बीकानेर के 12 सरकारी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

कोलायत विधायक अंशुमान सिंह ने जयपुर में मंत्रीगणों और वरिष्ठ अधिकारियों से की मुलाकात ,कोलायत विधानसभा क्षेत्र की समस्याओं से करवाया अवगत
बीकानेर, 29 फरवरी । कोलायत विधायक अंशुमान सिंह भाटी ने जयपुर में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, शहरी विकास एवं स्वायत शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा और सहकारिता एवं नागरिक उड्डयन विभाग मंत्री गौतम कुमार दक से मुलाकात की।
विधायक भाटी ने संबंधित मंत्रीगणों से शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोलायत के विकास के लिए चर्चा की। विधायक भाटी ने बज्जू पंचायत समिति में लंबे समय से विकास अधिकारी पदस्थापित नहीं होने से विकास कार्यों में आ रही परेशानी पर भी चर्चा की तथा कोलायत की सड़कों और अन्य विकास कार्यों के बारे में बातचीत की। विधायक भाटी ने अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक, राजस्व सचिव दिनेश कुमार और मुख्यमंत्री कार्यालय के विशेष सचिव संदेश नायक से भी मुलाकात की।
—–
जिला स्तरीय जीवनांक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित
बीकानेर, 29 फरवरी। सिविल रजिस्ट्रेशन प्रणाली के अंतर्गत जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला परिषद सभागार में किया गया ।
इस एक दिवसीय कार्यशाला में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अधिकारी सोहनलाल ने शत-प्रतिशत पंजीयन करवाने तथा सरकार की गाइडलाइन के अनुसार रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील करते हुए जन्म प्रमाण पत्र की महत्ता बताई ।कार्यशाला में आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के उपनिदेशक एवं जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) सुशील कुमार शर्मा ने सिविल रजिस्ट्रेशन प्रणाली के अंतर्गत जन्म-मृत्यु पंजीयन पर प्रशिक्षण दिया। उन्होंने रजिस्ट्रेशन के दौरान आने वाली कठिनाईयों के निराकरण एवं पहचान पोर्टल पर नवाचार के बारे में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी महावीर प्रसाद ओझा, सहायक सांख्यिकी अधिकारी बृज भूषण व्यास के अतिरिक्त सिविल रजिस्ट्रेशन प्रणाली से जुड़े अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

पूर्व न्यायाधीश नरसिंह दास व्यास बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के लोकपाल नियुक्त
बीकानेर, 29 फरवरी। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के लोकपाल पद पर पूर्व जिला न्यायाधीश नरसिंह दास व्यास को नियुक्त किया गया है। इस आशय के आदेश बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुल सचिव की ओर से जारी किए गए हैं।
पूर्व जिला न्यायाधीश नरसिंह दास व्यास की बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के लोकपाल पद पर नियुक्ति की अवधि अधिकतम 3 वर्ष अथवा 70 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक रहेगी। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रबंध मंडल की अनुशंसा पर पूर्व जिला न्यायाधीश नरसिंह दास व्यास की नियुक्ति की गई है। विश्वविद्यालय के नए लोकपाल व पूर्व न्यायाधीश नरसिंह दास व्यास विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की गजट अधिसूचना दिनांक 11 अप्रैल 2023 (विद्यार्थियों की शिकायतों का निवारण) विनियम 2023 के प्रावधानों के अनुरूप कार्य संपादित करेंगे। विदित रहे कि पूर्व जिला न्यायाधीश नरसिंह दास व्यास वर्तमान में नागौर जिले के जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के अध्यक्ष पद पर कार्यरत हैं।
———
जिला स्तरीय अंतर्महविद्यालय खेल प्रतियोगिताओं के लिए डूंगर कॉलेज होगा नोडल महाविद्यालय
6 मार्च से प्रारम्भ होगी प्रतियोगिताएं
बीकानेर, 29 फरवरी । जिले के समस्त राजकीय महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए आउटडोर और इंडोर अंतर्महविद्यालय खेल प्रतियोगिता हेतु आयुक्तालय ने डूंगर कॉलेज को नोडल महाविद्यालय नियुक्त किया है।
कालेज के प्राचार्य प्रो दिग्विजय सिंह शेखावत ने बताया कि डूंगर कॉलेज खेल परिसर में ये प्रतियोगिताएं 6 मार्च से प्रारम्भ होगी तथा 7, 9, 11 मार्च को प्रातः 10 से सायं 5 तक आयोजित की जाएंगी। प्रदेश के समस्त राजकीय महाविद्यालयों में 8 से 13 जनवरी तक आयोजित हुए खेल सप्ताह के विजेता खिलाड़ी इन जिलास्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं। इन प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए पात्र खिलाड़ी या संस्थान 5 मार्च तक अपना पंजीकरण महाविद्यालय समय में करवा सकते हैं।

mona industries bikaner

यह रहेगा प्रतियोगिता कार्यक्रम
प्रतियोगिता कार्यक्रम के अनुसार 6 मार्च को छात्र छात्राओं वर्ग की एथेलेटिक्स प्रतियोगिता आयोजित होगी जिसमें 100,200,400,800 मीटर,लंबी कूद और गोला फेंक प्रतियोगिताएं होंगी। इसी दिन खेल प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन भी किया जाएगा।
7 मार्च को केवल छात्रों के लिए खोखो,रस्साकस्सी प्रतियोगिता होगी ।इसी दिन छात्राओं के लिए कैरम और शतरंज प्रतियोगिताए आयोजित की जाएंगी।
9 मार्च को छात्र वर्ग के लिए कैरम प्रतियोगिता होगी तथा छात्राओं के लिए इसी दिन कब्बड्डी प्रतियोगिता होगी।
11 मार्च को शतरंज छात्र प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसी दिन छात्राओं के लिए रस्साकस्सी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
———-
सैनिकों की पेंशन संबंधी समस्याओं के निराकरण हेतु 3 से 5 मार्च तक आयोजित होंगे विशेष शिविर
बीकानेर, 29 फरवरी। भूतपूर्व सैनिकों अथवा सैनिक विधवाओं की पेंशन संबंधी समस्याओं के निराकरण हेतु जिले में 3 से 5 मार्च तक विशेष पेंशन निराकरण अभियान के तहत शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि 3 मार्च को बीकानेर तथा श्री डूंगरगढ़ में, 4 मार्च को नोखा तथा कोलायत में तथा 5 मार्च को खाजूवाला, लूणकरणसर, छतरगढ़ और पूगल तहसील कार्यालय में पेंशन समस्या समाधान शिविर आयोजित किए जाएंगे। वन रैंक वन पेंशन तथा अन्य पेंशन समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित पीपीओ, डिस्चार्ज बुक, पूर्व सैनिक पहचान पत्र, बैंक पास बुक तथा अन्य संबंधित दस्तावेज लेकर शिविर में उपस्थित हो सकते हैं।
———
मुरलीधर कॉलोनी और आसपास के क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के विकास में नहीं आने दी जाएगी कमी: विधायक
बीकानेर, 28 फरवरी। बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने कहा कि मुरलीधर व्यास कॉलोनी सहित आसपास के क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
विधायक व्यास ने बुधवार देर रात शांतिनाथ आंगन में आयोजित होली स्नेह मिलन समारोह के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि मुरलीधर व्यास कॉलोनी और इसके आसपास की अन्य पूर्ण कॉलोनियां विकसित हों, इसके लिए प्रतिबद्धता से कार्य किया जाएगा। इसमें किसी भी स्तर पर कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बिजली, पानी, सड़क तथा सफाई की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए संबंधित विभाग को पाबंद किया जाएगा। इस दौरान मुरलीधर व्यास कॉलोनी तथा आस पास के क्षेत्र के नागरिकों ने सीवरेज, रोड लाइट तथा पानी के प्रेशर संबंधित समस्याओं से विधायक व्यास को अवगत करवाया। इस अवसर पर स्थानीय लोगों ने विधायक व्यास को माला एवं शाल पहनाकर तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया।
इस दौरान सुरेंद्र सिंह शेखावत, जितेंद्र गहलोत, विनोद बोथरा, जय प्रकाश व्यास, मोतीलाल हर्ष, लवीश पारीक जितेंद्र सुराणा, अशोक बोथरा, शंकर बोथरा, दिलीप बोथरा, मुकेश ओझा, घनश्याम लोहिया, विजय उपाध्याय, जितेंद्र गहलोत, मोटूलाल हर्ष, भंवर पुरोहित, पार्षद प्रदीप उपाध्याय, गिरिराज हर्ष, पीयूष पुरोहित, आनंद जोशी मौजूद रहे।
———
शहर को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने सहित सौंदर्यकरण में आमजन की होगी भागीदारी
संभागीय आयुक्त की पहल पर चलेगा ‘मेरा बीकाणा, मेरा सहयोग’ अभियान
बीकानेर, 29 फरवरी। शहरी क्षेत्र को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने सहित सौंदर्यकरण के विभिन्न कार्यों में प्रशासनिक जिम्मेदारी के साथ आमजन की भागीदारी के लिए ‘मेरा बीकाणा, मेरा सहयोग’ अभियान चलाया जाएगा।
संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने गुरुवार को इस संबंध में बैठक ली। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए प्रशासनिक स्तर पर नियमित कार्यवाही होती है। इसमें आमजन की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। इसे मद्देनजर ‘मेरा बीकानेर, मेरा सहयोग’ अभियान प्रारम्भ किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा समूचे शहरी क्षेत्र को ग्यारह सर्किल्स में विभाजित कर सफादी जाएगी।
———-
राजकीय डूंगर महाविद्यालय में बालिकाओं को दी गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी
जरूरतमंद महिलाओं को संबल देती हैं केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाएं: विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी
बीकानेर, 29 फरवरी। राजकीय डूंगर महाविद्यालय की महिला प्रकोष्ठ द्वारा वार्षिक कार्य योजना के तहत ‘सामाजिक कल्याण योजनाओं का महिलाओं पर प्रभाव’ विषयक व्याख्यान का गुरुवार को आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि बीकानेर (पूर्व) विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी थी। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की सामाजिक कल्याण की विभिन्न योजनाएं, महिलाओं को संबल देती हैं। हमें इन योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए, जिससे प्रत्येक पात्र तक इनका लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं। ऐसे में उन्हें प्रोत्साहित किया जाना जरूरी है, जिससे यह और अधिक सफल हो सकें।
प्राचार्य प्रो. दिग्विजय सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया और कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाने में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में बताया।
मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए गंगाशहर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. बबिता जैन ने महिला कल्याण से जुड़ी योजनाओं के बारे में बताया और कहा कि ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ जैसी पहल बेटियों को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित हुई हैं।
इस अवसर पर प्रो. अनिला पुरोहित तथा प्रो. सुनीता गोयल द्वारा लिखी गई पुस्तकें अतिथियों को भेंट स्वरूप प्रदान की गई। महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका प्रो.सोनू शिवा ने आभार जताया और कहा कि इन योजनाओं का लाभ पात्र महिलाओं तक पहुंचाने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत होगी। कार्यक्रम का संचालन प्रो. सुनीता गोयल तथा निधि शर्मा ने किया। इस दौरान महाविद्यालय की महिला संकाय सदस्य तथा छात्राएं मौजूद रही।
———
जिला स्तरीय अंतर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिता-राजकीय डूंगर कॉलेज नोडल संस्था मनोनीत
बीकानेर, 29 फरवरी। जिले के समस्त राजकीय महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के आउटडोर और इंडोर खेलों के लिए राजकीय डूंगर कॉलेज को नोडल कॉलेज नियुक्त किया है।
राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. दिग्विजय सिंह शेखावत ने बताया कि राजकीय डूंगर महाविद्यालय खेल परिसर में ये प्रतियोगिताएं 6, 7, 9 तथा 11 मार्च को प्रातः 10 बजे से 5 बजे तक आयोजित की जाएंगी। इसके लिए विद्यार्थी तथा संबंधित संस्थाएं 5 मार्च तक अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कॉलेज शिक्षा आयुक्त के निर्देशानुसार जनवरी 2024 में प्रदेश के समस्त राजकीय महाविद्यालयों में खेल सप्ताह का आयोजन हो चुका है। इसी खेल सप्ताह के विजेता खिलाड़ियों को जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति है। प्राचार्य शेखावत ने बताया कि प्रतियोगिता कार्यक्रम के अनुसार 6 मार्च को छात्र-छात्राओं की एथेलेटिक्स प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। जिसमें 100, 200, 400 तथा 800 मीटर लंबी कूद और गोला फैंक की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसी दिन खेल प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें सभी छात्र एवं छात्राएं भाग ले सकेंगे। इस क्रम में 7 मार्च को खोखो, रस्सा कस्सी प्रतियोगिता होगी। इसमें केवल छात्र ही भाग ले सकेंगे। इसी दिन कैरम और शतरंज प्रतियोगिता होगी, जिसमें केवल छात्राएं ही भाग ले सकेंगी। इसी श्रंखला में 9 मार्च को छात्रों की कैरम तथा छात्राओं की कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित होगी। ग्यारह मार्च को छात्रों की शतरंज तथा छात्राओं की रस्साकस्सी प्रतियोगिता आयोजित होगी।
—–
विधायक श्री सारस्वत ने सांतलेरा में किया आयुर्वेद औषधालय का उद्घाटन
बीकानेर, 29 फरवरी। श्रीडूंगरगढ़ विधायक श्री ताराचंद सारस्वत ने गुरुवार को सांतलेरा में राजकीय आयुर्वेद औषधालय का लोकार्पण किया।
विधायक ने कहा कि राज्य सरकार आयुर्वेद जैसी चिकित्सा पद्धतियों को प्रोत्साहित करने के लिए संकल्पबद्ध है। क्षेत्र में आयुर्वेद चिकित्सालय बनने से यहां स्थानीय लोगों को राहत मिलेगी।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. घनश्याम रामावत, उपनिदेशक नंदलाल मीणा मौजूद रहे।
इस दौरान पार्षद विनोद गिरी गोस्वामी, समाजसेवी बजरंगलाल सारस्वत, जसवीर सारण, नरेश सारस्वत, महेश राजोतिया, भगवान सिंह लख़ासर सहित आमजन मौजूद रहे।
—–
नशा मुक्ति अभियान के तहत जागरूकता रैली व विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित
बीकानेर, 29 फरवरी। पीबीएम अस्पताल के मानसिक रोग एवं नशामुक्ति विभाग द्वारा नशामुक्त भारत अभियान के तहत गुरुवार को व्यसन उपचार केन्द्र के तत्वावधान में नशामुक्त जन-जागरूकता रैली निकाली गई। वहीं रंगोली व नारा लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
जन-जागरूकता रैली का शुभारम्भ अतिरिक्त प्रधानाचार्य डॉ. रेखा आधार्य व आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ. श्रीगोपाल गोयल और राजकीय नर्सिंग स्कूल के प्रधानाचार्य अब्दुल वाहिद ने सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय से हरी झण्डी दिखा कर किया। इस रैली में एम.बी.बी.एस, बी.एस.सी नर्सिंग व नर्सिंग स्कूल के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
अतिरिक्त प्रधानाचार्य डॉ. रेखा आचार्य ने बताया कि भारत को नशामुक्त करने के लिए हम सभी को मिलजुल कर योगदान करना होगा। साथ ही मानसिक रोग विभाग को भविष्य में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि रैली का उद्देश्य समाज में नशे के विरुद्ध जागरूकता लाना तथा नशीले पदार्थो का बहिष्कार कर जागृति फैलाना है। रैली सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय से अम्बेडकर सर्किल, पीबीएम अस्पताल मुख्य मार्ग से होते हुए मानसिक रोग एवं नशामुक्ति विभाग के व्यसन उपचार केन्द्र में रैली का समापन किया गया। इसके पश्चात छात्रों, विभागीय व पुलिस विभाग के कर्मचारियों ने नशा ना करने की शपथ ली। इस अभियान के अन्तर्गत व्यसन उपचार केन्द्र में रंगौली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।
ये रहे नारा लेखन व रंगोली प्रतियोगिताओं के विजेता
कार्यकम के दौरान अतिरिक्त प्रधानाचार्य डॉ. रेखा आचार्य द्वारा नारा लेखन व रंगोली प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की गई। नारा लेखन में प्रथम स्थान पर अनिल कुमार, किशन कुमार, द्वितीय स्थान यशोदा, तान्या, विपिन तथा तृतीय स्थान नीलम चौधरी ने प्राप्त किया।
रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रेखा, रौनक, द्वितीय स्थान रेणु, प्रिया व पुनम एवं तृतीय स्थान पायल व उत्कर्ष ने प्राप्त किया। विजेताओं को अतिरिक्त प्रधानाचार्य डॉ रेखा आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ. श्रीगोपाल गोयल द्वारा पौधा पुरस्कार स्वरूप भेंट किया गया।
कार्यक्रम में मानसिक रोग विभाग के आचार्य डॉ. हरफूल सिंह, सहायक आचार्य डॉ. राकेश गढवाल, यातायात पुलिस के अनिल कुमार, नर्सिंग ट्यूटर वीर सिंह, सुनील कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे।
—–
बीकानेर क्रिकेट टीम विजेता
बीकानेर, 29 फरवरी। राज्य स्तरीय पशुधन निरीक्षक क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन नैनवा (बूंदी) में हुआ। इस क्रिकेट टूर्नामेंट में टीम करणी ईगल, बीकाणा विजेता रही। टूर्नामेंट में बीकानेर टीम के खिलाड़ी सुरेश गोदारा मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। वर्ष 2023 में उदयपुर में आयोजित टूर्नामेंट में भी करणी ईगल बीकाणा ने जीत का परचम लहराया था। खिलाड़ियों का संयुक्त निदेशक कार्यालय पहुंचने पर माला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान संयुक्त निदेशक डॉ. एसपी जोशी ने करणी ईगल बीकाणा टीम के कप्तान दिनेश सिंह एवं खिलाड़ियों का प्रोत्साहित किया।
कार्यक्रम में बीवीएचओ डॉ ओ.पी पड़िहार, डॉ कमल व्यास, उपनिदेशक डॉ नरेश शर्मा, डॉ पुष्पेंद्र, डॉ संजय शर्मा, डॉ शशिकान्त शर्मा, डॉ गुलज़ार, डॉ राजेंद्र स्वामी, डॉ पुष्पा, डॉ आरती एवं अन्य स्टाफ भी मौजूद रहे।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *