निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा के लिए संभागीय आयुक्त ने ली प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा निर्देशों की अनुपालना में ना हो कोताही

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 16 अक्टूबर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत की जा रही तैयारियों के संबंध में संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजोरिया ने जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम के साथ निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक ली।
कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित बैठक में निर्वाचन प्रकोष्ठों के कार्यों की जानकारी लेते हुए संभागीय आयुक्त श्रीमती राजोरिया ने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने के लिए समन्वित प्रयास हों तथा आवश्यक तैयारियां समय पर पूरी कर ली जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव में नियोजित होने वाले कार्मिकों को समुचित प्रशिक्षण दिलवाया जाए। निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने में सूचना और प्रौद्योगिकी का विशेष प्रयोग हों । संभागीय आयुक्त ने सी विजिल ऐप सहित निर्वाचन में प्रयुक्त हो रहे अन्य आईटी टूल्स की जानकारी ली।
श्रीमती राजोरिया ने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में आर ओ के साथ जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का पूरा समन्वय रहे इसे भी सुनिश्चित किया जाए।
सी विजिल ऐप तथा ऑफलाइन प्राप्त होने वाली आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों की निस्तारण में त्वरित एक्शन लिया जाए। उन्होंने ईवीएम डिस्पैच और संग्रहण केंद्र पर की जा रही तैयारी की विस्तार से जानकारी ली और कहा कि संग्रहण केंद्र और डिस्पैच स्थल पर साफ सफाई, सुरक्षा इत्यादि के संबंध में समय पर समुचित व्यवस्थाएं कर ली जाए । उन्होंने वेबकास्टिंग टीम, एफ एस टी, एस एस टी और सेक्टर अधिकारियों की जानकारी ली और कहा कि तीनों इकाइयां आदर्श आचार संहिता की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि सभी प्रकोष्ठ मांगी गई सूचना समय पर भिजवाने का कार्य प्राथमिकता से करेंगे ।निर्वाचन प्रकाशन से जुड़े कार्य में खर्च का दोहरीकरण ना हो। उन्होंने आवश्यकतानुसार वाहन समय पर अधिग्रहित करने के लिए यातायात प्रकोष्ठ प्रभारी को निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी प्रकोष्ठ अपने यहां प्रति नियुक्ति पर लिए गए कार्मिकों की आवश्यकता के संदर्भ में विश्लेषण करें तथा आवश्यकता के अनुसार ही प्रतिनियुक्ति पर कर्मचारी नियोजित किए जाएं । उन्होंने बताया कि ड्यूटी कटवाने के लिए आ रहे कार्मिकों की जांच के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन कर दिया गया है ।

mona industries bikaner

पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि जिले में समस्त प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय कर एक ज्वाइंट एक्शन टीम गठित की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों का एक संयुक्त दौरा कर लिया गया है । उन्होंने जमा किए गए लाइसेंसी हथियार ,नकद जब्ती आदि के संबंध में जानकारी दी। गौतम ने बताया कि भारतमाला पर छह नाके बनाकर निगरानी रखी जा रही है ।साथ ही परिवहन विभाग और फॉरेस्ट के साथ भी नाकेबंदी को लेकर समन्वय किया गया है। चिन्हित नाकों पर संदिग्ध वाहनों की नियमित जांच की जा रही है।

बैठक में प्रशिक्षण प्रकोष्ठ, स्वीप, मीडिया, लेखा प्रकोष्ठ, शिकायत एवं कंट्रोल रूम प्रकोष्ठ सहित अन्य प्रकोष्ठों द्वारा अब तक किए कार्यों की जानकारी दी गई।

ये रहे उपस्थित

बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., प्रशिक्षु आइएएस यक्ष चौधरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया, अतिरिक्त जिला कलेक्टर, (नगर) जगदीश प्रसाद गौड़, नगर विकास न्यास सचिव मुकेश बारठ, एसडीएम बीकानेर पवन कुमार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल. डी. पंवार सहित अन्य प्रकोष्ठ प्रभारी उपस्थित रहे।
_____

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHISstba

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *