अनमोल रिश्ता -सास-बहू का विषय पर कार्यशाला का आयोजन

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

वात्सल्य और विनम्रता से बनते हैं संबंध मजबूत

L.C.Baid Childrens Hospiatl

गंगाशहर, 31 जनवरी। अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल के निर्देशानुसार स्थानीय तेरापंथ महिला मंडल के तत्वावधान में मुनिश्री श्रेयांस कुमार के सान्निध्य एवम् मुनिश्री चैतन्य कुमार अमन के निर्देशन में सास-बहु कार्यशाला का आयोजन तेरापंथ भवन में किया गया।

mona industries bikaner

कार्य शाला का आगाज महिला मंडल सदस्याओं ने समूह स्वर में किया गया। तत्पश्चात् तेरापंथ महिला मंडल की मंत्री श्रीमती मीनाक्षी आंचलिया ने श्वास प्रेक्षा ध्यान का प्रयोग करवाया। अध्यक्ष संजू लालाणी ने आगन्तुकों का स्वागत – अभिनन्दन बहनों के साथ मिलकर परिसंवाद के माध्यम से किया।

इस अवसर पर मुनि श्री चैतन्य कुमार “अमन” ने कार्य शाला को सम्बोधित करते हुए कहा- सास ओर बहु में मां बेटी का सम्बन्ध होता है। सास का वात्सल्य भाव और बहु की विनम्रता से सम्बन्ध मजबूत बनते है। जहां एक-दूसरे की भावनाओं को आदरसम्मान दिया जाता है, उन रिश्तों में शक्कर की मिठास व नमक का स्वाद प्रतीत होता है।

उन्होंने कहा कि यह तभी संभव है जब आदेशात्मक भाषा का नहीं, सुझाव की भाषा का प्रयोग होता है। आज जो परिवारों में दुराव – टकराव व अलगाव पैदा हो रहा है इसका मूल कारण सामन्जस्य, सौहार्द, सहयोग व सहिष्णुता का अभाव हो रहा है। अत: जरूरी है आधुनिकता व पारम्परिकता में सामंजस्य स्थापित किया जाय। मुनिश्री ने कहा कि रिश्तों में मिठास घोलने के लिए सार्थक प्रयास करने होंगे। आज आवश्यकता है कहना सीखें, सहना सीखें तथा रहना सीखें।

मुनि श्रेयांश कुमार ने प्रेरणास्पद् गीत प्रस्तुत करते हुए सास- बहु को वात्सल्य व विनम्रता को भाव बढ़ाने की सलाह दी। इस अवसर पर सास-बहु की लगभग 20 जोड़ियां उपस्थित रही। बहनों ने गीत, कविता, परिसंवाद, लघु नाटिका के माध्यम से सुंदर प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के पश्चात् प्रस्तुति देने वाले जोडो को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन संतोष बोथरा ने दिया। श्रीमती सुधा बोथरा ने आभार ज्ञापित किया ‌। मंडल सहमंत्री बिंदु छाजेड़ ने बताया कि आगामी 3 फरवरी 2024 को आर्शीवाद भवन में आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्ठान के प्रांगण में कैंसर जागरूकता अभियान और निशुल्क कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसमें आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्ठान और तेरापंथ महिला मंडल संयुक्त रूप से आयोजक रहेंगे।

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *