बीकानेर के 5 सरकारी समाचार

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

22 वीं एशियन मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बीकानेर के सलीम बेग ने जीता स्वर्ण पदक
बीकानेर, 15 नवंबर।
22 वीं एशियन मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बीकानेर के सेवानिवृत कार्मिक सलीम बेग ने 70 प्लस आयु वर्ग में 4 *400 मीटर रिले रेस में गोल्ड तथा 4*100 मीटर रिले रेस में ब्रोंज मेडल हासिल किया। फिलिपींस की न्यू स्टार सिटी में 8 से 12 नवंबर तक आयोजित इस प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग में बेग, रतन सिंह, रामप्रकाश ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और मेडल हासिल किये।
60 + आयु वर्ग में रतनसिंह शिवरान ने तार गोला फेंक में कांस्य पदक हासिल किया। 45 प्लस आयु वर्ग में पैदल चाल में राम प्रकाश ने गोल्ड मेडल हासिल किया।
विजेताओं की उपलब्धि पर जिला निर्वाचन अधिकारी और जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुभकामनाएं दी और कहा कि इस आयु वर्ग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल करने से देश में युवा पीढ़ी को भी खेल क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी
—–
डाक मत पत्र हेतु पात्र मतदाताओं के लिए सुविधा केंद्रों की स्थापना
चुनाव मतदान दल, पुलिस व अन्य नियोजित कार्मिकों को इन केंद्रों पर आकर डालने होंगे वोट
बीकानेर, 15 नवंबर।
विधानसभा आम चुनाव 2023 के मतदान दल कार्मिकों, पुलिस कार्मिकों, सेक्टर अधिकारियों सहित नियोजित अन्य कार्मिकों को सुविधा केंद्रों में जाकर डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान करना होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मतदान प्रक्रिया संपादित करने में नियोजित गए किए गए समस्त कार्मिकों के लिए डाक मत पत्रों के माध्यम से वोट हेतु फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त मतदान दल कार्मिकों, पुलिस व अन्य कार्मिकों को इन केंद्रों पर पहुंच कर अपना मत डालने के निर्देश दिए हैं।
भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिला स्तर पर राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर के कमरा नंबर 9 में फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित किया गया है। यहां 14 नवंबर से 20 नवंबर तक मतदान दलों में नियोजित कार्मिकों द्वारा वोट डाले जाएंगे। वोट डालने का समय प्रातः 9:30 बजे से सायं 6 बजे तक रहेगा। इसी प्रकार पुलिस कार्मिकों के लिए 17 और 18 नवंबर को पुलिस लाईन बीकानेर में फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित किया गया है। यहां 9.30 से सायं 6 बजे तक संबंधित कार्मिकों द्वारा वोट डाले जाएंगे। 22 नवंबर से 24 नवंबर तक सभी विधानसभा क्षेत्रों में रिटर्निंग अधिकारी स्तर पर भी एक सुविधा केंद्र कार्य करेगा जहां सेक्टर अधिकारी, आर ओ स्टाफ सहित चुनाव प्रक्रिया में नियोजित अन्य पात्र कार्मिक मतदान कर सकेंगे।
मतदान दल रवानगी के दिन भी 24 नवंबर को भी सुविधा केंद्र बनाया गया है, जहां से भी डाक मतपत्र द्वारा वोटिंग सुविधा रहेगी।
—–

स्वीप गतिविधियों से दस लाख से अधिक लोगों तक पहुंच किया मतदान के लिए प्रेरित
एक माह से चल रही सतत गतिविधियां, जिला मुख्यालय से ले ग्राम पंचायत तक हो रहे आयोजन
सत्रह वर्ष भावी मतदाताओं से शतायु मतदाता हुए शामिल
बीकानेर, 15 नवंबर।
मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से गत एक महीने में 10 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचकर मतदान का संदेश दिया गया है।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सके, इसके मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता की सघन गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इनमें 17 साल के भावी मतदाताओं से लेकर शतायु मतदाताओं का योगदान रहा। उन्होंने बताया कि 17 अक्टूबर को चालू हुए अभियान के तहत 14 नवंबर तक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के 10 लाख से ज्यादा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया गया है। इस दौरान शपथ, रंगोली, दीपदान, विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ है। अब तक 2 लाख 25 हजार मतदाताओं ने विभिन्न कार्यक्रमों में मतदान की शपथ ली और अपने परिवारजनों एवं अन्य रिश्तेदारों को भी मतदान के लिए प्रेरित किया। इस दौरान जिले के सभी सरकारी कार्यालयों, नरेगा और शहरी रोजगार गारंटी योजना कार्यस्थलों पर कार्यक्रम हुए। इनमें बड़ी संख्या में मतदाताओं ने भागीदारी निभाई। उन्होंने बताया कि एक दिन वृहद स्तर पर वोटर हेल्पलाइन और सी विजिल ऐप डाउनलोड करवाया गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

मतदाताओं ने इनके माध्यम से मतदान से जुड़ी जानकारी प्राप्त की। इस कार्यक्रम में 1 लाख 34 हजार 2O9 लोगों की भागीदारी रही। मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मतदाताओं के साथ बैठकें, चर्चाएं व संवाद कार्यक्रम हुए। इनमें एक लाख 42 हजार 8 सौ 71 लोग शामिल हुए। दीपावली से दो दिन पहले मतदाताओं की भागीदारी से 1 लाख से ज्यादा दीप प्रज्वलित कर मतदान का संदेश दिया गया। इसमें 35 हजार लोग शामिल हुए। दीपोत्सव के माध्यम से जगह-जगह स्वीप, वोट, माय वोट, माई राइट, मतदान दिवस 25 नवंबर जैसे संदेश दीपों के माध्यम से उकेरे गए। पचास हजार से अधिक स्कूली विद्यार्थियों की कार्य पुस्तकों और डायरी में मतदान अवश्य करें, मतदान दिवस -25 नवंबर की मोहर लगाकर विद्यार्थियों के माध्यम से उनके अभिभावकों और रिश्तेदारों को मतदान का संदेश दिया गया। विद्यार्थियों को निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति जानकार और जागरूक बनाने हेतु विद्यालय में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित हुए। इनमें चुनाव प्रक्रिया से जुड़े प्रश्न उनसे पूछे गए। इस कार्यक्रम में पूरे जिले के 85 हजार 6 सौ 13 विद्यार्थियों ने भागीदारी निभाई।
आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मतदान की मेहंदी के माध्यम से 37 हजार 7 सौ 63 मतदाताओं तक शत -प्रतिशत मतदान का संदेश दिया गया। इस तरह पूरे जिले में मानव श्रृंखला के आयोजन में 78 हजार 3 सौ 78 मतदाताओं, रैलियों और प्रभात फेरियों में 44 हजार 4 सौ 9, दशहरा महोत्सव में 32 हजार 8 सौ 35 एवं अलग-अलग स्थान पर रंगोली के माध्यम से 30 हजार एक सौ 4 मतदाताओं के माध्यम से मतदान का संदेश दिया गया।

mona industries bikaner

आदर्श आचार संहिता की पालन के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से शुरू सी-विजिल ऐप 26 हजार 6 सौ 72 मतदाताओं को डाउनलोड करवाया गया। इस तरह पोस्टर निर्माण, कविता एवं गीत रचना, घर-घर संपर्क, जागरूकता से जुड़े नारों के लेखन वाद विवाद प्रतियोगिता, संदेश, जागरूकता दीवारों, डांडिया महोत्सव, गीत रचना, वोट मैराथन साइकिल रैली, बाइक रैली, फूलों की रंगोली, काव्य पाठ कंपटीशन, सेंड आर्ट जैसे अनेक कार्यक्रमों से दस लाख से अधिक लोगों तक पहुंच बनाई गई है।


होम वोटिंग के दूसरे दिन जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 667 ने पात्र मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

अब तक 1 हजार 263 मतदाता होम वोटिंग के जरिए कर चुके हैं मतदान
बीकानेर, 14 नवंबर।
विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत करवाई जा रही होम वोटिंग के दूसरे दिन बुधवार को जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 667 पात्र मतदाताओं ने घर से वोट डाले।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले में अब तक कुल 1 हजार 263 पात्र मतदाता घर बैठे ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।
भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि होम वोटिंग के दूसरे दिन भी मतदान दलों ने पात्र मतदाताओं के घर-घर जाकर वोट डलवाए और पात्र मतदाताओं ने निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध करवाई गई सुविधा का लाभ उठाया। खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में अब तक 118 मतदाता पात्र मतदाता, श्री डूंगरगढ़ विधानसभा में 143 , नोखा में 199, बीकानेर पश्चिम में 237, बीकानेर पूर्व में 201, कोलायत में 177 तथा लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र में 188 पात्र मतदाताओं ने होम वोटिंग सुविधा का प्रयोग किया है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 2 हजार 102 पात्र मतदाता इस सुविधा के लिए चिन्हित किए गए हैं।

निर्मला देवी ने होम वोटिंग पहल की सराहना की ,जताया आभार
घर बैठे मतदान की सुविधा से पात्र मतदाता प्रफुल्लित दिखे। बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र की 81 वर्षीया मतदाता श्रीमती निर्मला देवी ने इस पहल पर निर्वाचन आयोग का आभार प्रकट किया। उन्होंने बताया कि पांव में दर्द रहने के चलते वह बहुत देर खड़ी नहीं रह सकती। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा भेजे गए मतदान दल ने घर पर ही आकर उनका वोट करवाया है अन्यथा इस वर्ष विधानसभा चुनाव में वह अपने वोट का प्रयोग नहीं कर पातीं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने इस पहल के जरिए हर मतदाता के मत को महत्ता दी है , इसके लिए आयोग धन्यवाद के पात्र हैं।
_____

पर्यवेक्षक ने स्ट्रांग रूम का लिया जायजा

बीकानेर, 15 नवंबर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत केन्द्रीय चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक भूपेश चौधरी ने बुधवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज में नोखा विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रोंग रूम का जायजा लिया।
चौधरी ने नोखा विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मशीनों के रेण्डोमाइजेशन उपरांत कमिशनिंग प्रक्रिया का अवलोकन किया। उन्होंने केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से दिए गए निर्देशों की पालना में नोखा रिटर्निंग अधिकारी रमेश देव से क्षेत्र में कानून व्यवस्था एवं आदर्श आचार संहिता की अनुपालना पर विस्तृत जानकारी ली। साथ ही नोखा विधानसभा क्षेत्र में चल रहे होम वोटिंग की प्रगति जानी तथा व्यवस्थाओं को माकूल रखने के निर्देश दिए।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *