भारतीय युद्धाभ्यास की इंटरनेशनल कॉल पर जानकारी देते युवक पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस होने का संदेह

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • पाकिस्तानी महिला ने जयपुर की अनिता बन कैंटीन संचालक से करवाई जासूसी, लीक की खुफिया सूचनाएं
  • राजस्थान और मिलिट्री इंटेलिजेंस बैंक खातों को खंगाल रही, सोशल मीडिया पर था एक्टिव

बीकानेर , 28 फ़रवरी। राजस्थान के बीकानेर में महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में ठेके पर केंटीन चलाने वाले युवक विक्रम सिंह के पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी के चौंकाने वाले तरीके का खुलासा हुआ है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

राजस्थान इंटेलिजेंस और मिलिट्री इंटेलिजेंस ने हनीट्रैप में फंसे एक जासूस को मंगलवार को गिरफ्तार किया है। अब उसके बैंक खातों की पड़ताल की जा रही है। साथ ही सोशल अकाउंट भी खंगाले जा रहे है।

mona industries bikaner

श्रीडूंगरगढ़ तहसील के लाखासर गांव का रहने वाला यह युवक करीब एक साल पहले पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की महिला पीआईओ (पाकिस्तान इंटेलीजेंस ऑपरेटिव एजेंट) के सम्पर्क में आया। इसके बाद सालभर में तीन हजार से ज्यादा ऑडियो-वीडियो कॉल व मैसेज करने के रिकॉर्ड मिले हैं।

जासूसी के आरोप में पकड़े गए विक्रम सिंह विक्रम सिंह को दो दिन पहले बीकानेर की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज से राजस्थान पुलिस की इंटेलिजेंस टीम ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद उसे जयपुर लाया गया था। शक है कि महिला से रुपए लेकर सूचना दे रहा था।

आखिर किसने लगाया फायरिंग रेंज में?
जासूस विक्रम को जिस कैंटीन पर काम करते पकड़ा गया था। वह पूर्व सैनिक को आवंटित करने का नियम है। इसके विपरीत ये कैंटीन आगे किराए पर दे दी गई। अब सवाल उठता है कि-
किसी बाहरी व्यक्ति की फायरिंग रेंज में एंट्री कैसे होती थी?
नियमित रूप से अंदर आने के लिए उसे कार्ड किसने दिया? इसकी भी जांच हो रही है। जिस पूर्व सैनिक को ये कैंटीन दी गई है, उससे भी पूछताछ हो सकती है।

युद्धाभ्यास के बारे में रिपोर्ट

भारतीय सेना हर साल अलग-अलग देशों के साथ महाजन में युद्धाभ्यास करती है। जब भी कोई युद्धाभ्यास शुरू होता, तब इंटरनेशनल कॉल पर जानकारी दी जा रही थी। विक्रम ने अब तक क्या-क्या जानकारी दी है, इसकी भी छानबीन हो रही है। उसका मोबाइल इंटेलिजेंस टीम ने जब्त कर लिया है, जिससे अब सारी जानकारी निकाली जा रही है।

पाकिस्तानी महिला ने खुद का अनिता बताया था नाम

विक्रम सिंह श्रीडूंगरगढ़ के लाखासर के उपर का बास गांव का रहने वाला है। वह सोशल मीडिया पर एक्टिव है। ऐसे में पाकिस्तानी हैंडलर ने उसे निशाने पर लिया। पाकिस्तानी महिला स्वयं को अनिता बताकर उससे बात कर रही थी। महिला पाकिस्तान में बैठकर विक्रम से भारतीय मोबाइल नंबर से बात कर रही थी।

यह मिला विक्रम के मोबाइल में

एजेंसियों ने विक्रम के मोबाइल को खंगाला तो उसमें एक हजार के करीब ऑडियो-वीडियो कॉल, तीन हजार से ज्यादा वाट्सअप मैसेज और वॉयस नोट का आदान-प्रदान किया गया है। इसी के साथ कुछ फोटो और वीडियो भी महिला को भेजे गए हैं। जिन्हें विक्रम ने अपने मोबाइल से डिलिट कर रखे हैं। कुछ न्यूड वीडियो कॉल के साथ बीस से ज्यादा महिला के अश्लील वीडियो भी मोबाइल में मिले हैं।

‘डब्ल्यू…डब्ल्यू’ से ललचाया, बना दिया जासूस

सूत्रों के मुताबिक विक्रम ने संयुक्त पूछताछ में बताया कि करीब एक साल पहले वाट्सअप पर एक महिला का कॉल आया। उसने खुद को जयपुर की अनिता बताते हुए परिचय दिया और उसका नम्बर एक्स सर्विसमेन से मिले होने की बात की। विक्रम से एक-दो बार साधारण बात करने के बाद इस महिला ने वाट्सअप पर वीडियो और ऑडियो कॉल करनी शुरू कर दी। जानकारों के अनुसार, पाक थ्री डब्ल्यू (वाइन, वुमेन, वैल्थ) का लालच देकर जासूसी करवाता है। इस मामले में डबल डब्ल्यू यानी वुमेन (महिला से अश्लील चेटिंग) और वैल्थ (धन) का लालच सामने आया है। महिला ने विक्रम को खाते में दो बार यूपीआई से पैमेंट भेजा है।

हैंडलर्स की टास्क पर दो महिला सम्पर्क में

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के अधिकारी (हैंडलर्स) की ओर से महिला पीआईओ को टास्क दी जाती थी। वह अपने जाल में फांसे भारतीय युवक विक्रम के जरिए यह टास्क पूरा करती थी। अनिता (छदम नाम) के साथ एक अन्य पाकिस्तानी महिला अवनीत से भी विक्रम ने बातचीत की है। इसी के साथ जिस भारतीय नम्बर का वाट्सअप पर यह महिलाएं उपयोग कर रही थी, उससे क्षेत्र के कुछ और लोगों से भी सम्पर्क किया हुआ है। इनकी पड़ताल भी खुफिया एजेंसी कर रही है।

सेना की ये सूचनाएं की लीक-

– सेना के मूवमेंट, नई युनिट के महाजन में डेपुट होने की सूचनाएं।
– सैन्य अधिकारियों के दौरे।
– दुनियाभर की सेनाओं के यहां आकर भारतीय सेना के साथ अभ्यास।
– भारत में निर्मित नए हथियारों के ट्रायल की जानकारी।
– टैंक, हथियार और सर्विलांस उपकरणों की सूचना।

पहले भी पकड़े गए हैं

इससे पहले साल 2023 में बीकानेर से ही पाकिस्तानी एजेंट नरेंद्र कुमार को दबोचा गया था। उसने भी कई महत्वपूर्ण जानकारी पाकिस्तानी महिलाओं को दी थी। सोशल मीडिया पर वो भी हनी ट्र्रेप का शिकार हुआ था।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *