सरकार का डबल तोहफा

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

कर्मचारियों का 4% बढ़ा DA, MSP बढ़ी और रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस

L.C.Baid Childrens Hospiatl

नयी दिल्ली , 19 अक्टूबर। मोदी सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के साथ किसानों को बुधवार को बड़ा तोहफा दे दिया है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनरों के महंगाई राहत (DR) में 1 जुलाई 2023 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है। वहीं सरकार ने किसानों को राहत देते हुए रबी फसलों की एमएसपी में भी इजाफा कर दिया है। साथ ही रेलवे कर्मेचारियों को बोनस देने पर मुहर लगी है।

mona industries bikaner

डीए और डीआर में इजाफा

लंबे समय से लगभग एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स इस ऐलान का इंतजार कर रहे थे। मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत देते हुए डीए और डीआर में इजाफा कर दिया है। डीए और डीआर में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। अब डीए और डीआर 46 फीसदी हो गया है। दोनों को जुलाई से लागू कर दिया जाएगा। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी उछाल देखने को मिलेगा।

किसानों को भी मिली खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के अलावा किसानों को भी बड़ा तोहफा मिला है। कैबिनेट ने छह रबी फसलों पर एमएसपी बढ़ा दिया है। तिलहन और सरसों में 200 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है। वहीं, मोटा अनाज की पैदावार को बढ़ाने के लिए फैसला लिया गया है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि मसूर पर 425 रुपए प्रति क्विंटल, गेहूं के लिए 150 प्रति क्विंटल और बार्ले के लिए 115 रुपए प्रति क्विंटल, चना के लिए 105 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।

रेलवे के नॉन गैजेट कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

किसानों के अलावा, रेलवे कर्मेचारियों को बोनस देने पर मुहर लगी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट की बैठक के बाद बताया कि रेलवे के नॉन गजेटेड कर्मियों के लिए 78 दिनों की सैलरी के बराबर बोनस दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले से 11 लाख 340 रेल कर्मचारियों को फायदा होगा और इसपर 1969 करोड़ रुपये का भार सरकारी खजाने पर आएगा।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *