बढती समस्याएं , बढती तैयारियां ‘ विषय पर आयोजित हुआ बीजेएस का राज्य सम्मेलन

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • कमलकिशोर तातेड़ होगे आगामी 2025-2026 के राज्याध्यक्ष
  • लगभग 600 कार्यकर्ताओं ने निभाई सहभागिता

चेन्नई/सिरकाली , 11 मार्च ( स्वरुप चन्द दाँती)। भारतीय जैन संघठना के तत्वावधान में तमिलनाडु राज्य अधिवेशन का आयोजन सिरकाली में किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य जैन समाज मे बढती सामाजिक समस्याओं को समझना और उन समस्याओं का निराकरण करना। सम्मेलन की थीम रही- ‘बढती समस्याएँ, बढती तैयारिया।’

L.C.Baid Childrens Hospiatl

हर्षा आंचलिया के नमस्कार महामंत्र समुच्चारण, मंगलाचरण के साथ भारतीय जैन संघठना (BJS) के फाउण्डर शांतिलाल मुथ्था ने तमिलनाडु राज्य द्वारा नई मिशाल बनाते हुए विभिन्न चेप्टरों के अध्यक्षों, सचिवों के साथ मिल दीप प्रज्वलित करके राज्य सम्मेलन का शुभारंभ किया।

schoks manufacring

बीजेएस तमिलनाडु राज्याध्यक्ष रमेश पटावरी ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया और जैन समाज में बढ़ती हुई समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज तमिलनाडु में बीजेएस के 96 चेप्टर कार्यरत है जो समाज की विभिन्न समस्या का निवारण करते हेतु चिंतन, मंथन कर उन समस्याओं का समाधान करने का प्रयास कर रहे हैं।

आगामी जून माह में होगी वर्चुअल मेट्रोमोनियल परिचय सम्मेलन

राज्याध्यक्ष ने घोषणा की कि आगामी जून माह में उच्च शिक्षा प्राप्त शादी योग्य युवक- युवतियों के लिए वर्चुअल मेट्रोमोनियल परिचय सत्र का आयोजन किया जायेगा।

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्य अधिवेशन चेयरमैन ज्ञानचन्द आँचलिया ने सभी एक साथ मिलकर समस्याओं के समाधान के लिए कार्य करने की जरूरत पर जोर दिया। सिरकाली चेप्टर अध्यक्ष विकास गादिया, बीजेएस दिनेश बारलेचा, तमिलनाडु अल्पसंख्यक आयोग सदस्य प्रवीण टांटिया ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

युवाओ के लिए खुले आसमान की तरह कार्य करने का प्लेटफॉर्म

बीजेएस फाउण्डर शातिलाल मुथ्था ने संबोधित करते हुए कहा कि सबसे पहले गांवो, कस्बों में रहने वाले जैन समाज के सभी कार्यकर्ताओ को साथ लेकर समाज को सुरक्षा कवच बनाना है। आपने 2004 से लेकर तमिलनाडु में हुए कार्यों जैसे सुनानी से लेकर बाढ़ और विभिन्न सेवा कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने समाज में आजकल बढ़ते बिना जरूरत के खर्चों पर चिंता व्यक्त की। आपने युवा शक्ति पर भी प्रकाश डाला और बताया कि युवाओं में शक्ति है, जोश है, कार्य करने का जूनून है। बीजेएस युवाओ के लिए खुले आसमान की तरह कार्य करने का प्लेटफॉर्म है। आपने विभिन्न सामाजिक समस्याओं से उत्पन्न वैचारिक, मानसिक, भावनात्मक तनावों से मुक्त होने के लिए बीजेएस द्वारा हो रहे समाजोपयोगी कार्यों की प्रस्तावना रखते हुए, समाज के सभी लोगों को साथ में जुड़ने का आह्वान किया।

बीजेएस समाज का एक स्वस्थ प्रकल्प
बीजेएस राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र लुंकड़ (युवा रत्न) ने तमिलनाडु टीम द्वारा आयोजित इस शानदार सम्मेलन की बधाई देते हुए कहा कि संघ और संगठन में निरन्तर काम करने से सफलता मिलती है। बीजेएस समाज का एक स्वस्थ प्रकल्प है, जो मिल झुलकर काम करने और समान की समस्या का निराकरण में सहयोगी बन रहा है। कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए श्री लुंकड़ ने कहा कि मन में विश्वास को मजबूत करें, प्ररेणा को मजबूत करें और अनुशासन से कार्य करें।

बढती समस्याएं , बढती तैयारियां ‘ विषय पर आयोजित हुए बीजेएस के राज्य सम्मेलन की यादें

कमलकिशोर तातेड़ होगे आगामी 2025-2026 के राज्याध्यक्ष

राष्ट्रीय अध्यक्ष लूंकड़ ने आगामी 2025-2026 के दो वर्षीय कार्यकाल के लिए तमिलनाडु राज्याध्यक्ष के लिए कमलकिशोर तातेड़ को मनोनीत किया। पुरे सदन ने तातेड़ का हर्षध्वनि ने स्वागत करते हुए बधाईयां सम्प्रेषित की।

बीजेएस मेनेजिंग डाइरेस्टर कोमल जैन ने कहा कि जैन समाज को बहुत समझना और अभी बहुत कुछ करना है। उन्होने बताया कि पानी और शक्कर दोनों साथ होते हैं, तो शक्कर कहां चली जाती है। उसी तरह जैन समाज के रग रग में सेवा जुड़ी हुई है। समय के साथ और समय से आगे चलना यह बीजेएस संघठना की खुबसुरती है।

राष्ट्रीय पुर्वाध्यक्ष प्रफुल्ल भाई ने भी कहा कि आज BJS का कार्यक्षेत्र बढ़ रहा है। BJS बढ़ती पारिवारिक, सामाजिक समस्याओं पर चिंतन करता है, रिसर्च करता है और उनका समाधान प्रस्तुत करता है। उन्होंने वर्तमान की बढ़ती समस्याओं जैसे- विवाह, विवाहविच्छेद, पारिवारिक विघटन के साथ, कुछ पाश्चात्य सभ्यता में रग नशे की बढ़ती प्रवृति पर चिंता जताई। छोटे बच्चों का मोबाईल के अती उपयोग से मानसिकता का खराब होना, बेटियों की सुरक्षा इत्यादि कार्यों के समाधान के लिए कार्यकर्ताओं को निःस्वार्थ भाव से आगे आकर संगठन के साथ मिल कर कार्य करना चाहिए।
कोयम्बटूर में हुए मेट्रोमोनियल कार्य, चेन्नई में हुए प्लास्टिक सर्जरी कार्य इत्यादि अनेकों कार्यों का सफल सम्पादन करने वाले कार्यकर्ताओं ने अपने अनुभव व्यक्त किए।

समाजसेवियों और कार्यकर्ताओं का सम्मान

राज्याध्यक्ष रमेश पटावरी ने तमिलनाडु राज्य के विभिन्न स्थानों में स्थानीय चेप्टरों द्वारा किए कार्यों की झलकी प्रस्तुत करते हुए विशिष्ट कार्यों का सम्पादन करने वाले चेप्टरों एवं कार्यकर्ताओं का नामोल्लेख करते हुए सम्मान किया। कार्यकर्ताओं द्वारा जैन समाज के विभिन्न समाजसेवियों का सम्मान किया गया। राज्य महासचिव कमलकिशोर तातेड़ ने आभार व्यक्त किया। राष्ट्रीय गान के साथ सम्मेलन परिसम्पन्न हुआ। इस सम्मेलन में लगभग 600 व्यक्तियों ने सहभागिता निभाई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *