सोमवार ,11 दिसम्बर देश दुनिया के 41 खास समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

प्रस्तुतकर्ता – राजेश खटेड़ व जैन दीपंकर छाजेड़
मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष चतुर्दशी
=========================
1 सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को संवैधानिक रूप से वैध ठहराया, भारत के चुनाव आयोग से 30 सितंबर 2024 तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने को कहा।
2 केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था। इसके साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था‌। जम्मू-कश्मीर की ज्यादातर पार्टियों ने इस फैसले का विरोध किया और मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था ।
3 मध्य प्रदेश: विधायक दल का नेता चुनने के लिए भाजपा विधायकों की आज होगी बैठक।
4 भाजपा ने 17 नवंबर को हुए चुनाव में 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीट जीतकर मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखी, जबकि कांग्रेस 66 सीट के साथ दूसरे स्थान पर रही।
5 महाकाल मंदिर में चांदी द्वार से गर्भगृह में प्रवेश की पुरानी दर्शन व्यवस्था लागू करने की मांग।
6 IND vs SA: डरबन में पहला टी20 धुलने पर साउथ अफ्रीका पर भड़के गावस्कर, इंग्लैंड पर भी साधा निशाना; ईडन गार्डन की तारीफ की।
7 काशी विश्‍वनाथ धाम में बना रिकॉर्ड, 2 साल में 13 करोड़ श्रद्धालुओं ने किए दर्शन।
8 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी ने ‘‘सुदृढ़, समृद्ध और स्वच्छ भारत” की कल्पना की थी और मोदी सरकार राष्ट्रपिता के पद-चिह्नों पर चल रही है और उनके विचारों के अनुरूप योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। सिंह ने राष्ट्रीय राजधानी में राजघाट के निकट महात्मा गांधी की 10 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया।
9 छत्तीसगढ़ में बीजेपी नेता रतन दुबे की हत्या में शामिल 4 माओवादियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार नक्सली आईईडी ब्लास्ट, सड़क जाम, आगजनी, हत्या आदि कई घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। अपराधियों को पकड़कर जेल भेजा गया।
10 पुतिन का आया फोन और नेतन्याहू ने छोड़ दी कैबिनेट मीटिंग, 50 मिनट की बातचीत से दुनिया में खलबली।
11 इजरायल: प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने पुतिन से करीब पचास मिनट तक बात की। जानकारी मिल रही है कि यूएन में मॉस्को के राजदूतों के इजरायल विरोधी स्टैंड और ईरान के साथ रूस के खतरनाक सहयोग पर इजरायल ने कड़ी आपत्ति जताई।
12 विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला,मुख्यमंत्री बनने के बाद विष्णुदेव साय का आया बयान, कहा- मोदी की गारंटी पूरा करुंगा।
13 विकसित भारत @2047 वॉयस ऑफ यूथ पोर्टल आज लॉन्च करेंगे पीएम मोदी, कुलपतियों को करेंगे संबोधित।
14 राजस्थान में वसुंधरा राजे ने नहीं छोड़ी है अभी तक आस।
15 पंच से सीएम की कुर्सी तक : छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णुदेव साय चार बार सांसद, तीन बार विधायक और केंद्र में राज्यमंत्री रहे।
16 मध्यप्रदेश में आज होगा मुख्यमंत्री पर फैसला; हरियाणा के सीएम मनोहरलाल समेत तीनों पर्यवेक्षक पहुंचेंगे भोपाल।
17 फलोदी-शेखावाटी सट्‌टा बाजार किसे बना रहा मुख्यमंत्री?, भाजपा में मची खलबली से रोज बदल रहे भाव, एक दिन पहले अश्विनी वैष्णव मजबूत, अब वसुंधरा नंबर वन।
18 राजस्थान:मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सस्पेंस जारी, आज विधायक दल की बैठक नहीं, अब मंगलवार को हो सकती है।
19 वसुंधरा राजे और योगी बालकनाथ का नाम सीएम रेस से बाहर? राजस्थान में ‘राजतिलक’ के लिए अब भी फसा है पैच।
20 विष्णु देव साय को सीएम बनाकर एमपी-राजस्थान के लिए बीजेपी ने दिए क्या संकेत, 2024 लोकसभा चुनाव का खाका तैयार।
21 पर्यवेक्षकों की एंट्री से पहले सरगर्मी; वसुंधरा राजे के आवास पर फिर विधायकों का जमावड़ा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl
आचार्य श्री महाश्रमण जी का आज का सन्देश

22 एक 1 अक्टूबर 2025 से सभी ट्रकों में अनिवार्य होगा AC केबिन, सड़क परिवहन मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन।
23 संसद के शीतकालीन सत्र का छठा दिन आज, महुआ के निष्कासन पर हो सकती है बहस, एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट के बाद गई थी सांसदी।
24 सरकारी 3 बैंकों के कर्मचारी और 40 मशीनें भी पड़ गई कम! धीरज साहू के ठिकानों पर नोटों की गिनती समाप्त ।
25 रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा…1500 साल बाद होगा भव्य अनुष्ठान, राजा हर्षवर्धन के बाद नहीं हुई ऐसी पूजा; 60 घंटे मंत्रोच्चार के बाद अयोध्या में विराजेंगे भगवान राम।
26 दूसरे शनिवार बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी एनिमल,वैश्विक स्तर पर 650 करोड़ के पार हुई एनिमल, घरेलू स्तर पर 500 करोड़ जल्द।
27 नेतन्याहू ने हमास के लोगों से आत्मसमर्पण करने का किया आह्वान।
28 केजरीवाल की लोकप्रियता बढ़ने के कारण केंद्र उन्हें डराने की कोशिश कर रहा : AAP .
29 श्रीनगर में पारा माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस, सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान।
30 उल्फा-आई ने असम में ग्रेनेड विस्फोटों की ली जिम्मेदारी, आगे भी हमलों की धमकी।
31 Maharashtra Train Accident: महाराष्ट्र में मालगाड़ी के 2 डिब्बे पटरी से उतरे, लगभग 11 ट्रेनें प्रभावित।
32 संजय सिंह की गिरफ्तारी के खिलाफ SC में सुनवाई आज:शराब घोटाले में ED ने गिरफ्तार किया था, दिल्ली HC ने खारिज की थी याचिका।
33 पंजाब की यूनिवर्सिटी में सिंगर सरताज का शो रुकवाया:पुलिस बोली- 10 बजे तक थी परमिशन; गुस्साए स्टूडेंट्स ने लगाए मुर्दाबाद के नारे।
34 धीरज साहू के 9 ठिकानों से 354 करोड़ बरामद:झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में पूरी हुई छापेमारी; अब सिर्फ रांची आवास पर रेड जारी।
35 गोगामेड़ी हत्याकांड के मोहाली से जुड़े तार:28 नवंबर को सोसायटी से लूटी थी कार, ड्राइवर बोला- लूटने वाले नितिन-रोहित थे।
36 BJP विधायक भव्य की शादी की रस्में शुरू:होने वाली दुल्हन परी का परिवार चिट्‌ठी लेकर पहुंचा, कुलदीप बिश्नोई कार्ड बांटने में जुटे।

schoks manufacring

37 महंत बालकनाथ के जरिए हरियाणा साध सकती है BJP:राजस्थान में बड़ी जिम्मेदारी मिली तो पूर्व CM हुड्‌डा के गढ़ में सेंधमारी संभव।
38 छत्तीसगढ़ में साय सरकार का शपथग्रहण 13 दिसंबर को:2 डिप्टी CM के साथ 13 सदस्यों का मंत्रिमंडल संभव; पीएम मोदी, शाह शामिल हो सकते हैं।
39 महबूबा मुफ्ती को नज़रबंद करने के दावे पर एलजी मनोज सिन्हा ने दिया जवाब।40 मायावती ने भतीजे को उत्तराधिकारी तो बना दिया लेकिन वो कितना कर पाएंगे ?
41 राज्यसभा में अब शुक्रवार को नहीं होगा 30 मिनट का ब्रेक, धनखड़ से बोले DMK सांसद – ये समय नमाज के लिए था।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *