रंग बिरंगे गुब्बारों से सजे मतदान केंद्र बने आकर्षण के केंद्र

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


विधानसभा वार आदर्श व विशिष्ट मतदान बूथ तैयार

L.C.Baid Childrens Hospiatl

ग्रीन और हेल्दी एनवायरनमेंट के संदेश के साथ वितरित किए जाएंगे पौधे

schoks manufacring

बीकानेर, 24 नवंबर । जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए आदर्श व विशिष्ट मतदान केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही गत विधानसभा चुनाव में कम प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों को ग्रीन और हेल्दी पर्यावरण के संदेश के आकर्षक रूप से सजाया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में इन आदर्श व विशिष्ट मतदान केन्द्रों की विशेष सजावट की गई है। इसका उद्देश्य मतदान हेतु प्रेरित करने के साथ साथ मतदाताओं का स्वागत सत्कार करते हुए उन्हें विशेष होने का अहसास करवाना है।

उन्होंने बताया कि इन मतदान केंद्रों के बाहर रंग-बिरंगे स्वागत द्वार बनाए गए हैं, साथ ही रंगीन कारपेट भी प्रवेश द्वार पर बिछाए गए हैं । मतदान केंद्रों पर बीकानेर जिला निर्वाचन कार्यालय के मस्कट ‘काके सागे काकी आई ,वोट देवण रो सनैसो लाई ‘ व ‘काकोसा – काकीसा रो केहणों है ,वोट जरुर देवणों के’ कट आउट को भी रंग बिरंगी मालाओं व गुब्बारों से सजाया गया है ।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने बताया कि मतदान केन्द्रों के प्रवेश द्वार के पास आदर्श आचार संहिता से जुड़े जानकारी वाले फ्लेक्स भी लगाए गए हैं, जिन पर चुनाव आयोग की ओर से स्वीकृत ई- टूल्स एवं उनकी कार्य प्रणाली के बारे में भी जानकारी दी गई है। इस के तहत मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन एप, सी- विजिल एप, टोल फ्री नंबर 1950 तथा चुनाव नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर भी आम मतदाताओं की जानकारी के लिए प्रदर्शित किए गए हैं।

सेल्फी प्वाइंट भी किए विकसित

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन केन्द्रों के बाहर सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं जहां मतदान की अपील के संदेश व बीकानेर के मस्कट प्रिंटेड टी शर्ट पहन कर फोटो खिंचवा कर मतदान कर्मियों ने शत प्रतिशत मतदान का संदेश दिया जा रहा है। जिला निर्वाचन विभाग बीकानेर की ओर से आदर्श बूथ, महिला बूथ व विशेष योग्यजनों के बूथ को खास तरीके से सजाया गया है ।मतदान केन्द्रों पर पेड़ पौधों के गमले प्रवेश द्वार के पास लगाए गए हैं ।महिला मतदान केन्द्रों के लिए निर्धारित थीम पिंक कलर को आधार बनाकर वहां की साज सज्जा गुलाबी रंग में की गई है । मतदान से एक दिन पहले शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सजे धजे मतदान केंद्र क्षेत्रवासियों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं । मतदान केंद्र पर सबसे पहले आने वाले फर्स्ट टाइम वोटर , बुजुर्ग पुरुष ,महिला मतदाता ,युवा पुरुष व महिला मतदाता के स्वागत की भी खास व्यवस्था की गई है ।

ग्रीन और हेल्दी मतदान दिवस की थीम पर किया जाएगा पौधारोपण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ग्रीन और हेल्दी मतदान दिवस की थीम पर गत विधानसभा में सबसे कम मतदान प्रतिशत वाले 50 मतदान केंद्रों पर पौधारोपण करवाया जाएगा तथा पौधों के वितरण की व्यवस्था भी की गई है।इसके लिए मतदान केन्द्रों पर पौधे पहुंच गए हैं । मतदाताओं की सुविधाओं का भी मतदान केंद्र पर विशेष ध्यान रखा गया है उनके लिए पेयजल, बैठने की व्यवस्था समेत अन्य सुविधाओं के प्रति भी प्रशासन सजग है मतदान से एक दिन पहले ही लोग बड़ी संख्या में इन मतदान केंद्रों को देखने आ रहे हैं।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 8-8 महिला और एक-एक दिव्यांग बूथ

जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में 56 महिला कार्मिक मतदान केन्द्र और 56 ही युवा कार्मिक मतदान केन्द्र के अलावा 7 दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाये गये है।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि श्रीडूंगरगढ़, खाजूवाला, बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व,कोलायत, लूणकरनसर और नोखा विधानसभा क्षेत्र में 8-8 महिला मतदान केन्द्र बनाये गये है। इसी प्रकार से इन विधानसभा क्षेत्रों में 8-8 युवा कार्मिक मतदान केन्द्र बनाये गए है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक दिव्यांग कार्मिक मतदान केन्द्र बनाया गया है।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *