भूमि विकास बैंक के संचालक मंडल का पदभार ग्रहण समारोह आयोजित

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला और ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण रहे उपस्थित

L.C.Baid Childrens Hospiatl

भूमि विकास बैंक कार्यालय का उद्घाटन और आम सभा का भी किया गया आयोजन

mona industries bikaner

बीकानेर, 29 सितंबर। बीकानेर जिला प्राथमिक सहकाी भूमि विकास बैंक लिमिटेड के निर्विरोध चुने गए अध्यक्ष रामनिवास गोदारा व संचालक मंडल के 12 सदस्यों का शुक्रवार को शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी, भूदान बोर्ड अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, भीमराव अंबेडकर पीठ के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल, जिला प्रमुख मोडाराम, यूआईटी के पूर्व चेयरमैन मकसूद, बिशनाराम सियाग, राजेन्द्र मूंड, शिवलाल गोदारा समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के आतिथ्य में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। भूमि विकास बैंक परिसर में आयोजित इस समारोह में अतिथियों द्वारा कार्यालय का उद्घाटन भी किया गया। तत्पश्चात आम सभा का आयोजन हुआ।

शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने किसान एवं बैंक हित में स्वर्गीय भोमराज आर्य के उल्लेखनीय योगदान को याद करते हुए कहा कि आर्य जी ने बैंक को दिन रात मेहनत कर आगे बढ़ाया। साथ ही जिले के समस्त किसानों से भूमि विकास बैंक से जुड़कर कृषि विकास और संबंधित आवश्यकताएं पूर्ण करने की अपील की। डॉ कल्ला ने बताया कि कि राज्य सरकार द्वारा सहकारी बैंक के किसानों को 15 हजार करोड़ का ऋण माफी की गई।

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने भी इस अवसर पर भोमराज जी आर्य को याद करते हुए कहा कि वे जीवनपर्यंत सहकारिता और पंचायतीराज से जुड़े रहे। भाटी ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष रामनिवास गोदारा के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि भूमि विकास बैंक को रामनिवास गोदारा और उंचाईयों पर ले जाएंगे। साथ ही भाटी ने जिले के किसानों से अपील करते हुए कहा कि इस बैंक से जुड़ कर राज्य सरकार द्वारा देय दीर्घकालीन कृषि ऋणों पर 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

इससे पहले भूमि विकास बैंक के निर्विरोध चुने गए अध्यक्ष रामनिवास गोदारा ने अपने संबोधन में कहा कि भूमि विकास बैंक फंड में कमी नहीं रहने दूंगा और किसानों के हित के लिए काम करूंगा। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों को साफा पहनाकर स्वागत करते हुए की गई। कार्यक्रम में मंच संचालन मुरली गोदारा ने किया।

कार्यक्रम में भूमि विकास बैंक की वायस चेयरमैन शुंभागी, केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह, बीकानेर जोन के क्षेत्रीय आंकेक्षण अधिकारी राजेश टाक, बैंक सचिव वासुदेव सिंह भाटी, भंवरलाल सेठिया, कोलायत क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष हरिसिंह सांखला, कृषि उपज मंडी पूगल रोड से हजारी राम गेदर,जयदयाल डूडी समेत भूमि विकास बैंक के संचालक मंडल सदस्यगण समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

साधारण सभा की बैठक आयोजित
समारोह के बाद बैंक की 52 वीं साधाारण सभा की बैठक चेयरमैन रामनिवास गोदारा की अध्यक्षता में बैंक प्रांगण में आयोजित की गई। बैठक में बैंक की नवनिर्वाचित आम सभा के सदस्यों ने हिस्सा लिया। बैंक अध्यक्ष श्री रामनिवास गोदारा ने बताया कि आम सभा में बैंक के वर्ष 2022-23 के संतुलन चित्र एवं लाभ हानि खातों की पुष्टि, वर्ष 2022-23 के ऑडिट प्रतिवेदन के आक्षेपों की पू्र्ति का अनुमोदन, ऑ़डिट प्रतिवेदन वर्ष 2022-23 रिलीज, वर्ष 2022-23 के स्वीकृत बजट के विरूद्ध हुए वास्तविक व्यय की 2022023 के शुद्ध लाभ रू 69.81 लाख रू का कोषों में विनियोजन एवं सदस्यों को चार प्रतिशत लाभांश दिए जाने की घोषणा की गई। साथ ही वर्ष 2022-23 में किसानों को 1800 लाख रूपए का ऋण वितरण का लक्ष्यों की पूर्ति एवं 75 प्रतिशत वसूली के कार्यक्रम की घोषणा की गई। बैंक ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 74.41 प्रतिशत ऋण वसूली कर राज्य स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त किया।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *