बीकानेर के 14 सरकारी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

रावी व्यास की नदियों का जल राज्य के लिए आवंटित पूर्ण मात्रा में प्राप्त करने की कार्ययोजना ले रही है आकार

L.C.Baid Childrens Hospiatl

नहरों की घटी प्रवाह क्षमता को पुनर्स्थापित कर 18 हजार क्यूसेक करने के लिए हो रहा है इंदिरा गांधी फीडर नहर का जीर्णोद्धार
20 मार्च से 19 अप्रेल तक की जाएगी चरणबद्ध नहर बंदी
जयपुर/बीकानेर, 6 मार्च। जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अभय कुमार ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र के 15 जिलों में 20 अप्रेल से 19 मई तक इंदिरा गांधी फीडर एवं मुख्य नहर का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इस दौरान 30 दिन के लिए पूर्ण नहर बंदी की जाएगी, ताकि सिंचाई एवं पेयजल की जरूरत के लिए के लिए 18 हजार क्यूसेक पानी को सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने बताया कि 20 मार्च से 19 अप्रेल तक आंशिक नहर बंदी की जाएगी ताकि पूर्ण नहरबंदी के दौरान पेयजल की समुचित उपलब्धता हो सके।
श्री कुमार बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल संसाधन विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग तथा इंदिरा गांधी नहर परियोजना से जुड़े अधिकारियों को इस संबंध में समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पूर्ण नहर बंदी के दौरान पंजाब एवं राजस्थान क्षेत्र में इंदिरा गांधी फीडर एवं मुख्य नहर का जीर्णोद्धार किया जाएगा।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना की क्षमता 18 हजार क्यूसेक है। वर्तमान में यह क्षमता घटकर 12 हजार क्यूसेक ही रह गई है। नहर का निर्माण 60 वर्ष पूर्व किया गया था जो अत्यधिक क्षतिग्रस्त हो गई है जिससे प्रदेश को अपने हिस्से का 60 प्रतिशत जल ही प्राप्त हो पाता है, पेयजल एवं सिंचाई के लिए लोगों को समुचित पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। किसानों एवं आमजन के हितों को ध्यान में रखते हुए आंशिक एवं पूर्ण नहर बंदी का निर्णय लिया गया है।
उन्होंने निर्देश दिये कि पूर्ण नहर बंदी शुरू करने से पहले समस्त जल भंडारणों, नहरों में पोंडिंग, तालाबों, डिग्गियों, जोहड़, सार्वजनिक जल स्रोतों के अलावा निजी डिग्गी, जोहड़ एवं निजी भंडारण स्रोतों का भी पूर्ण भरण सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान नहरों में जल प्रवाह एवं किये गए पोन्डिंग की चोरी को रोका जाए। उन्होंने विभागों एवं जिला प्रशासन को आपसी समन्वय स्थापित कर नहरबंदी के दौरान पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा ने कहा कि पूर्ण एवं आंशिक नहर बंदी के दौरान कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाए। पानी की चोरी रोकने के लिए पुलिस का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने बिजली की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो इसके लिए विद्युत विभाग से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होंने नहरबंदी से पूर्व पेयजल हेतु ट्यूबवैल एवं हैण्डपंप की अनुमति जारी करने के भी निर्देश दिये।
उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में आठ जिलों श्रीगंगानगर, अनूपगढ़, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर एवं फलौदी के 16.70 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होती है। जबकि 15 जिलों बाड़मेर, बालोतरा, सीकर, नीम का थाना, झुंझुनूं, नागौर, डीडवाना- कुचामन, गंगानगर, अनूपगढ़, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर एवं फलौदी के 49 शहर/ कस्बे, 7500 गांव-ढ़ाणी तथा महाजन फायरिंग रेंज एवं सेना को पेयजल उपलब्ध होता है।
———–
लोकसभा आम चुनाव
व्यय अनुवीक्षण के लिए नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित
बीकानेर, 6 मार्च। निर्भीक, पारदर्शी और निष्पक्ष आम चुनाव संपादित करवाने के उद्देश्य से व्यय अनुवीक्षण से जुड़े नोडल अधिकारियों के साथ विशेष प्रशिक्षण बुधवार को आयोजित किया गया । रेलवे, पुलिस, परिवहन, आबकारी, बैंक, आयकर आदि की विशेष भूमिका के मद्देनजर सभी नोडल अधिकारियों को निगरानी मैकेनिज्म की बारिकी से जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स ने बताया कि व्यय निगरानी तंत्र में काम करने वाली एजेंसियों का मुख्य कार्य प्रत्याशी का चुनाव खर्च भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सीमा में रखने के लिए अनुपालना और समन्वय पर विशेष ध्यान देने का है। दस लाख या इससे अधिक के कैश या ट्रांजेक्शन मिलने , शराब नकद आदि की सीजर कार्यवाही सहित अन्य अवांछनीय गतिविधियों पर विशेष नजर और सूचना साझा करने के संबंध में जानकारी दी गई।

mona industries bikaner

मास्टर ट्रेनर वाई बी माथुर ने एम सी एम सी कमेटी, व्यय सीमा , लेखा प्रकोष्ठ के कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने सी विजिल एप,एफ एस टी, एस एस टी की कार्यवाही प्रकिया कोविस्तार से समझाया ।
मास्टर ट्रेनर एस एल राठी ने पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभिन्न संबंधित विषयों व कार्य की जानकारी दी। प्रशिक्षण में अभ्यर्थी के आपराधिक रिकॉर्ड का प्रकाशन, पेड़ न्यूज और विज्ञापन और पेड़ न्यूज की निगरानी, विज्ञापन अधिप्रमाणन आदि के बारे में भी विस्तार से बताया गया।
प्रशिक्षण में संबंधित नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।
इस दौरान सहायक निदेशक पेंशन डा राहुल गोठवाल, मास्टर ट्रेनर्स समिन्द्र सक्सेना, विपिन सैनी, गणेश सदारंगानी, रविन्द्र मनिठिया आदि ने भी व्यय अनुवीक्षण के संबंधित पक्षों पर प्रकाश डाला और नोडल अधिकारियों की शंकाओं का समाधान किया ।
———-
स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत 52 प्रोजेक्ट्स का होगा शिलान्यास
देशनोक का करणी माता मंदिर शामिल
बीकानेर, 6 मार्च। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यटन क्षेत्र में अवसरंचना विकास को समर्पित स्वदेश दर्शन एवं प्रसाद योजना के तहत 52 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास/ लॉन्चिंग गुरुवार को श्रीनगर, जम्मू कश्मीर में केंद्रीकृत वर्चुअल माध्यम से प्रातः 11 बजे से किया जाएगा। इसमें जिले के विश्वविख्यात श्री करणी माता मंदिर, देशनोक को भी शामिल किया गया है। इसके मद्देनजर देशनोक के करणी माता मंदिर परिसर में कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण समारोह आयोजित किया जाएगा।
—-

जिला स्तरीय अंतर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

पैरा ओलंपिक पदक विजेता वेदिका ने किया शुभारंभ

बीकानेर,6 मार्च। डूंगर महाविद्यालय में बुधवार को जिला स्तरीय अंतर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिता प्रारम्भ हुई। पहले दिन एथलेटिक्स और खेल प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की छात्रा पैरा ओलंपिक पदक विजेता वेदिका ने किया। उन्होंने छात्रों को खेलों के माध्यम से जीवन को उत्कृष्ट बनाने का संदेश दिया।
इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य दिग्विजय सिंह शेखावत ने कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है। अतः सभी विद्यार्थियों को नियमित रूप से शारीरिक अभ्यास करना चाहिए। छात्र-छात्राओं को खेलों के माध्यम से अनुशासन और टीम भावना का विकास करते हुए जीवन पथ पर आगे बढ़ना चाहिए।
खेल समिति के संयोजक प्रोफेसर रोहिताश्व चौधरी ने ने भी खिलाड़ियों को प्रेरित किया। खेल गतिविधियों का संचालन महाविद्यालय के खेल विभाग के प्रमुख मुख्तियार अली के निर्देशन में संपन्न हुआ।

ये रहे अंतर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिताओं के विजेता

एसोसिएट प्रोफेसर संदीप यादव ने बताया कि एथलेटिक्स प्रतियोगिता में छात्र वर्ग में 100 एवं 200 मीटर की दौड़ में जगदीश जाट, 400 मीटर दौड़ में नरेश कुमावत, 800 मीटर में सुरेश, लंबी कूद में दिनेश बिश्नोई और गोला फेंक में पवन बिश्नोई प्रथम स्थान पर रहे।
छात्रा खेल प्रभारी प्रोफेसर श्यामा अग्रवाल ने बताया कि 100 मीटर एवं 400 मीटर दौड़ में निरमा कुमारी, 200 मीटर दौड़ में गौरव चौधरी 800 मीटर दौड़ में पूजा भूकर, गोलाफेंक में अनीशा बिश्नोई और लंबी कूद में सुमन जाट प्रथम स्थान पर रहे। संयोजक प्रोफेसर राजकुमार ठठेरा ने बताया कि प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में राजकीय महाविद्यालय, लूणकरणसर के छात्र अन्नाराम शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
——–
जिले की ग्राम पंचायतों में सखी चौपालें आयोजित

बीकानेर, 6 मार्च। महिला अधिकारिता विभाग द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के तहत बुधवार को जिले के समस्त ग्राम पंचायतो पर सखी चौपालें आयोजित हुई।
महिला अधिकारिता उपनिदेशक डॉ. अनुराधा सक्सेना ने बताया कि सखी चौपाल का उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकारों और योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाना तथा रोजगार एवं शिक्षा के बारे में जागरूकता लाना है। इसके मद्देनजर प्रत्येक ग्राम पंचायत में साथिनों एवं पर्यवेक्षकों ने सखी चौपाल का आयोजन किया।
कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को स्वावलंबी तथा आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढाओ की शपथ भी दिलाई गई। उन्होंने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के अन्तर्गत गुरुवार को बालिकाओं की स्वास्थ्य व हिमोग्लोबीन की जांच करवाई जाएगी।
———–

रोजगार और कॅरियर मेला-निजी क्षेत्र की कंपनियां देंगी 18 सौ से अधिक रोजगार के अवसर

बीकानेर, 6 मार्च। बीकानेर शहरी क्षेत्र के युवाओं के लिए पहली बार विधायक सेवा केन्द्र की ओर से पहला रोजगार और कॅरियर मेला गुरुवार को एमएम ग्राउंड में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक आयोजित होगा। इस दौरान निजी क्षेत्र की 20 से अधिक निजी कंपनियां युवाओं को रोजगार के 18 सौ से अधिक अवसर उपलब्ध करवाएगी।
बीकानेर पश्चिम विधायक श्री जेठानंद व्यास ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेले में मुख्य रूप से चार प्रकार के कार्य किए जाएंगे। इनमें निजी क्षेत्र की कम्पनियों में युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना, युवाओं के स्वरोजगार से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण के आवेदन मौके पर करवाना, विभिन्न रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए पात्र युवाओं का पंजीकरण करवाना और युवाओं को कॅरियर से संबंधी काउंसलिंग की सुविधा उपलब्ध करवाना प्रमुख है।
यह कंपनियां रहेंगी मौजूद
विधायक व्यास ने बताया कि जना स्मॉल फाइनेंस बैंक, एयू फॉयनेंस, केएसआर केपिटल सर्विस लि. सिरेमिक्स ग्रेनिटो, महेश इंफोटेक, कोठारी हॉस्पिटल, मोदी डेयरी, एल एण्ड टी, बीकानेर मोटर्स प्रा. लि., यशस्वी एकेडमी फॉर स्किल्स, रिलायंस जियो इंफोटेक, आईवेबवाईजर प्रा. लि. केलिबर बिजनस सपोर्ट सर्विस प्रा. लि. स्किल्जडेस्क प्रा. लि., न्यू ऑपरच्यूनिटी प्रा. लि. और जमेटो द्वार कुल 1844 पदों पर भर्ती की जाएगी।
विभिन्न सरकारी विभागों की रहेगी भागीदारी
विधायक व्यास ने बताया कि रोजगार मेले में उप-क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला अधिकारिता, अनुजा निगम, आरसेटी, आरएसएलडीसी, उद्योग विभाग, विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों की मौजूदगी रहेगी। मेले के लिए काउंसलिंग विषेषज्ञों का एक पैनल तैयार किया गया है। इस पैनल द्वारा युवाओं को कॅरियर से संबंधित मार्गदर्शन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पैनल में डॉ. चंद्रशेखर श्रीमाली, श्री नगेन्द्र किराडू और श्री हसन अली को शामिल किया गया है।
ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी हो सकेगा
विधायक ने बताया कि मेले में रजिस्ट्रेशन की ऑन स्पॉट व्यवस्था रहेगी। साथ ही क्यूआर कोड के माध्यम से भी पंजीकरण किया जा रहा है। रोजगार विभाग द्वारा लगभग दस हजार युवाओं को आमंत्रित किया गया है।
सुबह दस बजे होगा शुभारंभ
मेले का शुभारम्भ प्रातः 10 बजे होगा। इसके लिए केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, माननीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा, बीकानेर के सभी विधायकों, महापौर, विजय आचार्य और जालम सिंह भाटी, संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर, आईजी और पुलिस अधीक्षक को भी आमंत्रित किया गया है। मेले के समापन समारोह के दौरान संबंधित कंपनियों द्वारा मौके पर नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।
इस दौरान राजकुमार किराडू , कुलदीप यादव, रोजगार विभाग के सहायक निदेशक हरगोविंद मित्तल, भगवती प्रसाद गौड़ और मुरली व्यास आदि मौजूद रहे।
—————-
जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने किया नोखा उपखंड मुख्यालय का दौरा

अस्पताल का निरीक्षण कर साफ-सफाई और टूट-फूट मरम्मत कार्य शीघ्र करवाने के दिए निर्देश

बीकानेर, 6 मार्च। जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने बुधवार को नोखा उपखंड मुख्यालय का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने तहसील, पंचायत समिति कार्यालय सहित नोखा मुख्यालय स्थित राजकीय अस्पताल का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
तहसील और पंचायत समिति कार्यालय का निरीक्षण करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि कार्यालय में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। पत्रावलियां सुव्यवस्थित रहे। उन्होंने समस्त कार्मिकों को समय पर कार्यालय पहुंचने के लिए पाबंद करने के हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। जिला कलेक्टर श्रीमती वृष्णि ने कहा कि दूर दराज के क्षेत्र से आमजन अपने छोटे-छोटे कार्यों के लिए दफ्तर पहुंचते हैं उन्हें अनावश्यक रूप से चक्कर लगाने ना पड़ें। सभी कार्मिक कार्यालय समय में अपने कार्य स्थल पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे, यदि किसी कारणवश कार्मिक अवकाश पर है तो इस संबंध में उच्च अधिकारी को सूचित किया जाए तथा उसके स्थान पर अन्य व्यक्ति को कार्य करने के लिए लगाएं जिससे आमजन को परेशानी ना हो।
राजकीय बागड़ी अस्पताल का भी किया निरीक्षण
टूट-फूट की मरम्मत और साफ सफाई के दिए निर्देश
जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने राजकीय बागड़ी अस्पताल का भी निरीक्षण किया । इस दौरान साफ सफाई, उपचार , दवाइयों की उपलब्धता, जांच मशीनों आदि की स्थिति की जानकारी ली। अस्पताल परिसर में संतोष जनक सफाई नहीं मिलने पर जिला कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। अस्पताल भवन में कुछ स्थानों पर टूट-फूट मिलने पर भी सख्त नाराजगी जताई ।जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने संबंधित अधिकारी को इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर मरम्मत का कार्य तुरंत प्रभाव से करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को गुणवत्ता परक चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ बेहतरीन वातावरण मिले यह सुनिश्चित किया जाए।अस्पताल प्रभारी डॉ सुनील बोथरा को इस संबंध में शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने मरीजों से बातचीत कर अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछा। इस दौरान तहसीलदार नरेन्द्र बापेड़िया और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
————–
श्री माधव महिला एवं बाल विकास समिति का पौधारोपण कार्यक्रम
बीकानेर, 6 मार्च। श्री माधव महिला एवं बाल विकास समिति द्वारा मुरलीधर व्यास नगर स्थित गोचर क्षेत्र में बुधवार को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बीकानेर (पश्चिम) विधायक श्री जेठानंद व्यास मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजकुमार किराडू, समाजसेवी राजेश चूरा और उप जिला शिक्षा अधिकारी (खेल) अनिल बोड़ा ने की

विधायक श्री व्यास ने कहा कि विश्व में बढ़ते प्रदूषण और कटते जंगलों के कारण दुनियाभर में पर्यावरण सुधार के कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से पौधरोपण का कोई विकल्प नहीं है। सुरक्षित जीवन के लिए पौधरोपण ही एकमात्र विकल्प है।
राजकुमार किराडू ने कहा कि पेड़-पौधों के कारण आज मनुष्य जीवित है। यदि पेड़-पौधे नहीं होंगे तो मनुष्य का जीवन संभव नहीं है।
समाजसेवी राजेश चूरा ने कहा कि संस्था द्वारा बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है। सभी को इसमें आगे बढ़कर सहयोग करना चाहिए। उप जिला शिक्षा अधिकारी बोड़ा ने कहा कि आज के समय में पर्यावरण पर ध्यान देना अति आवश्यक है। वृक्ष होंगे तो शुद्ध हवा मिलेगी।
दो माह में इक्यावन सौ पौधे लगाने का लक्ष्य
संस्था अध्यक्ष उमेश पुरोहित ने बताया कि समिति द्वारा सड़क के किनारे और नगर के समस्त विद्यालयों व महाविद्यालयों में अनवरत पौधरोपण कर 5100 से अधिक पौधों को लगाकर उन्हें बड़ा किया जाएगा। साथ ही समय समय पर पर्यावरण संरक्षण और जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। कार्यक्रम में सचिव मंजू पुरोहित, सुलोचना, राजेश्वरी देवी, राखी पुरोहित, उमा देवी, ममता, दीपिका, सुलोचना श्रीमाली, लक्ष्मी रंगा, अलका व्यास, राजकुमारी व्यास, मनोज व्यास, विपिन पुरोहित, विकास रंगा, जीतू जोशी, रासबिहारी जोशी, राज बिस्सा और मनोज चौधरी आदि उपस्थित थे।
————–
उप मुख्यमंत्री बैरवा गुरुवार को आएंगे बीकानेर
बीकानेर, 6 मार्च। उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा गुरुवार प्रातः 7.45 बजे जयपुर से हवाई मार्ग से प्रस्थान कर प्रातः 9:30 बजे बीकानेर नाल हवाई अड्डे पहुंचेंगे। उप मुख्यमंत्री श्री बैरवा यहां से सड़क मार्ग द्वारा प्रस्थान कर प्रातः 10:30 बजे श्रीडूंगरगढ़ पहुंचेंगे। श्री बैरवा यहां राजकीय सदूदेवी पारख कन्या महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगे। इस पश्चात नाल हवाई अड्डे से दोपहर 1 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।
—————
कृषक उपहार कूपनों की खंड स्तरीय लॉटरी निकाली

बीकानेर, 6 मार्च। कृषि उपज मंडी समिति (अनाज) सभागार में कृषि विपणन विभाग के क्षेत्राधिकार की मंडी समितियों द्वारा ई-नाम के माध्यम से जारी कृषक उपहार कूपनों की खंड स्तरीय लॉटरी निकली गई।
कृषि विपणन विभाग के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक शिव सिंह भाटी ने बताया कि लॉटरी में 50 हजार रुपए का प्रथम पुरस्कार सुजानगढ़ के हनमाना राम, तीस हजार रुपए का द्वितीय पुरस्कार सरदारशहर के सांवरमल सोनी और बीस हजार रुपए का तृतीय पुरस्कार सुजानगढ़ के लक्ष्मणराम के नाम निकला।
————–
केंद्रीय मंत्री मेघवाल गुरुवार को बीकानेर आएंगे, विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल

बीकानेर, 6 मार्च। केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल गुरुवार को प्रातः 7:20 बजे बीकानेर रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। श्री मेघवाल प्रातः 9 बजे गुसाईसर बड़ा में विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे। प्रातः 10 बजे श्रीडूंगरगढ़ के राजकीय सदूदेवी पारख कन्या महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। केंद्रीय कानून मंत्री प्रातः 11:15 बजे देशनोक के श्री करणी माता मंदिर में प्रसाद योजना के तहत शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। दोपहर 2 बजे नाल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
——–
राजकीय कन्या महाविद्यालय श्रीडूंगरगढ़ का लोकार्पण समारोह गुरुवार को
बीकानेर, 6 मार्च। राजकीय कन्या महाविद्यालय श्रीडूंगरगढ़ के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण गुरुवार को होगा।
जीव जतन जन कल्याण ट्रस्ट द्वारा यह भवन बनाकर उच्च शिक्षा विभाग को सुपुर्द किया गया है। नोडल महाविद्यालय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. नंदिता सिंघवी ने नवनिर्मित भवन का अधिग्रहण किया।उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगे। केंद्रीय कानून मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा विशिष्ट अतिथि होंगे। विधायक श्री ताराचंद सारस्वत कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। जीव जतन जनकल्याण ट्रस्ट ने परिवार की दादी मां स्वर्गीय सदू देवी पारख की स्मृति में कन्या महाविद्यालय का निर्माण करवाया है। श्री जतन पारख ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी हैं।
————
राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष शुक्रवार को आएंगे
बीकानेर, 6 मार्च। राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत शुक्रवार को बूढाजोहड़ से प्रातः 8.30 बजे रवाना होकर प्रातः 11.30 बजे देशनोक पहुंचेंगे। श्री लखावत देशनोक में श्री करणी माता पैनोरमा का निरीक्षण करेंगे। इसके पश्चात देशनोक से पीपासर के लिए रवाना होंगे।


शोधार्थी का 42 प्रतिशत शोध समय बचाता है डिजिटाईजेशन: संजय गर्ग

बीकानेर, 6 मार्च। राजस्‍थान राज्‍य अभिलेखागार के अभिलेख सप्‍ताह के तहत बुधवार को तीन व्‍याख्‍यानों का आयोजन किया गया। पहले व्याख्यान में दिल्‍ली राज्‍य अभिलेखागार के उपनिदेशक संजय गर्ग द्वारा ‘डिजिटाइजेशन व माइक्रोफिल्मिंग’ शीर्षक पर ऑनलाईन व्‍याख्‍यान दिया गया। उन्होंने बताया कि डिजिटाइजेशन व माइक्रोफिल्मिंग अभिलेखीय दस्‍तावेजों के संरक्षण का आधुनिक एवं सशक्‍त माध्‍यम है।

यह शोधार्थी के 42 प्रतिशत शोध समय को बचाता है। इस व्‍याख्‍यान में देश-विदेश के शोधार्थियों एवं इतिहासकारों ने ऑनलाइन भाग लिया। अभिलेखागार के उप निदेशक चन्‍द्रसेन सिंह शेखावत ने अध्‍यक्षता की। उन्होंने बताया कि भारत में सर्वाधिक 4 करोड़ पृष्‍ठों को डिजिटाइज करने के दिल्‍ली अभिलेखागार के कार्य से राजस्‍थान अभिलेखागार भी प्रेरणा लेगा और डिजिटाइजेशन कार्य को और आगे बढ़ाएगा।

इसी श्रृंखला में सांय दूसरे व्याख्यान में महाराजा गंगासिंह विश्‍वविद्यालय के पूर्व डीन प्रो. शिव कुमार भनोत ने ‘पश्चिमी राजस्‍थान में पंचायत-राज्‍य संबंध’ शीर्षक अभिलेखीय स्‍त्रोतों पर आधारित व्‍याख्‍यान दिया और मध्‍यकालीन इतिहास में गुड गर्वनेंस व्‍यवस्‍था पर भी प्रकाश डाला।
राजस्‍थान के इकलौते टैगोर फैलो डॉ. राजेन्‍द्र कुमार ने ‘क्षेत्रीय इति‍हास लेखन में पुरालेखीय संपदा की उपयोगिता एवं इनकी ख्‍यात स्‍त्रोतों से तुलना’ पर व्‍याख्‍यान दिया।

अभिलेखागार निदेशक डॉ. नितिन गोयल ने बताया अभिलेख सप्‍ताह के अंतर्गत 7 मार्च को विश्‍व महिला दिवस की पूर्व संध्‍या पर एक दिवसीय राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी ‘राजस्‍थान के इतिहास में महिलाओं की स्थिति एवं भूमिका’ का भी आयोजन किया जाएगा। संगोष्‍ठी का उद्घाटन बीकानेर पूर्व विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी द्वारा किया जाएगा। मुख्‍य अतिथि के रूप में जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि मौजूद रहेगी। कार्यक्रम के समापन सत्र में संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी, गृह विज्ञान महाविद्यालय की डीन प्रो. विमला डुकवाल मौजूद रहें।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *