उज्जैन में सरदार पटेल की मूर्ति को ट्रैक्टर चढ़ाकर गिराया

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

 

दो पक्षों में पथराव, गाड़ियां जलाईं, तोड़फोड़; 6 राउंडअप, TI निलंबित

L.C.Baid Childrens Hospiatl

उज्जैन , 25 जनवरी। भाजपा शासित मध्यप्रदेश के माकड़ोन में गुरुवार सुबह दो पक्ष आमने-सामने आ गए। विवाद सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति उखाड़कर तोड़फोड़ करने पर हुआ। एक पक्ष के लोगों ने ट्रैक्टर चढ़ाकर मूर्ति गिरा दी। फिर रॉड और पत्थर मारकर मूर्ति में तोड़फोड़ की। इससे दूसरा पक्ष नाराज हो गया।

mona industries bikaner

दोनों पक्षों में पथराव हुआ और लाठियां चलीं। उग्र भीड़ ने कई गाड़ियों में भी तोड़फोड़ कर दी। कुछ गाड़ियों में आग लगा दी। कई दुकानों में भी पथराव किया गया है। पथराव में सब इंस्पेक्टर लालचंद शर्मा घायल हुए हैं। कुछ और लोगों को भी चोट आई हैं।

माकड़ोन के अलावा उज्जैन और तराना से भी भारी तादाद में पुलिस बल मौके पर पहुंचा। हल्का बल प्रयोग कर उग्र भीड़ को तितर-बितर किया। 6 लोगों को राउंडअप किया है। बवाल के बाद माकड़ोन के TI भीम सिंह देवड़ा को निलंबित कर दिया गया है। एहतियातन मौके पर पुलिस फोर्स तैनात है।

बुधवार रात असामाजिक तत्वों ने स्थापित की थी मूर्ति

माकड़ोन मंडी गेट और बस स्टैंड के पास जमीन खाली पड़ी है। भीम आर्मी चाहती है कि यहां डॉ. आंबेडकर की मूर्ति लगाई जाए। जबकि, पाटीदार समाज के लोग सरदार पटेल की मूर्ति लगाने की मांग करते आ रहे हैं। मामला पंचायत में विचाराधीन है। बुधवार रात कुछ लोगों ने इस जमीन पर सरदार पटेल की मूर्ति स्थापित कर दी। दूसरे पक्ष के लोगों को इसका पता चला तो वे सुबह जमा हो गए और मूर्ति गिरा दी। इस बात पर दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए।

किसने क्या कहा?

अचानक नहीं हुआ, लापरवाही बरतने वालों पर एक्शन लेंगे

कलेक्टर नीरज सिंह ने कहा, ‘पुलिस ने कुछ लोगों को राउंडअप किया है। एक बाइक जलने का VIDEO हमारे पास आया है। बाकी की जानकारी ले रहे हैं। अचानक से चीजें नहीं हुईं। लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।’

परिषद में मूर्ति लगाने का प्रस्ताव आया था, हमने मना कर दिया था

नगर परिषद अध्यक्ष गोकुल राठौर ने कहा, ‘2009 में नगर परिषद बनी है। पिछले साल प्रस्ताव आया था तो हमने मूर्ति लगाने से मना कर दिया था। दोनों पक्षों के लोगों से बैठकर बातचीत कर हल निकालने को कहा था। रात में क्या हुआ? पता नहीं।’

सरदाल पटेल और डॉ. आंबेडकर हमारे महापुरुष

तराना से कांग्रेस विधायक महेश परमार ने कहा, ‘दोनों पक्षों से शांति की अपील की है। सरदार वल्लभभाई पटेल और डॉ. आंबेडकर दोनों ही हमारे महापुरुष हैं। आपस में भाईचारे के साथ सभी रहें। गले-मिलकर इस विवाद को समाप्त करें।’

BJP ने की थी पटेल की मूर्ति लगाने की घोषणा

स्थानीय लोगों ने बताया कि वार्ड क्रमांक 2, 8 और 9 के बीच जमीन विवादित है। यहां आसपास डॉ. आंबेडकर को मानने वाले लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। वे चाहते हैं कि यहां डॉ. आंबेडकर की मूर्ति लगे। बीते दो चुनाव से BJP ने विवादित जगह पर सरदार पटेल की प्रतिमा लगाने की घोषणा की थी। नए बस स्टैंड का नाम डॉ. आंबेडकर रख दिया।

shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *