शाह, शर्मा एवं बजाज को डॉ. टैस्सीटोरी प्रज्ञा-सम्मान 20 को अर्पित होगा

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर,18 अप्रेल। साहित्यिक एवं सृजनात्मक आयोजनों को नवाचार के साथ समर्पित भाव से करने वाली प्रज्ञालय संस्थान जो कि वर्ष 1980 से लगातार महान् इटालियन विद्वान्, राजस्थानी भाषा के पुरोधा डॉ. लुईजि पिओ टैस्सीटोरी के कार्य को जन-जन तक ले जाने का सकारात्मक उपक्रम करती आई है। जिसके माध्यम से प्रमुख रूप से राजस्थानी भाषा मान्यता, साहित्य संस्कृति एवं कला के क्षेत्र में खासतौर से प्रदेश और देश में काम करने वाली विभूतियों को डॉ. टैस्सीटोरी प्रज्ञा-सम्मान अर्पित करने का उपक्रम वर्ष 2022 से प्रारंभ कर दिया था।
समारोह संयोजक हिंगलाज दान रतनू एवं समन्वयक राजकुमार व्यास ने बताया कि उक्त डॉ. टैस्सीटोरी प्रज्ञा-सम्मान प्रज्ञालय संस्थान एवं श्रीमती कमला-लक्ष्मीनारायण रंगा ट्रस्ट द्वारा कोलकाता के सूचना केन्द्र के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।
राजस्थानी के वरिष्ठ साहित्यकार एवं राजस्थानी भाषा मान्यता आंदोलन के प्रवर्तक कमल रंगा ने बताया कि इसी क्रम में प्रवासी राजस्थानी विभूतियों को आगामी 20 अप्रेल 2024 शनिवार को दोपहर 3 बजे कोलकाता के सूचना-केन्द्र सभागार में सम्मानित किया जाएगा।
कार्यक्रम के संयोजक एवं राजस्थानी संस्कृतिकर्मी हिंगलाज दान रतनू ने बताया कि उक्त दिवस को प्रवासी राजस्थानी विभूतियों में डॉ. टैस्सीटोरी साहित्य प्रज्ञा-सम्मान राजस्थानी के वरिष्ठ साहित्यकार बंशीधर शर्मा को, डॉ टैस्सीटोरी भाषा प्रज्ञा-सम्मान  राजस्थानी भाषा के महत्वपूर्ण समर्थक रतन शाह को एवं डॉ टैस्सीटोरी संस्कृति प्रज्ञा-सम्मान राजस्थानी संस्कृति के समर्पित विद्वान महावीर प्रसाद बजाज को अर्पित किया जाएगा।
कार्यक्रम के समन्वयक राजकुमार व्यास ने बताया कि तीनों विभूतियों को समारोह के अध्यक्ष  प्रखर राजस्थानी विद्वान राजेन्द्र केडिया, मुख्य अतिथि राजस्थानी लोक-संस्कृति के मर्मज्ञ विश्वनाथ चांडक द्वारा शॉल, श्रीफल, सम्मान-पत्र, माला, प्रतीक चिह्न आदि अर्पित कर समादृत किया जाएगा।
समारोह के संयोजक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग कोलकाता के सहायक निदेशक हिंगलाज दान रतनू हांेगे। इसी क्रम में समारोह समन्वयक राजकुमार व्यास महा सचिव विप्र फाउण्डेशन पं. बंगाल रहेंगे।
रंगा ने बताया कि इस सम्मान समारोह को प्रवासी विभूतियों के निवास पर जाकर प्रदत्त करने का निर्णय संस्था ने लिया था। इस समारोह में सहभागिता निभाने के लिए संस्था की ओर से प्रतिनिधि के रूप में भैरूरतन रंगा, रमेश जाजड़ा, इन्द्रजीत रंगा, पीयूष पुरोहित सहित कई गणमान्य उपस्थित रहेंगे।
थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *