बीकानेर जिले में नकली नोट के साथ दो युवक गिरफ्तार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

एक लाख रुपए के नकली नोट जला दिए

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर , 19 दिसम्बर। बीकानेर के खाजूवाला में साठ हजार रुपए के नकली नोट के साथ दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों युवकों से कुल साठ हजार रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं। वहीं आरोप है कि एक लाख पांच हजार रुपए के नकली नोट जला दिए गए। गिरफ्तार दोनों व्यापारियों को झुंझुनूं पुलिस की सूचना पर बीकानेर पुलिस ने दबोचा था।

schoks manufacring

दरअसल, खाजूवाला में नकली नोट का शक ना हो, इसलिए रावला में चलाने के लिए बस पकड़ने के इंतजार में खड़े एक युवक को पुलिस ने दबोच लिया था। खाजूवाला के दोनों व्यापारी नकली नोट का खाजूवाला में शक ना हो जाये, इसलिए रावला जा रहे थे। तभी खाजूवाला पुलिस की सक्रियता से दोनों पकड़े गए।

पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौमत ने बताया कि यह कार्रवाई खाजूवाला एसएचओ रामप्रकाश व उनकी टीम ने की है। एसएचओ को लंबे समय से क्षेत्र में नकली नोटों की सूचना मिल रही थी। नकली नोटों के गिरोह को पकड़ने के लिए एसएचओ ने मुखबीरों को अलर्ट कर रखा था। सोमवार को मुखबीर से सूचना मिलने पर खाजूवाला पुलिस ने बीएसएफ ग्राउंड के पास से रामानंद एवं रमेश चौधरी को पकड़ा। तलाशी लेने पर रामानंद के पास 36 हजार एवं रमेश के पास से 24 हजार के नकली नोट बरामद हुए। आरोपियों के खिलाफ बीकानेर के कोटगेट थाने में मामला दर्ज किया गया है।

खाजूवाला एसएचओं रामप्रताप वर्मा ने बताया कि राजीव सर्किल चौराहा खाजूवाला पर नाकाबंदी की जा रही थी। मुखबिर से सूचना मिली थी कि रावला रोड पर केंद्रीय विद्यालय की नई बिल्डिंग के पास दो जने बस चढ़ने की तैयारी में है। इनके पास नकली नोट हैं। पुलिस रावला रोड पहुंची तो रामानंद पारीक उम्र 45 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 17 खाजूवाला व रमेश जाट उम्र 47 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 2 चमड़िया कॉलोनी खाजूवाला खड़े थे। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर 60 हजार रुपये जब्त किए है। पुलिस के अनुसार रामानंद के पास 36 हजार रुपये जाली नोट पकड़े है जिसके पास 200-200 के 180 नोट थे और रमेश कुमार के पास से 24 हजार रुपये जब्त किए गए है जो 500-500 के 48 नोट थे।

वहीं सीआई रामप्रताप वर्मा के अनुसार 200 रुपए के 60 नोट एक ही सीरीज के थे जबकि 500 रुपये के 16 नोट एक ही सीरीज के दोनों आरोपियों से बरामद हुए। पुलिस के अनुसार कुल 60 हजार रुपये जब्त कर दोनों व्यक्तियों को गिरफ्तार किया हैं। इन दोनों व्यक्तियों के खिलाफ कोटगेट नोडल थाना बीकानेर में मुकदमा दर्ज होगा।

थानाधिकारी वर्मा के अनुसार बीकानेर के सुरेंद्र प्रजापत ने इन दोनों व्यापारियों से संपर्क किया। फिर इन व्यक्तियों की जयपुर में मुलाकात हुई तो वहां नकली नोट खरीदने का सौदा तय हुआ था। कार्रवाई में खाजूवाला सीओ विनोद कुमार, सीआई रामप्रताप वर्मा, एएसआई श्रवण कुमार, कांस्टेबल सचित्र वीर, अशोक कुमार, वीरेंद्र कुमार की विशेष भूमिका रही।

बीकानेर में करोड़ों के पकड़े जा चुके नकली नोटबीकानेर पुलिस की ओर से करोड़ों रुपए के नकली नोट पकड़े जा चुके हैं। बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश के नेतृत्व में जिला पुलिस ने करीब तीन करोड़ रुपए के नकली नोट, नोट छापने की मशीन, कागज, कटर व अन्य सामान जब्त किया था। उक्त मामले में पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया था।

 

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *