मौसम ने एकाएक करवट ली , मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


Rajasthan Weather Forecast: , बीकानेर , 27 नवम्बर।
राजस्थान में मौसम ने करवट ले ली है। रविवार सुबह से ही प्रदेश के कई इलाकों में बारिश (Rajasthan Weather Forecast) के साथ ओलावृष्टी देखने को मिली। इस बीच मौसम विभाग ने आगामी तीन घंटों के लिए श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर और धौलपुर जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

राजस्थान में मौसम ने करवट ले ली है। रविवार सुबह से ही प्रदेश के कई इलाकों में बारिश (Rajasthan Weather Forecast) के साथ ओलावृष्टी देखने को मिली। इस बीच मौसम विभाग ने आगामी तीन घंटों के लिए श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर और धौलपुर जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभागके मुताबिक उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है। इसके साथ ही अरब सागर से एक ट्रफ लाइन भी आ रही है।

schoks manufacring

वहीं बीकानेर अंचल में रविवार को मौसम ने एकाएक करवट ली। दिनभर आकाश बादलों से ढका रहा। शाम साढ़े चार बजे शहर में बूंदाबांदी शुरू हुई, जो रुक-रुक कर रात तक फुहारों में बदल गई। इससे वातावरण में ठंडक घुल गई। शहर के अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी बादल छाए रहे। नोखा, श्रीडूंगरगढ़, महाजन, लूणकरनसर आदि क्षेत्रों में भी बादलवाही का असर रहा। बीकानेर में शनिवार के मुकाबले अधिकतम तापमान चार डिग्री कम होकर 24.8 पर रहा। जबकि न्यूनतम तापमान तीन डिग्री बढ़कर 17.6 डिग्री दर्ज किया गया। गौरतलब है कि शनिवार से ही बादलों ने सूरज को ढक रखा था। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर बीकानेर में भी दिखाई दिया।

मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार रविवार को राज्य के ऊपर पूर्वी हवाओं में एक टर्फ बना हुआ है। वायुमंडल के ऊपरी स्तरों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहा। इसके प्रभाव से बीकानेर संभाग में बादल छाए रहे व कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। 27 नवंबर को तंत्र के असर से कोटा, भरतपुर, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ इलाकों में मेघगर्जन, बारिश के रूप में जारी रहने की संभावना है। 28 नवंबर से मौसम शुष्क रहने, साथ ही तापमान में 2-4 डिग्री गिरावट व कहीं-कहीं कोहरा छाने रहने की संभावना है।
नोखा में शाम को हुई बारिश, बढ़ी सर्दी
नोखा क्षेत्र में भी रविवार को मौसम बीकानेर शहर की तरह ही रहा। दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और शाम को हल्की बारिश हुई। बारिश और ठंडी हवाओं से सर्दी बढ़ गई। मौसम ठंडा होने से बाजार भी सामान्य दिनों के मुकाबले जल्दी बंद हो गया। आलम यह रहा कि शनिवार को जहां लोग फुल बाजू शर्ट और हाफ जैकेट आदि में दिख रहे थे, वहीं ठंड बढ़ने से रविवार को लोग बाकायदा गर्म कपड़ों मे लिपटे नजर आए। वहीं इस बेमौसम बारिश से किसान चिंतित देखे गए।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *