क्या देश में आएगी एक और कोविड की लहर ? वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे हैं मामले

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


नयी दिल्ली , 10 नवम्बर।
ऑस्ट्रेलिया अब अपनी अगली कोविड लहर में है। हमने कुछ समय से इसके संकेत देखे हैं। अगस्त में विक्टोरिया में मामलों की संख्या और गंभीर बीमारी के संकेतक बढ़ने लगे। लेकिन पूरे ऑस्ट्रेलिया में एक सुसंगत पैटर्न उभरने में कई महीने लग गए हैं।
अब हम सार्स-कोव-2, वायरस जो कोविड का कारण बनता है, का पता लगाने के लिए अपशिष्ट जल निगरानी के माध्यम से इस नई लहर का प्रमाण देखते हैं। हम कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या और एंटीवायरल नुस्खों में भी वृद्धि देख रहे हैं। पिछली लहरों की तुलना में, यह धीरे-धीरे और लंबी अवधि में बनी है। यहां बताया गया है कि हम इस नई लहर के बारे में क्या जानते हैं और आने वाले हफ्तों में क्या उम्मीद की जा सकती है।

हमें कैसे पता चलेगा कि हम एक नई कोविड लहर में हैं?

L.C.Baid Childrens Hospiatl

पहले की लहरों में, जब अधिक लोग कोविड के लिए परीक्षण कर रहे थे और अपने परिणामों के बारे में बता रहे थे, तो हम अधिक आश्वस्त थे कि मामलों की संख्या इस बात का उचित प्रतिबिंब थी कि कोविड कैसे बढ़ रहा था। हालाँकि, अब, राष्ट्रीय स्तर पर कोविड के लिए एक अधिक उपयोगी संकेतक फार्मास्युटिकल बेनिफिट्स स्कीम (पीबीएस) पर एंटीवायरल दवाओं रीतोनवीर (पैक्सलोविड) और मोलनुपिराविर (लेगेवरियो) के लिए नुस्खों की संख्या के रुझान को देखना है।

schoks manufacring

अब क्यों?
इसकी संभावना नहीं है कि यह नवीनतम कोविड लहर व्यवहार में बदलाव के कारण उत्पन्न हुई है। लोग आम तौर पर बाहर और आसपास हैं, सार्वजनिक स्थानों पर कम लोग मास्क पहन रहे हैं। लेकिन हमें 2022 की तुलना में 2023 में इस प्रकार के व्यवहार में कोई नाटकीय बदलाव नहीं दिख रहा है। न यह कोई मौसमी कारण नहीं है, क्योंकि श्वसन वायरस सर्दियों में ज्यादा फैलते हैं, जब हम दूसरों के साथ घर के अंदर बंद होते हैं।
इसकी संभावना नहीं है कि संक्रमण या टीकाकरण से हमारी घटती प्रतिरक्षा इन क्रमिक तरंगों को प्रेरित कर रही है। इसके बजाय, हम लगातार रूपांतरित हो रहे वायरस का परिणाम देख रहे हैं। सफल सार्स-कोव-2 वैरिएंट धीरे-धीरे उत्परिवर्तन प्राप्त कर रहे हैं। इनमें से कुछ परिवर्तन मौजूदा एंटीबॉडी की वायरस से जुड़ने और उसे बेअसर करने की क्षमता को कम कर देते हैं। तो ऐसा प्रतीत होता है कि यह अभी भी ‘प्रतिरक्षा पलायन’ वेरिएंट है जो इन नवीनतम तरंगों के पीछे है

कौन से टीके उपलब्ध हैं?

वर्तमान में उपलब्ध द्विसंयोजक टीके सार्स-कोव-2 के मूल पैतृक तनाव (अब विलुप्त) और नए बीए.1 या बीए.4/5 वेरिएंट से रक्षा करते हैं। ये द्विसंयोजक टीके हमें एक्सबीबी जैसे वर्तमान में प्रचलित ओमिक्रॉन वेरिएंट से होने वाली गंभीर बीमारी से भी बचाते हैं। लेकिन हम जल्द ही नए मोनोवैलेंट एक्सबीबी.1.5 टीकों की उम्मीद कर सकते हैं, अब चिकित्सीय सामान प्रशासन ने उन्हें मंजूरी दे दी है। इनसे वर्तमान में उपलब्ध बाइवैलेंट टीकों की तुलना में नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करने की उम्मीद है। इस बीच, किसी भी उपलब्ध कोविड वैक्सीन के साथ बूस्टर देने से कमजोर लोगों को अच्छी सुरक्षा मिलेगी।

हम 2024 में कोविड से क्या उम्मीद कर सकते हैं?

ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तरी गोलार्ध 2023 में कोविड संक्रमण का अनुमानित मौसमी पैटर्न बन गया है और यह संभव है कि ऑस्ट्रेलिया में भी ऐसा ही होगा। यदि ऐसा है, तो हमें अपने तीन सबसे महत्वपूर्ण श्वसन वायरस: सार्स-कोव-2, इन्फ्लूएंजा और श्वसन सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) की मौसमी महामारी की योजना बनानी चाहिए। इसलिए अस्पतालों को मरीजों की संख्या बढ़ने से पहले ही इसकी योजना बनाने की आवश्यकता हो सकती है। उम्मीद है, आरएसवी के लिए नए टीके, और अगले दशक में विकसित होने वाले अधिक व्यापक रूप से सुरक्षात्मक फ्लू और कोविड टीके से मदद मिलेगी।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *