गंगाशहर में मिनी मांडोली में शांति गुरुदेव व बैदों के महावीरजी के मंदिर में 12 जिनबिम्बों पुर्न उत्थापन प्रतिष्ठा रविवार को

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर, 10 फरवरी। गंगाशहर में गोल मंदिर से पहले कुम्हारों की मोड के पास बने शांति गुरुदेव की तीन प्रतिमाओं, पदमावती व सरस्वती माता तथा गुरुओं के पगलियों तथा बैदों के महावीर जी के मंदिर में चक्रेश्वरी माता की नूतन प्रतिमा व 12 प्राचीन प्रतिमाओं की पुर्न उत्थापन प्रतिष्ठा रविवार को गच्छाधिपति जैनाचार्य नित्यानंद सूरीश्वर जी के सानिध्य में होगी। दोनों मंदिरों में शनिवार को भक्ति संगीत के साथ पूजन हुआ।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बैदों के चौक से गच्छाधिपति नित्यानंद सूरीश्वजी अपने सहवृति मुनि व साध्वीवृंद के साथ बैदों के चौक, बड़ा बाजार होते हुए भांडाशाह जैन मंदिर के पास सिपानी निवास पर पहुंचें। बैदों के चौक में बैद, सोनावत व भांडावत परिवारों ने गच्छाधिपति का वंदन अभिनंदन किया। सिपानी निवास में धर्म निष्ठ श्रावक हनुमानदास सिपानी परिवार के सदस्यों, श्रीमती शांति देवी सहित अनेक परिजनों व देश के विभिन्न इलाकों से आए श्रावक-श्राविकाओं ने गच्छाधिपति, मुनि व साध्वी वृंद का अभिनंदन गंवली सजाकर व जयकारा लगाकर किया।

schoks manufacring

सिपानी निवास से गच्छाधिपति शोभायात्रा के रूप् में गंगाशहर मिनी मांडोली तक गाजे बाजे से पहुंचे। मिनी मांडोली में उनके सानिध्य में तीन दिवसीय शांति गुरुदेव प्रतिमा प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू हुआ। प्रतिष्ठा में विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी भी शामिल हुई। उनका हनुमानदास सिपानी परिवार की ओर से लीलम सिपानी ने शांति गुरुदेव चित्र अंकित सिक्का प्रदान कर तथा श्रीमती विनोद देवी कोचर ने शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया। विधायक ने मिनी मांडोली में यज्ञ में आहूतियां दी तथा सबके मंगलमय जीवन की कामना की।

श्री रिद्धकरण, सूरजदेवी सिपानी चैरिटेबल ट्रस्ट व श्री हनुमान दास पन्नालाल सिपानी परिवार की ओर से निर्मिम मिनी मांडोली में शनिवार को कुंभ, दीपक स्थापना, क्षेत्रपाल देवी पट्ट पूजन, हवन व भजन संध्या का आयोजन हुआ। रविवार को श्री शांति जिन पूजन होगा। पूजन अहमदाबाद से आए विधिकारक कल्पेश भाई करवा रहे है।

मिनी मांडोली में गच्छाधिपति के सान्निध्य में योगीराज श्री शांति गुरुदेव के गुरु मंदिर में सुबह आठ बजे प्रतिष्ठा विधान शुरू होगा। सुश्रावक पन्नालाल-हनुमानदास सिपानी परिवार की ओर से आयोजित प्रतिष्ठा के बाद गच्छाधिपति धर्म सभा में प्रवचन करेंगे। प्रवचन के बाद गंगाशहर के तेरापंथ भवन में सिपानी परिवार की ओर से स्वामी वात्सल्य का आयोजन रखा गया है। मिनी मांडोली में द्वार का उद्घाटन सोमवार को शांति गुरुदेव की पूजा होगी।

गच्छाधिपति गंगाशहर के मिनी में प्रतिष्ठा करवाने के बाद बैदों के महावीर जी मंदिर पहुंचकर नूतन चक्रेश्वरी माता मंदिर व भगवान शंखेश्वर पार्श्वनाथ सहित 12 जिन बिम्बों की प्रतिष्ठा करवाने के बाद धर्मसभा में प्रवचन करेंगे। श्री जैन श्वेताम्बर महावीर स्वामी जी का मंदिर ट्रस्ट ट्रस्ट बोर्ड के अध्यक्ष राजेन्द्र बैद व मंत्री भूपेन्द्र बैद ने बताया कि शनिवार को मंदिर देवी पट्ट महापूजन व हवन, नंद्यावर्त महापूजन चौमहला वाले नितेश भाई ने करवाया। पूजा में प्रन्यास प्रवर धर्मशील विजय व अन्य मुनिवृंद ने भी सक्रिय सहभागिता निभाई। रविवार को विजय मुर्हूत में मंगलमय परमात्मा आदि जिन बिम्ब देवी-देवता प्रतिष्ठा व उसके बाद लघु शांति स्नात्र महापूजन होगा।

भजन संध्या
बैदों के चौक के चांदी कटला में वीर मंडल के 75 वर्ष पूर्ण होने पर गच्छाधिपति नित्यानंद सूरीश्वर जी के सम्मान में भजन संध्या आयोजित की गई। भजन संध्या में वीर मंडल, महावीर मंडल व कोचर मंडल के कलाकारों ने विभिन्न राग व तर्जों में भक्ति गीत प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में महेन्द्र कोचर, भूपेन्द्र बैद, विनोद सेठिया, सुनील पारख, अरिहंत नाहटा, रौनक कोचर व सत्येन्द्र बैद ने भजन प्रस्तुत किए। श्रावक अजय बैद ने वीर मंडल के इतिहास की जानकारी दी। मुनि मोक्षानंद ने प्रवचन किए।

शोभायात्रा का स्वागत
लक्ष्मी नाथजी की घाटी में स्थित सिपानी निवास से मिनी मांडोली तक निकली शोभायात्रा का रास्ते में स्वर्गीय मूलचंद गोलछा परिवार की ओर से गंवली सजाकर व पुष्प् वर्षा कर गच्छाधिपति, मुनि व साध्वी वृंद का स्वागत किया। वरिष्ठ श्रावक ललित गोलछा ने गच्छाधिपति नित्यानंद सूरीश्वरजी को कंबली ओढाकर अभिनंदन किया। इस अवसर पर दिल्ली से आए अमित व प्रभा बोथरा, आदर्श गोलछा व गोपेश्वर बस्ती के गणमान्य नागरिक मौजूद थे। बैदों का चौक में सोनावत, भांडावत व बैद परिवा रों के तथा सिपानी परिवार के अनेक परिजनों के घरों में भी गच्छाधिपति ने पगलिए किए तथा आशीर्वाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *