बीकानेर के सरकारी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

श्रीडूंगरगढ़ विधायक श्री ताराचंद सारस्वत के प्रयास से श्रीडूंगरगढ़ को मिली बड़ी सौगात

L.C.Baid Childrens Hospiatl

ओवरब्रिज निर्माण के लिए 44.32 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जारी

mona industries bikaner

बीकानेर, 15 मार्च। श्रीडूंगरगढ़ विधायक श्री ताराचंद सारस्वत के प्रयास से श्रीडूंगरगढ़ के निवासियों को बीदासर रोड पर रेलवे ओवरब्रिज की सौगात मिली है। केंद्र सरकार द्वारा ओवरब्रिज निर्माण की घोषणा कर इसके लिए 44.32 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

बीदासर रोड पर रेलवे फाटक की समस्या से कस्बे सहित दर्जनों गांवों के नागरिकों को परेशानी होती थी, जिसके निराकरण की मांग लंबे समय से चली आ रही है। श्री सारस्वत विधायक बनने के बाद से ही इस मांग को पूरा करने के लिए प्रयासरत थे। उन्होंने 12 फरवरी को सार्वजनिक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता को प्रस्ताव भेजा। श्री सारस्वत ने मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा तथा उपमुख्यमंत्री एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री श्रीमती दिया कुमारी से इस संबंध में लगातार मिलकर ओवरब्रिज की मांग कर रहे थे।

विधायक ताराचंद सारस्वत ने इस लंबित मांग को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को धन्यवाद ज्ञापित किया। श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के लोगों ने खुशी जताते हुए विधायक ताराचंद सारस्वत का आभार व्यक्त किया।
—–
वरिष्ठ अधिवक्ता श्री ओम आचार्य की कुशलक्षेम पूछने पहुंचे शिक्षा मंत्री दिलावर

बीकानेर, 15 मार्च। शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर शुक्रवार प्रातः वरिष्ठ अधिवक्ता ओम प्रकाश आचार्य की कुशलक्षेम पूछने आचार्य चौक स्थित उनके आवास पहुंचे।
इस दौरान उन्होंने श्री आचार्य के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और उपचार के बारे में जाना। उल्लेखनीय है कि श्री आचार्य कुछ दिनों से अस्वस्थ हैं और पीबीएम अस्पताल में भर्ती भी रहे। इस दौरान शिक्षा मंत्री दिलावर और एडवोकेट आचार्य ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

इस दौरान विजय आचार्य, बनवारी लाल शर्मा, जगदीश आचार्य, नरेश नायक, विजय उपाध्याय, हनुमान चावड़ा, सांगीलाल गहलोत, मुकेश ओझा, कमल आचार्य, घनश्याम लोहिया, दिनेश चांडक, पवन ओड और उप जिला शिक्षा अधिकारी अनिल बोड़ा सहित विभिन्न लोग मौजूद रहे।

श्रीमती सूरज देवी के निधन पर जताई संवेदना

शिक्षा मंत्री दिलावर इससे पहले दम्मानी चौक पहुंचे और श्रीमती सूरज देवी व्यास के निधन पर सांत्वना जताई। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय घुमंतू कार्य प्रमुख दुर्गादास की माताजी श्रीमती सूरजदेवी का गत दिनों निधन हो गया था। मंत्री ने शोक संतप्त परिजनों को ढाढस बंधाया और दिवंगत आत्मा की शांति की कामना की। इस दौरान श्रीमती सूरज देवी के पुत्र रामचंद्र व्यास सहित उनके परिजन मौजूद रहे।
—–
राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में मेरा पहला वोट देश के लिए अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर,15 मार्च। लोकसभा चुनाव 2024 के तहत ‘मेरा पहला वोट देश के लिए अभियान’ के तहत शुक्रवार को राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित हुआ।युवा मतदाताओं का मतदान के प्रति रुझान बढ़ाने एवं फर्स्ट टाइम वोटरों को प्रोत्साहित करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

स्वीप कोऑर्डिनेटर एस.एल राठी और डॉ यश वंशी माथुर ने विद्यार्थियों एवं स्टाफ को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपीएटी की कार्य प्रणाली की जानकारी दी। प्राचार्य के के सुथार ने विद्यार्थियों एवं स्टाफ़ को वोट अवश्य करने की शपथ दिलाई। स्वीप कोऑर्डिनेटर गोपाल जोशी ने स्वीप गतिविधियों एवं मतदान संबंधित एप के बारे में जानकारी दी। विद्यार्थियों ने मानव श्रृंखला से स्वीप लिखकर मतदान करने का संदेश दिया। कार्यक्रम की व्यवस्था डॉ एस. एल. प्रजापत, राकेश बिश्नोई, अविनाश सिंगल और सत्येंद्र सिंह द्वारा की गई।
इस अवसर पर विभागीय अध्यक्ष एन.के. शर्मा, इंदुबाला, सहायक निदेशक एल.सी बिश्नोई, मधुसुदन गौड़ सहित समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।
—–
लोकसभा चुनाव 2024
मतदाता सूची में नाम जांचने के लिए रविवार,17 मार्च को चलाया जाएगा विशेष अभियान
बीकानेर, 15 मार्च। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में जांचने के लिए रविवार को विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिले के सभी मतदान केन्द्रों में प्रातः 11 से सायं 6 बजे तक यह अभियान चलाया जाएगा।
जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी अधिकारी सोहनलाल ने बताया कि इस दौरान समस्त केंद्रों पर मतदाता सूची में मतदाता अपना नाम देखने की प्रक्रिया की जानकारी लें सकते हैं इस दौरान 18 वर्ष या अधिक आयु के किसी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में वोटर हेल्पलाइन एप या बीएलओ के माध्यम से पंजीकरण करवाने, ईसीआई सक्षम एप, केवाईसी, सी विजिल,1950 आदिसहित अन्य जानकारियां भी दी जाएंगी।
—–
पेयजल योजनाओं की डीपीआर बनाने में जनप्रतिनिधियों से लें सुझाव-पीएचईडी मंत्री चौधरी

पानी चोरी रोकने के लिए सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित

बीकानेर, 15 मार्च। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि पेयजल योजनाओं से जुड़े विभिन्न प्रोजेक्ट्स की डीपीआर बनाने के लिए अधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों से आवश्यक रूप से राय और सुझाव लें।

जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित संभाग स्तरीय बैठक में जलदाय मंत्री ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान के साथ भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप प्रोजेक्ट तैयार किए जाएं, जिससे उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम सदुपयोग किया जा सके।

चौधरी ने जल जीवन मिशन के तहत संभाग स्तरीय कार्यों और प्रगति की समीक्षा की तथा इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहाकि जेजेएम के तहत निर्धारित मापदंडों के अनुरूप ही कार्य हों ।डीआई पाइप की गुणवत्ता, सड़क से समुचित दूरी पर पाइप बिछाने तथा सही गहराई पर पाइप डालने जैसे कार्यों का भौतिक सत्यापन किया जाए। गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता स्वीकार नहीं किया जाएगा। कार्यों के क्रॉस वेरिफिकेशन में यदि कहीं खराब गुणवत्ता पाई गई तो संबंधित अधिकारी की जवाबदेही और जिम्मेदारी तय की जाएगी । कन्हैयालाल चौधरी ने इसके लिए तकनीकी अधिकारियों के साथ-साथ प्रशासनिक स्तर पर भी नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

पूर्व विधायक बिहारीलाल बिश्नोई की मांग पर उन्होंने नोखा विधानसभा क्षेत्र के जेजेएम में बकाया 40 गांवों का पुनः सर्वे करवाने के निर्देश दिए। मंत्री चौधरी ने संभाग में जेजेएम में अब तक हुए कार्यों की रिपोर्टिंग ली तथा सही काम नहीं करने वाली कंपनियों के कार्य का त्वरित रिव्यू कर नोटिस देते हुए पेनल्टी या ब्लैक लिस्ट करने के प्रस्ताव भिजवाने को कहा।

अभियांत्रिकी विभाग मंत्री ने कहा कि पानी चोरी को रोकने के लिए अधिकारी सख्ती बरतें। जो भी ट्यूबवेल स्वीकृत कर दिए गए हैं वहां काम जल्द शुरू हो जाए यह भी सुनिश्चित करवाएं, जिससे आमजन को आगामी गर्मी के दौरान इनका पूरा लाभ मिल सके। किसी भी स्थिति में टैंकर माफिया पैदा नहीं होना चाहिए।

फील्ड में निकले अधिकारी, जाने आमजन की समस्याएं

चौधरी ने कहा कि विभाग के तकनीकी अधिकारी फील्ड में निकलें, मौके पर स्थिति का निरीक्षण कर आवश्यकता अनुसार व्यवस्थाएं सुचारू करें। श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत और कोलायत विधायक अंशुमान सिंह भाटी ने पानी चोरी रोकने का मुद्दा उठाया। इस पर पेयजल के अवैध कनेक्शन काटने के सख्त निर्देश देते हुए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री ने कहा कि पानी चोरी रोकने में पीएचईडी अधिकारियों की प्राथमिक जिम्मेदारी है। ऐसे लोगों के खिलाफ पीएचईडी अधिकारी मुकदमा दर्ज करवाएं। पानी, ट्रांसफार्मर सहित अन्य उपकरण चोरी रोकने की दिशा में प्रशासन भी सख्ती करें। फील्ड के अधिकारी प्रोएक्टिव होकर काम करें। ढीला रवैया स्वीकार नहीं किया जाएगा। सहायक अभियंता पानी चोरी के मुकदमे दर्ज करवाने के संबंध में प्रतिदिन रिपोर्ट भेजें। गुणवत्ता परक पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में है।

उन्होंने कहा कि पीने के पानी की आवश्यकताओं के अनुरूप डिस्काम के अधिकारी भी यह सुनिश्चित करें कि आगामी गर्मी के मौसम में पूरी बिजली मिले। उन्होंने अधिकारियों को नए विजन के साथ काम करने के निर्देश दिए। खाजुवाला विधायक डॉ विश्वनाथ मेघवाल ने खाजूवाला नगर पालिका को अमृत 2.0 के तहत शामिल करवाने की बात कही। इस पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। कोलायत विधायक अंशुमान सिंह भाटी ने सोलर आधारित ट्यूबवेल प्रोजेक्ट प्रारम्भ करने का सुझाव दिया।
संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा प्रतिबद्धता के साथ काम किया जाएगा। प्रत्येक कार्य की उच्च स्तर पर मॉनिटरिंग करते हुए गुणवत्ता का संधारण करवाना सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने विभागीय समीक्षा और प्रोत्साहन के लिए जन स्वास्थ्य और अभियांत्रिकी विभाग मंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि बैठक में दिए गए निर्देशों की अनुपालना में आमजन के हित में कार्य करवाना सुनिश्चित किया जाएगा। इस दौरान विभागीय अधिकारियों के साथ संभाग के विभिन्न जिलों के जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री गोदारा शनिवार को बीकानेर में करेंगे जनसुनवाई

बीकानेर 15 मार्च । खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा अपने सादुलगज स्थित निवास पर शनिवार को प्रातः 9 बजे से जनसुनवाई करेंगे। जनसुनवाई के दौरान आमजन अपनी परिवेदनाएं प्रस्तुत कर सकते हैं।
———-
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री के प्रयासों से लूणकरणसर से ढ़ाणी भोपालाराम वाया सहजरासर के बीच 16 किमी सड़क चौड़ीईकरण कार्य को मिली मंजूरी

24 करोड रुपए की लागत से 30 फुट चौड़ी होंगी सड़क

ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास को मिलेगी नई राहें – गोदारा

बीकानेर, 15 मार्च। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री सुमित गोदारा के प्रयासों से लूणकरणसर से ढ़ाणी भोपालाराम वाया सहजरासर के बीच सड़क (16 किलोमीटर लम्बाई में) चौड़ाईकरण और सुदृढ़ीकरण कार्य को मंजूरी मिली है। इस सड़क के चौड़ाईकरण होने से सहजरासर सहित अन्य गांवों के ग्रामीणों को सुगम परिवहन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा ने बताया कि 16 किलोमीटर की लंबाई में इस सड़क को बनाने एवं चौड़ा करने का कार्य किया जाएगा, इस कार्य पर 24 करोड रुपए खर्च किए जाने की स्वीकृति जारी की गई है। उन्होंने बताया कि यह सड़क लूणकरणसर एवं श्रीडूंगरगढ़ के गांवों के बीच एक योजक कड़ी के रूप में काम करेगी।

केन्द्रीय सड़क योजना के तहत यह सड़क सुदृढ़ीकरण कार्य होगा। इसमें सड़क की चौड़ाई 30 फीट हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरी गुणवत्ता के साथ इस कार्य को संपादित करवाया जाएगा।

गोदारा ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में मिसिंग लिंक एवं पैचेबल सड़कों के निर्माण के लिए सतत प्रयास किया जा रहे हैं। सड़कें किसी भी क्षेत्र को विकास में रीढ़ की हड्डी के समान महत्व रखती हैं इसके मद्देनजर क्षेत्रवासियों की सुविधा हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

गौरतलब हैं कि इससे पूर्व 68 करोड रुपए की लागत से नौरंगदेसर से कालू तक 63 किलोमीटर सड़क के चौड़ाइकरण, सुदृढ़ीकरण और नवीनीकरण कार्य शुरु हो गया है। इससे बंबलू, राणीसर, शेरेरां, हमेरा, राजेरा, खारड़ा, सहजरासर और कालू के ग्रामीणों को बहुत संबल मिलेगा।

इसी प्रकार मेहराणा फांटा से छतरगढ़ तक 43 करोड़ रुपए की लागत से 43 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य भी प्रगतिरत है। इन सड़कों के बन जाने से न केवल ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास की दिशा में महत्वपूर्ण बदलाव आ सकेंगे बल्कि क्षेत्र में यातायात सुगम होगा तथा लूणकरणसर में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। साथ ही आमजन के समय की भी बचत होगी। इससे सड़क दुर्घटनाओं पर भी प्रभावी अंकुश लगाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी में और गति से विकास कार्य करवाए जाएंगे।


चौ. भीमसेन की 24 वीं पुण्यतिथि मनाई

बीकनेर, 15 मार्च। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में शुक्रवार को पूर्व मंत्री चौ.भीमसेन की 24 वीं पुण्यतिथि मनाई गई। इस अवसर पर कृषि विश्वविद्यालय परिसर में स्थित भीमसेन चौधरी किसान घर में कुलपति डॉ अरूण कुमार, कुलसचिव डॉ देवाराम सैनी, वित्त नियंत्रक राजेन्द्र खत्री, वीसी के ओएसडी विपिन लड्डा, प्रसार निदेशक डॉ सुभाष चंद्र, सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ विमला डुकवाल, आईएबीएम निदेशक डॉ आईपी सिंह समेत अन्य डीन, डायरेक्टर ने चौ भीमसेन की फोटो पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया ।


मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी प्रत्येक शनिवार को गंगाशहर सैटेलाइट अस्पताल में देंगे ओपीडी सेवाएं
बीकानेर, 15 मार्च। सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन सोनी प्रत्येक शनिवार को गंगाशहर सेटेलाइट अस्पताल में प्रातः 10 से दोपहर 12 बजे तक अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।   इससे पूर्व राजकीय सैटेलाइट अस्पताल गंगाशहर में प्राचार्य डॉ. सोनी द्वारा चिकित्सा सुविधा में वृद्धि करते हुए ईएनटी एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ की सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया जा चुका है। गंगाशहर सेटेलाइट अस्पताल में जल्द ही सोनाग्राफी मशीन व डीजिटल एक्स रे मशीन दानदाताओं अथवा कंपनियों के सीएसआर फंड से शुरू करवाने के प्रयास किया जाएंगे। प्राचार्य सोनी ने पहले राजकीय जिला अस्पताल में प्रत्येक मंगलवार को श्वसन रोग व टीबी मरीजों की सुविधा के लिए शहरी परकोटे में अपनी ओपीडी सेवाएं देना प्रारम्भ किया था


—————-
निर्धारित समय पर करें लोकसभा चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां, निर्वाचन से जुड़े प्रत्येक आदेश की हो शत-प्रतिशत अनुपालना
संभागीय आयुक्त ने की लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा

संभाग के चारों जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी-पुलिस अधीक्षक और अन्य अधिकारी रहे मौजूद

बीकानेर, 15 मार्च। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने कहा कि संभाग के चारों जिलों में लोकसभा चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां समय रहते कर ली जाएं। आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के साथ निर्वाचन आयोग के प्रत्येक निर्देश की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित हो।

संभागीय आयुक्त ने शुक्रवार को संभाग के चारों जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके, यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। इसके लिए प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी निर्वाचन आयोग के प्रत्येक निर्देश को पूर्ण गंभीरता से पढ़ ले और इनकी अनुपालना सुनिश्चित की जाए।

श्रीमती सिंघवी ने कहा कि चारों जिलों के 85 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं की सूची तैयार कर ली जाए। गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पानी और छाया की समुचित व्यवस्था हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान में जुड़े प्रत्येक कार्मिक पोस्टल बैलेट का उपयोग करते हुए मतदान करें।

विधानसभा चुनाव की तर्ज पर प्रत्येक जिले में एकीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए। उन्होंने कहा कि आचार संहिता प्रभावी होने के साथ 24, 48 और 72 घंटे में किए जाने वाले सभी कार्य निर्वाचन आयोग की एसओपी के अनुसार किए जाएं।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में इंटर स्टेट तथा अन्य जिलों में इंटर डिस्ट्रिक्ट चेक पोस्ट स्थापित किए जाएं। यहां नॉर्म्स के अनुसार समुचित व्यवस्थाएं हों। आबकारी और बिक्री कर विभाग मुस्तैदी से कार्य करें। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में संभाग के जिन मतदान केन्द्रों पर प्रदेश के औसत से कम मतदान हुआ है, उन क्षेत्रों में जागरुकता की सघन गतिविधियां संचालित की जाएं।

श्रीमती सिंघवी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस बार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर कम से कम 75 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ कार्य करना है। इसके लिए विशेष कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि उपखण्ड स्तर पर एसडीएम और पुलिस उपाधीक्षक अपने क्षेत्र के पटवारियों और बीट कांस्टेबल्स के साथ बैठकें कर लें तथा प्रत्येक स्थिति पर नजर रखें। समस्या के समाधान में किसी भी स्तर पर आपसी समन्वय की कमी नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी प्रकोष्ठों के कार्यों की नियमित समीक्षा हो।

महानिरीक्षक पुलिस श्री ओमप्रकाश ने कहा कि कानून व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी आपसी समन्वय रखें। क्रिटिकल और वनरेबल मतदान केन्द्रों में नाॅम्र्स के अनुसार जाब्ता तैनात किया जाए। पुलिस द्वारा अपने क्षेत्र की नियमित गश्त की जाए, जिससे निष्पक्ष और भयमुक्त निर्वाचन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के पुलिस अधीक्षक हरियाणा और पंजाब के निकटवर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों से समन्वय रखें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को टीम भावना के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नम्रता वृष्णि ने पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से अब तक की तैयारियों की जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्विनी गौतम ने बताया कि थाना प्रभारी तक के अधिकारियों को निर्वाचन से जुड़े सभी आदेशों की पालना के लिए निर्देशित कर दिया गया है।

इस दौरान श्रीगंगानगर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकबंधु, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव यादव, हनुमानगढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कानाराम, पुलिस अधीक्षक श्री विकास सांगवान, अनूपगढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवधेश मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कैलाश दान जुगतावत, प्रशिक्षु आईएएस श्री यक्ष चौधरी, प्रशिक्षु आईपीएस श्री आदित्य काकडे़, बीकानेर अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) श्री उम्मेद सिंह रत्नू, उपायुक्त (बिक्री कर) श्री महेंद्र कुमार, अतिरिक्त आयुक्त आबकारी श्री रीना, बीकानेर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रमेश, जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती भारती नैथानी मौजूद रहे।
———-
केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल शनिवार को बीकानेर आएंगे, विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल
बीकानेर, 15 मार्च। केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल शनिवार को प्रातः 7:20 बजे बीकानेर रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। श्री मेघवाल प्रातः 10 बजे कांता खतुरिया कॉलोनी वार्ड नंबर 9 स्थित डॉ बी. आर.अंबेडकर लाइब्रेरी एवं ऑडिटोरियम भवन का शिलान्यास करेंगे। इसके पश्चात दोपहर 12 बजे जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित जनता क्लिनिक का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय कानून मंत्री दोपहर 2 बजे से विभिन्न स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे।‌

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *