हीट-वेव मैनजमेंट हो सर्वोच्च प्राथमिकता देने प्रभारी सचिव जैन पुनः बीकानेर आये

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • प्रभारी सचिव ने कीतासर गौशाला, सीएचसी तथा श्रीडूंगरगढ में उप जिला अस्पताल में देखीं व्यवस्थाएं तथा ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की ली बैठक

बीकानेर, 28 मई। जिला प्रभारी सचिव नवीन जैन ने कहा कि भीषण गर्मी के प्रकोप के मद्देनजर जिले में आमजन को पानी, बिजली और स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने को लेकर सभी संबंधित विभाग अतिरिक्त तत्परता दिखाएं।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

प्रभारी सचिव मंगलवार को श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने पानी, बिजली, स्वास्थ्य, राजस्व, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति सभागार में बैठक ली। इस दौरान जैन ने व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया और कहा कि पूरी बारिकी से पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग की जाए।

mona industries bikaner

फील्ड अधिकारी नियमित रूप से अपडेट लेकर समय पर आवश्यक इंतजाम करवाना सुनिश्चित करें। छोटी से छोटी सूचना पर एक्शन सुनिश्चित हो, यदि किसी समस्या के समाधान हेतु उच्च स्तर पर सहयोग आवश्यक है तो उच्चाधिकारियों को अवगत करवाएं। पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं होने की स्थिति में टैंकर के माध्यम से पेयजल पहुंचाया जाए। प्राइवेट टैंकर्स के जल परिवहन के लिए निर्धारित से अधिक राशि नहीं वसूले, इसकी मॉनिटरिंग हो। गांवों में पशुओं के लिए छाया, पानी की व्यवस्था के लिए उपखंड अधिकारी अन्य विभागों से समन्वय करें।

गौशाला का किया निरीक्षण, स्थाई जल संग्रहण व्यवस्था के निर्देश

इससे पहले नवीन जैन ने कीतासर में गौशाला का औचक निरीक्षण किया। यहां पेयजल, छाया सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने गौशाला में जल संग्रहण के लिए टैंक बनवाने के लिए विकास अधिकारी को निर्देश दिए। जिला प्रभारी सचिव ने कीतासर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया। यहां तापघात-लू के मरीजों के उपचार के लिए बनाए गए डेडीकेटेड वार्ड का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि यहां ओआरएस और आईस बैग सहित आवश्यक दवाएं उपलब्ध रहें। वार्ड में पर्दे आदि लगवाकर मरीजों का राहत दी जाए। हीटवेव से बचाव के लिए जारी एडवाइजरी के बारे में आमजन में जागरूकता के लिए चिकित्सा अधिकारियों को आईईसी के निर्देश दिए।

उप जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

प्रभारी सचिव ने श्रीडूंगरगढ़ उपखंड मुख्यालय स्थित उप जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। बीसीएमओ और अस्पताल के चिकित्सा प्रभारी से हीववेव प्रबंधन के सम्बंध में फीडबैक लिया और आईईसी गतिविधियों के माध्यम से आमजन को हीट स्ट्रॉक आदि का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल प्रशासन इसे गंभीरता से लें।

इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखें।उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम 24 घंटे सुचारू रूप से कार्यरत रहे, आवश्यकता पड़ने पर तुरंत एम्बुलेेस भिजवाएं।

जैन ने समन्दसर में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा बनाए गए ओवरहैड टेंक का निरीक्षण किया। इस दौरान सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, उपखंड अधिकारी श्रीडूंगरगढ़ उमा मित्तल, तहसीलदार राजवीर सिंह, विकास अधिकारी मनोज धायल सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी और कार्मिक उपस्थित रहे।

प्रभारी सचिव की अध्यक्षता में बैठक बुधवार को

आयोजना और सांख्यिकी विभाग के शासन सचिव तथा जिला प्रभारी सचिव नवीन जैन की अध्यक्षता में बुधवार प्रातः 10 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को पूर्ण तैयारी और अद्यतन सूचना के साथ समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।
—-
संभागीय आयुक्त की पहल पर जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र में कार्मिकों के नाम से लगाए गमले

बीकानेर, 28 मई। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी के निर्देशों की अनुपालना में मंगलवार को चौपड़ा कटला स्थित जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के कार्यालय में महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा एवं समस्त कार्मिकों द्वारा पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।
जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र की महाप्रबंधक ने बताया कि संभागीय आयुक्त द्वारा कार्यालय में गमले लगाने तथा गमलों पर संबंधित कार्मिक की नाम पट्टिका लगाकर उसी कार्मिक द्वारा गमले की देखभाल करने के निर्देश प्रदान किए थे। इसकी पालना में प्रत्येक कार्मिक को दो गमलों की देख-रेख व गमले पालन की संपूर्ण जिम्मेदारी आवंटित की गई है। इससे कार्मिकों का पर्यावरण के प्रति लगाव बढ़ेगा तथा पर्यावरण भी सरंक्षित होगा। पौधारोपण कार्य के दौरान कार्यालय के सरेन्द्र कुमार, अतुल शर्मा, सोहन लाल, युगेश दत, रविन्द्र स्वामी, रचना कुमारी, नरेन्द्र ओली, बालमुकन्द पुरोहित, मनीष सुथार, राजूराम, रविकुमार आदि मौजूद रहे।
————–
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पशु-पक्षी संरक्षण के लिए लगाए परिंडे

बीकानेर, 28 मई। जिला स्तरीय पशु पक्षी संरक्षण अभियान के तहत विभिन्न स्थानों पर परिंडे लगाने की श्रृंखला में मंगलवार को चौपड़ा कटला स्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कार्यालय तथा परिसर के बाहर परिंडे लगाए गए।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल डी पंवार ने बताया कि जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि द्वारा पशु पक्षी संरक्षण के लिए की गई पहल की श्रृंखला में कार्यालय परिसर में कार्मिकों के सहयोग से परिंडे लगाए गए हैं। उन्होंने आमजन से अपने घरों की छत पर अधिक से अधिक परिंडे लगाने की अपील की।
विभाग के सहायक निदेशक डॉ. अरविंद आचार्य ने बताया कि कार्यालय के कार्मिकों द्वारा इन परिंडो की नियमित सार संभाल की जाएगी। कार्मिक इसे अपना कर्तव्य समझते हुए बेजुबान पक्षियों के हित में प्रतिदिन इसकी सफाई करते हुए पानी भरेंगे। इस दौरान अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी श्री मुकेश भाटी, निजी सहायक जूही भाटी निजी सहायक ज्योति रामावत, सहायक प्रशासनिक अधिकारी इनायत हुसैन व सहायक कर्मचारी रिखब चंद जावा, आरिफ हुसैन मौजूद रहे।
—–

shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *