शनिवार, 20 अप्रैल देश दुनिया के 43 विशेष समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

प्रस्तुतकर्ता – राजेश खटेड़ व जैन दीपंकर छाजेड़
=============================

L.C.Baid Childrens Hospiatl

1 लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर शुक्रवार को मतदान हुआ. चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में करीब 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के दौरान बंगाल के कुछ हिस्सों में हुई झड़पों को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से से किसी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली।
2 भारत के राष्ट्रीय प्रसारक Doordarshan ने नए लोगो का अनावरण किया, जिसका रंग लाल से नारंगी हुआ।कई राजनैतिक पार्टियों ने इसे भगवाकरण की संज्ञा दी।
3 गांधीनगर सीट से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चुनावी मैदान में हैं। यह सीट भारतीय जनता पार्टी की सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है। पिछले चुनाव 2019 में अमित शाह इस सीट से सांसद बने थे।
4 निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में राम नवमी के जुलूस के दौरान हुई हिंसा को रोकने में कथित तौर असफल रहने पर दो पुलिस थानों के प्रभारियों को निलंबित कर दिया है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, शक्तिपुर और बेलडांगा पुलिस थानों के प्रभारी निर्देशों के बावजूद धार्मिक हिंसा को रोकने में विफल रहे।
5 कहीं हुआ बंपर मतदान तो कहीं सुस्त रहा मामला, जानें कैसी रही पहले फेज के 102 सीटों पर वोटिंग। लोकसभा चुनाव के पहले फेज को लेकर कल शाम 7 बजे वोटिंग हुई है। पहले फेज में 21 राज्यों और यूटी की 102 सीटों पर वोटिंग हुई है। सर्वाधिक मतदान त्रिपुरा में हुआ है, वहां, 80.17% वोटिंग हुई है। दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल रहा, वहां 77.57% वोटिंग हुई है। वहीं 74.21% वोटिंग के साथ तीसरे स्थान पर मेघालय है। इस मामले में 73.50% के वोटिंग के साथ पुडुचेरी चौथे नंबर पर और में 72.10% वोटिंग के साथ असम पांचवें नंबर पर है. सबसे कम मतदान बिहार में हुए, वहां मात्र 48% वोट पड़े। पहले फेज की सभी सीटों के परिणाम 4 जून को ही आएंगे, जब सभी चरणों की मशीनें खुलेंगी।
6 गृह मंत्रालय ने दिल्ली विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड।
7 अन्नामलाई का बड़ा दावा: ‘DMK, AIADMK ने कोयंबटूर में खर्च किए 1,000 करोड़ रुपए’।

mona industries bikaner

8 दूल्हा दुल्हन पहुंचे मतदान स्थल, वोट कर लोकतंत्र के पर्व में की भागीदारी।
हल्द्वानी,दुल्हन ने बताया कि देर रात उसकी शादी हुई है और आज मतदान के दिन उसकी विदाई हो रही है लेकिन विदाई से पहले अपना मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने का काम किया है।
9 देश के 21 राज्यों की 102 सीटों पर 68% वोटिंग, लक्षद्वीप में सबसे ज्यादा 83%, बिहार में सबसे कम 49%; बंगाल-मणिपुर में हिंसा।
10 एमपी की 6 सीटों पर 8 % वोटिंग घटी, पिछले 2 चुनाव में बढ़ी वोटिंग से बीजेपी को फायदा; घटने से छिंदवाड़ा, सीधी-मंडला पर सस्पेंस।
11 राजस्थान में कम वोटिंग के क्या मायने, 5 चुनाव में 2 बार वोटिंग प्रतिशत घटा तो कांग्रेस को फायदा, 2 बार बढ़ा तो भाजपा जीती सभी 25 सीटें।
12 पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, कहा- जो देश आतंक फैलाता था, वह अब आटे के लिए तरस रहा।
13 आज कर्नाटक में गरजेंगे पीएम मोदी, प्रियंका गांधी केरल के तिरुअनंतपुरम में करेंगी रोड शो।
14 पीएम मोदी ने 10 साल में देश को भ्रष्टाचार के गर्त से निकाला’, आजतक से खास बातचीत में बोले अमित शाह विपक्ष ने दुनिया का सबसे बड़ा भ्र्ष्टाचार का घोटाला।
15 न आरक्षण हटाएंगे, न सेक्युलर शब्द और न हटाने देंगे; संविधान बदलने के आरोपों पर भड़के अमित शाह।
16 भाजपा तेज करेगी प्रचार, दूसरे दलों ने भी बदली रणनीति; पहले चरण में कम वोटिंग ने बढ़ाई चिंता।

17 ‘मोदी की लहर नहीं ,अनेक जगह कांटे की टक्कर’, एकवोटर का दर्द- पानी भी खरीदकर पी रहे।
18 कर्नाटक में मोदी मैजिक घटा , BJP की सीटें घटेंगी।
19 यूपी में 2 शहजादे फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं…’, अमरोहा में PM मोदी ने अखिलेश-राहुल पर बोला बड़ा हमला।
20 MP के दमोह में पीएम मोदी की सभा, कहा- दुनिया में युद्ध का माहौल, ऐसे में भारत में युद्ध स्तर पर काम करने वाली सरकार जरूरी।
21 मोदी बोले- आतंक का सप्लायर आटे को तरस रहा, दमोह में कहा- भाजपा सरकार न झुकती है, न किसी से दबती है।
22 लोकसभा चुनाव-2024: वायनाड में जेपी नड्‌डा बोले- भारत 11वें नंबर की अर्थव्यवस्था था, पीएम मोदी के नेतृत्व में पांचवें नंबर पर आया।
23 नागौर में ज्योति मिर्धा और हनुमान बेनीवाल समर्थक भिड़े, चूरू में पोलिंग एजेंट पर हमला सर फोड़ा।
24 राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 12 सीटों पर अनुमानित 57.87 प्रतिशत (0.61% पोस्टल बैलट सहित) मतदान दर्ज किया गया है।

आचार्य श्री महाश्रमण सन्देश

25 मणिपुर में जमकर हिंसा, पोलिंग बूथ में फायरिंग के बाद तोड़ी गईं EVM, बंगाल में भी बवाल।
26 एलोपैथी पर टिप्पणी का मामला: बाबा रामदेव को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश- सभी शिकायतकर्ताओं को बनाएं पक्षकार।
27 छिंदवाड़ा महापौर का यू-टर्न: कांग्रेस छोड़कर BJP में हुए थे शामिल, 18 दिन बाद फिर कमलनाथ के साथ आए विक्रम अहाके।
28 इजरायल ने बनाया ईरान की तबाही का F-15EX मेगा प्लान, एक ही जेट पर 29,500 पाउंड हथियार।
29 पार्टी बैठक में ही एक दूसरे से भिड़ गए कन्हैया कुमार और संदीप दीक्षित, बीच बैठक में ही निकल गए कांग्रेस प्रत्याशी।
30 मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, प्रचार के लिए जमानत की याचिका पर कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला।
31 ‘फडणवीस ने कहा था आदित्य को सीएम के रूप में तैयार कर दिल्ली चला जाऊंगा…’, उद्धव ठाकरे ने बताई पीड़ा, बोले- मुझे अपनों ने ठगा।
32 गरीबों के लिए काम करने पर कांग्रेस उड़ाती है मजाक, PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना।
33 किसी के पक्ष में लहर नहीं, उभर रहे तेजस्वी, नीतीश का ग्राफ ढलान पर – ग्राउंड रिपोर्ट।
34 इस बूथ पर केवल एक महिला ने डाला वोट और बना 100 फीसदी वोटिंग का रिकॉर्ड।
35 भारत ने पहली बार ब्रह्मोस मिसाइल एक्सपोर्ट की, फिलीपींस को पहली खेप सौंपी, साउथ चाइना सी में तैनात होंगी; 3130 करोड़ में डील।
36 केजरीवाल ने ED के दावे का किया खंडन कहा 48 बार घर के बने भोजन में से केवल तीन बार आम आया।
37 चीन की बराबरी कर रहा भारत, विज्ञान में महाशक्ति बनने की ताकत; विदेशी मीडिया ने की मोदी सरकार की तारीफ।
38 MP-छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत 11 राज्यों में हीटवेव, 17 शहरों में तापमान 43 डिग्री से पार; अगले 3 से 4 दिन ऐसे ही रहेंगे हालात।
39 शरद पवार बोले- लोग जानते हैं NCP किसने बनाई:भाजपा ने ED-CBI का इस्तेमाल करके पार्टी तोड़ी, मोदी का करिश्मा पहले जैसा नहीं रहा।
40 PM मोदी बोले- राहुल को वायनाड में संकट दिख रहा:नांदेड़ की रैली में कहा- जैसे अमेठी छोड़कर भागना पड़ा, वैसे वायनाड छोड़कर भागेंगे।
41 कर्नाटक में कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या:लड़की के पिता और BJP ने लव जिहाद बताया, सिद्धारमैया बोले- हत्या निजी कारणों से की गई।
42 कोटा-बूंदी लोकसभा सीट के BJP प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में अमित शाह कोटा पहुंचेंगे मांगेंगे वोट,बिरला की स्थिति कंटकापूर्ण।
43 राहुल बोले-हिंदुस्तान को 2 तरह के शहीद नहीं चाहिए:भागलपुर में कहा-सरकार बनते ही अग्निवीर योजना को उठाकर फेंक देंगे; NDA को 150 सीटें मिलेंगी।
===============================

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *