शिक्षा विभाग एक्शन में, 1452 को मिली नियुक्ति

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • भजनलाल सरकार ने आदेश जारी किए, 824 टीचर्स और 528 अनुदेशकों की मिली पोस्टिंग

बीकानेर , 16 दिसम्बर। प्रदेश में नई सरकार के शपथ ग्रहण करने के अगले ही दिन शिक्षा विभाग ने पेंडिंग पड़ी करीब डेढ़ हजार पोस्ट्स पर नियुक्ति आदेश जारी कर दिए हैं। इनमें 824 टीचर्स हैं जबकि 528 कम्प्यूटर अनुदेशक शामिल हैं। टीचर्स को सीधे जिले और स्कूल आवंटित कर दिए गए हैं।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने अलग-अलग आदेश जारी करते हुए सामान्य अध्यापक लेवल 2 के 114, भूगोल लेक्चरर के 686, अध्यापक लेवल 2 सामाजिक विज्ञान के 124 पदों पर नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ 528 कम्प्यूटर अनुदेशकों को नियुक्ति दे दी है।

mona industries bikaner

सामान्य अध्यापक को जिला आवंटित

शिक्षक भर्ती 2022 के चयन के आधार पर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सामान्य अध्यापक पद पर नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं। शिक्षा विभाग ने इन 114 टीचर्स की नियुक्ति के लिए प्रदेश की जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को पद आवंटित किए हैं। अब जिला परिषद की बैठक में स्वीकृति के बाद इन्हें संबंधित स्कूल में पोस्टिंग दी जाएगी। ये सभी टीचर्स गैर सरकारी युनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त थे। ऐसे में संबंधित युनिवर्सिटी से वेरिफाई करने के बाद इन्हें नियुक्ति दी जा रही है।

686 भूगोल लेक्चरर को स्कूल मिली

कांग्रेस सरकार ने भूगोल लेक्चरर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू की थी। जिन लेक्चरर का आरपीएससी से चयन हो गया था, लेकिन पोस्टिंग नहीं हो पाई थी, उन्हें अब पोस्टिंग दी गई है। शिक्षा विभाग ने 686 लेक्चरर को राज्य के सभी जिलों में सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पोस्टिंग दी है। इन लेक्चरर को छह जनवरी तक कार्यभार ग्रहण करना होगा।

सामाजिक के 124 टीचर्स को नियुक्ति

सरकारी स्कूल्स में क्लास छह से आठ तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए अध्यापक लेवल 2 का चयन किया गया था। इनमें 124 टीचर्स को अब जिला आवंटित कर दिया गया है। इन टीचर्स को भी जिला परिषद् के माध्यम से नियुक्ति जारी की जाएगी। फिलहाल इन टीचर्स को जिला आवंटित कर दिया गया है।

कम्प्यूटर अनुदेशकों को मिले आदेश

राज्यभर में पिछले महीनों में हुई कम्प्यूटर अनुदेशकों की नियुक्ति में जिनके पोस्टिंग आदेश शेष थे, उन्हें अब पोस्टिंग दी गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय को कम्प्यूटर अनुदेशक आवंटित किए गए हैं। अब जिला शिक्षा अधिकारी इन 528 कम्प्यूटर अनुदेशकों को रिक्त पदों पर पोस्टिंग देंगे।

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *