भजनलाल को CM बनाने के पीछे की कहानी !

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

शर्मा को ‘चन्द्रगुप्त’ बनाने वाले इस ‘चाणक्य’ कौन ?

 

जयपुर , 19 दिसम्बर। राजस्थान में बहुमत हासिल करने के बाद बीजेपी ने नए चेहरे पर दांव खेलते हुए सांगानेर से पहली बार जीतकर आए भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री बना दिया। इसको लेकर राजस्थान की सियासत जमकर हैरान हैं। हालांकि बीजेपी ने पहले ही संकेत दे दिए थे कि इस बार वसुंधरा को छोड़कर कोई नया चेहरा सामने आ सकता है। लेकिन इसका अंदाजा किसी को नहीं था कि पहली बार जीते विधायक को ही मुख्यमंत्री बना दिया जाएगा। आखिर यह सब कैसे हुआ? भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनने के दौरान पर्दे के पीछे किन किरदारों की अहम भूमिका रही? आखिर भजनलाल को ‘चित्रगुप्त’ यानी मुख्यमंत्री पद तक ले जाने की स्क्रिप्ट किसने लिखी? सियासत में इस रणनीति के ‘चाणक्य’ संगठन महामंत्री चंद्रशेखर शर्मा को माना जा रहा है। इस रिपोर्ट के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं कि कौन हैं ‘चाणक्य’ चंद्रशेखर शर्मा…

L.C.Baid Childrens Hospiatl

नए मुख्यमंत्री के पीछे चंद्रशेखर शर्मा का अहम किरदार
आप जानकर चौंक जाएंगे कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को इस पद तक पहुंचाने के पीछे प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर शर्मा का हाथ माना जा रहा है। चंद्रशेखर शर्मा इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी के चाणक्य साबित हुए हैं। उन्होंने ही अपनी रणनीति के सहारे भजनलाल शर्मा को ‘चंद्रगुप्त’ यानी मुख्यमंत्री बनाया है। इसको लेकर सियासत में जमकर चर्चा है।

schoks manufacring

बताया जा रहा है कि भजनलाल शर्मा चंद्रशेखर के काफी करीबी थे। बताया जा रहा है कि उन्होंने ही भजनलाल शर्मा की प्रोफाइल को आगे बढ़ाया था।

चंद्रशेखर शर्मा की चाणक्य नीति ने धीरे-धीरे अपना ऐसा जाल फेंका, जिसमें फंसकर बीजेपी के बड़े-बड़े दिग्गज नेता अटक गए और भजन लाल शर्मा मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे निकल गए। भजनलाल शर्मा और चंद्रशेखर शर्मा राजस्थान की सियासत के ऐसे छुपे रुस्तम निकले, जिनकी रणनीति के बारे में राजस्थान में किसी को कानों कान खबर तक नहीं लग पाई।

जानिए आखिर कौन है चंद्रशेखर शर्मा..
चंद्रशेखर शर्मा वर्तमान में बीजेपी के संगठन महामंत्री है। वसुंधरा सरकार के दौरान ही भाजपा ने अपना संगठन महामंत्री बदला था। इस दौरान चंद्रशेखर के रूप में नए महामंत्री की नियुक्ति की गई। इससे पहले चंद्रशेखर शर्मा ग्रास रूट पर संगठन के लिए काम करते थे। उत्तर प्रदेश में भी उन्होंने काफी काम किया। चंद्रशेखर सितंबर 2017 से अभी तक राजस्थान में है और आरएसएस के प्रचारक भी है। वहीं 2018 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की राजस्थान में प्रचंड जीत के पीछे चंद्रशेखर शर्मा की भी अहम भूमिका मानी गई है।

भजनलाल को मुख्यमंत्री पहुंचाने की स्क्रिप्ट भी चंद्रशेखर की
सियासी चर्चा है कि भजन लाल जैसे पार्टी के एक कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री पद तक पहुंचाने के पीछे कोई तो खास वजह है। माना जा रहा है कि इसकी स्क्रिप्ट चंद्रशेखर शर्मा ने ही तैयार की।चंद्रशेखर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के काफी करीबी नेताओं में शामिल है। ऐसे में मुख्यमंत्री के चेहरे के लिए भजनलाल उपयुक्त होंगे। यह फीडबैक भी चंद्रशेखर शर्मा की ओर से हाई कमान को भेजे जाने की चर्चा है। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव की शुरुआत से पहले ही भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया जाना अंदर खाने तय कर लिया था। तभी ही तो भजनलाल को जयपुर में बीजेपी की सबसे सेफ सांगानेर सीट चुनाव लड़ाया गया। ताकि भजनलाल यहां से जीतकर आने वाले समय में मुख्यमंत्री बन सके।

हर कड़ी से मिलकर कार्य करते हैं चंद्रशेखर
बीजेपी के संगठन महामंत्री चंद्रशेखर की अपनी अनूठी कार्य शैली के कारण बीजेपी में उनकी गहरी पैठ है। उन्होंने काफी कम समय में राजस्थान में अपनी गहरी पकड़ बनाई है। इसका मुख्य कारण चंद्रशेखर नियुक्ति के बाद वह कड़ी से कड़ी मिलाकर कार्य कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने छोटे से छोटे एक-एक कार्यकर्ताओं से संपर्क रखा। उनसे मुलाकात करते हुए उनकी समस्याएं जानी और उनका हल करने का प्रयास किया। कार्यकर्ताओं की समस्या को हल करने के लिए चंद्रशेखर हमेशा तैयार रहे।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *