जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दल कार्मिकों की ट्रेनिंग का लिया जायजा

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

चुनाव प्रक्रिया के तकनीक व प्रायोगिक पक्षों को सीखने पर दें विशेष ध्यान – भगवती प्रसाद

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 20 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय में चल रहे मतदान दल कार्मिकों के प्रशिक्षण का शुक्रवार को जायजा लिया।जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न कक्षों में चल रहे प्रशिक्षण और हैंड्स आन ट्रेनिंग की जानकारी ली और प्रशिक्षणार्थियों से प्रायोगिक प्रशिक्षण के संबंध में प्रश्न भी पूछे।

mona industries bikaner

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम पर चुनाव प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपादित करने में प्रथम पंक्ति की जिम्मेदारी हैं। अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के मध्यनजर वे चुनाव के संबंध में दिए जा रहे इस प्रशिक्षण के हर पक्ष को समझें। ईवीएम एवं वीवीपीएटी इत्यादि के संबंध में किसी भी प्रकार की तकनीकी से जुड़े प्रश्न हैं तो मास्टर ट्रेनर से पूछ कर अपनी शंकाओं का समाधान करें।
उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण को छोटे-छोटे समूह में दिए जाने का उद्देश्य भी यही है कि प्रत्येक कार्मिक तकनीकी बारीकियां के संबंध में विस्तार से जानकारी ले सके, जिससे मतदान प्रक्रिया को बिना किसी बाधा के संपादित करवाया जा सके। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स द्वारा सैद्धांतिक तथा हैंड्स ऑन ट्रेनिंग दी गई।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर ) जगदीश प्रसाद गौड़ ने भी प्रशिक्षणार्थियों को मतदान कार्मिकों के दायित्वों की जानकारी दी । प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर डॉ वाई बी माथुर, डॉ एस एल राठी, डॉ विपिन सैनी, डॉ समिंदर सक्सेना, डॉ राधा कृष्ण सोनी, डॉ राजाराम, पवन कुमार चोयल, डॉ गौरव बिस्सा, अमित बंसल ने चुनाव प्रक्रिया की विभिन्न बारीकियां के संबंध में विस्तार से अवगत कराया।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *