लेखिका अरुंधति रॉय को मिला 2024 का प्रतिष्ठित पेन पिंटर पुरस्कार

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • यूएपीए के तहत मुकदमे का कर रही हैं सामना

नयी दिल्ली , 27 जून। कई साल पहले कश्मीर पर की गई टिप्पणियों को लेकर यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने की धमकी का सामना कर रहीं प्रख्यात लेखिका अरुंधति रॉय को गुरुवार को उनके “अडिग और अडिग” लेखन के लिए प्रतिष्ठित पेन पिंटर पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

इस महीने की शुरुआत में, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने लेखिका अरुंधति रॉय और कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर शेख शौकत हुसैन पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दी थी। बुकर पुरस्कार विजेता अरुंधति रॉय और पूर्व प्रोफेसर हुसैन पर 2010 में दिल्ली में एक कार्यक्रम में भड़काऊ भाषण देने का आरोप है, जिसमें कथित तौर पर कश्मीर के भारत से अलग होने पर चर्चा की गई थी।

mona industries bikaner

अरुंधति रॉय ने दुनिया के “अकल्पनीय मोड़” के बीच इस साल के पेन पिंटर पुरस्कार विजेता के रूप में नामित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। 2009 में चैरिटी इंग्लिश पेन द्वारा स्थापित यह पुरस्कार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करता है और नोबेल पुरस्कार विजेता नाटककार हेरोल्ड पिंटर की याद में साहित्य का जश्न मनाता है।

62 वर्षीय अरुंधति रॉय ने कहा, “मुझे पेन पिंटर पुरस्कार स्वीकार करते हुए खुशी हो रही है। मैं चाहती हूं कि हेरोल्ड पिंटर आज हमारे साथ होते और दुनिया के लगभग समझ से परे मोड़ के बारे में लिखते। चूंकि वे अब हमारे बीच नहीं हैं, इसलिए हममें से कुछ लोगों को उनके स्थान पर आने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।”

अरुंधति रॉय ने अपने पहले उपन्यास ‘द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स’ के लिए बुकर पुरस्कार जीता। रॉय को इस वर्ष के निर्णायकों – इंग्लिश पेन की अध्यक्ष रूथ बोर्थविक, अभिनेता और कार्यकर्ता खालिद अब्दुल्ला और लेखक और संगीतकार रोजर रॉबिन्सन ने चुना। उन्हें 10 अक्टूबर को ब्रिटिश लाइब्रेरी द्वारा सह-आयोजित एक समारोह में पुरस्कार मिलेगा, जहाँ वह एक भाषण भी देंगी।

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में पीटीआई बोर्थविक के हवाले से कहा गया है, “रॉय बुद्धि और सुंदरता के साथ अन्याय की ज़रूरी कहानियाँ बताती हैं। जबकि भारत एक महत्वपूर्ण केंद्र बना हुआ है, वह वास्तव में एक अंतर्राष्ट्रीय विचारक हैं, और उनकी शक्तिशाली आवाज़ को चुप नहीं कराया जा सकता।” अब्दुल्ला ने कहा, “अरुंधति रॉय स्वतंत्रता और न्याय की एक चमकदार आवाज़ हैं, जिनके शब्द लगभग 30 वर्षों से बहुत स्पष्टता और दृढ़ संकल्प के साथ सामने आए हैं।”

यह पुरस्कार एक “साहसी लेखक” के साथ साझा किया जाएगा – जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा में सक्रिय है, अक्सर अपनी सुरक्षा और स्वतंत्रता के लिए बहुत बड़ा जोखिम उठाता है। सह-विजेता का चयन और घोषणा इंग्लिश पेन द्वारा समर्थित मामलों की एक छोटी सूची से अरुंधति रॉय द्वारा की जाएगी।

यह पुरस्कार हर साल यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड गणराज्य या राष्ट्रमंडल में रहने वाले उत्कृष्ट साहित्यिक योग्यता वाले लेखक को दिया जाता है, जो हेरोल्ड पिंटर के साहित्य में नोबेल पुरस्कार भाषण के शब्दों में, दुनिया पर एक “अडिग, अडिग” नज़र रखता है और “हमारे जीवन और हमारे समाजों की वास्तविक सच्चाई को परिभाषित करने के लिए एक उग्र बौद्धिक दृढ़ संकल्प” दिखाता है।

CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेसshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *