ, उन्नत सैद्धांतिक ज्ञान और अनुसंधान कौशल पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से इन विषयों को प्रारम्भ किया जा रहा है। डॉ. जैन ने बताया कि यह बहुत खुशी का मौका है जब बेसिक साइंस का कोर्स नियमित रूप से शुरू की जा रहा है जबकि अन्य सभी संकाय बीए, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीएफए महाविद्यालय में पहले से ही संचालित है।

इन सभी संकायों में छात्र-छात्राओं ने अपने शैक्षणिक स्तर को उच्च स्तर पर प्राप्त कर महाविद्यालय का ही नहीं बीकानेर जिले का भी नाम निरंतर रोशन कर रहे हैं। महाविद्यालय प्राचार्य ने बताया की महाविद्यालय में संचालित सभी संकाय से प्रत्येक वर्ष महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय शिक्षा के साथ-साथ सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी महाविद्यालय का नाम रोशन किया है निकट भविष्य में कामना करते हैं कि बीएससी और एमए भूगोल के छात्र-छात्राएं भी मेहनत करके महाविद्यालय का नाम रोशन करेंगे।

इस उपलब्धि के अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्रबुद्ध व्याख्याताओं, छात्र-छात्राओं व अन्य सदस्यों ने एक-दूसरे को बधाई दी।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *