बीकानेर में अनेक संस्थानों में गांधी व शास्त्री जयंती मनाई गयी

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 154वी जयंती के अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा एवं गांधी जी के प्रिय भजन कार्यक्रम आयोजित

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर , 2 अक्टूबर। महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 154वी जयंती के अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा एवं गांधी जी के प्रिय भजन कार्यक्रम को गांधीयन स्टडीज पीस एंड नॉन वायलेंस, राष्ट्रीय सेवा योजना एवं स्कूल आफ लॉ के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया। विश्वविद्यालय मीडिया प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि इसकी अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित द्वारा की गईl इस आयोजन पर विश्वविद्यालय में एनएसएस इकाई द्वारा अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थी जिनका पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपिता गांधी जी के प्रिय गीत से की गई इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुल सचिव अरुण प्रकाश शर्मा ने उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं माननीय कुलपति महोदय ने आज के वर्तमान समय में महात्मा गांधी जी के आदर्शो को आज के समय में प्रासंगिक बताया तथा सभी को सत्य अहिंसा एवं सदाचार के मार्ग अपने पर जोर दिया l इस कार्यक्रम के अवसर पर विश्वविद्यालय के गांधियन स्टडीज के निदेशक डॉ विठ्ठल दास बिस्सा, विश्वविद्यालय के कंट्रोल आफ एग्जामिनेशन डॉ राजाराम चोयल प्रोफेसर अनिल कुमार , उमेश शर्मा एवं डॉ संतोष सिंह शेखावत एवं अन्य अधिकारी गण शिक्षक गण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे कार्यक्रम के अंत में डॉक्टर प्रभु दान चारण ने समस्त विश्वविद्यालय एवं बाहर से विधायक पधारे गए विद्यार्थियों का हार्दिक अभिनंदन एवं आभार प्रकट किया।

mona industries bikaner

शांति विद्या निकेतन सैकेंडरी स्कूल में महात्मा गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती कार्यक्रम का अयोजन

बीकानेर , 2 अक्टूबर। शीतला गेट स्थित शांति विद्या निकेतन सैकेंडरी स्कूल में महात्मा गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती कार्यक्रम का अयोजन किया गया। इस अवसर पर शाला के नेशनल ग्रीन कोर इको क्लब और करूणा क्लब के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित विद्यार्थियों द्वारा प्रभात फेरी रैली निकाली गई जिसमे “अहिंसा परमो धर्म” का नारा लगा कर अहिंसा ही परम धर्म है का संदेश दिया गया।

शाला में महात्मा गांधी और शास्त्री जी द्वारा दिए गए संदेश को बताया गया और प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शाला संचालक रमेश कुमार मोदी ने बताया की प्रार्थना सभा जैसा विषेश आयोजन कर उपस्थित सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों का मन विभोर हो गया. जिसमे ईश्वर की इस शक्ति की पहचान ऐसी प्रार्थना सभाएं करने से सीधे ही हो जाती है। शाला प्रधान हनुमान छींपा ने बताया की प्रार्थना सभा के पश्चात विद्यार्थियों द्वारा इस उत्सव में गांधी की के जीवन संबधित चित्रकला और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमे निर्णायक के रूप में सनराइज पब्लिक स्कूल के संचालक रमेश बालेचा ने परिणाम घोषित किया। इस अवसर पर शाला के छात्रों राजपाल गोदारा, नारायण मोदी, विशाल दैय्या, भानु पारीक, नकुल तंवर, भैरू कच्छावा आदि ने भी गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन बारे में अपनी अभिव्यक्ति को भाषण के माध्यम से प्रस्तुत किया। गांधी जयंती के संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन शाला के करूणा क्लब प्रभारी सौरभ बजाज ने किया।

वॉर मेमोरियल में श्रमदान कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर, 2 अक्टूबर। बीजेएस रामपुरिया जैन महाविद्यालय एनसीसी इकाई की ओर से 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर शहीद स्मारक, पब्लिक पार्क स्थित वॉर मेमोरियल में श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट उमेश तंवर व 7 राज एनसीसी के पी आई स्टाफ अप्पा राव और किशोर सिंह उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय एनसीसी कैडेट्स ने पब्लिक पार्क स्थित वार मेमोरियल की सफाई की तथा संपूर्ण कचरे को इकट्ठा कर नगर निगम के ट्रैक्टर की सहायता से हटवाया। इस कार्यक्रम में महात्मा गांधी का स्वच्छता के प्रति जो संदेश था उसके माध्यम से कैडेटस व अन्य छात्रों को प्रेरित किया गया | इससे एक दिन पूर्व भी कैडेट्स व अन्य छात्रों को स्वच्छता अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु शपथ दिलवाई गई । तत्पश्चात कैडेटस द्वारा सफाई अभियान चलाकर महाविद्यालय परिसर की साफ-सफाई में स्वच्छता के लिए अपना योगदान दिया।

गांधी जयंती पर हल्दीराम मूलचंद कार्डियेक सेंटर परिसर पर चलाया गया सफ़ाई अभियान, शांति व अहिंसा का लिया संकल्प

बीकानेर, 2 अक्टूबर। गांधी जयंती के अवसर पर सोमवार को स्थानीय हल्दीराम मूलचंद कार्डियक सेंटर में स्वच्छता अभियान का आगाज किया गया। इस अवसर पर अहिंसा परमो धर्म के सिद्धांत को अपनाते हुए सभी को शांति एवं अहिंसा की शपथ दिलाई गई। इसके बाद स्वच्छता अभियान की शुआत पीबीएम कंट्रोलर व मेडिकल कॉलेज बीकानेर के प्रिंसिपल डॉ गुंजन सोनी, हल्दीराम चैरिटेबल सोसायटी के प्रतिनिधि रमेश कुमार अग्रवाल द्वारा की गई।

हल्दीराम चैरिटेबल सोसायटी के प्रतिनिधि रमेश कुमार अग्रवाल ने बताया कि अस्पताल परिसर में सफाई अभियान को शुरू करते हुए सभी को इसमें सहयोग करने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही समिति द्वारा अस्पताल परिसर में आने वाले सभी परिजनों को भी अस्पताल परिसर में स्वच्छता रखने के लिए अपनी ओर से हर संभव प्रयास करने के लिए प्रेरित किया गया।

रमेश अग्रवाल ने बताया कि इस अवसर पर समिति के अधीनस्थ सभी कर्मचारियों के साथ सफाई अभियान में हिस्सा लेते हुए संकल्प लिया गया कि शांति और अहिंसा के मार्ग पर चलेंगे और सभी को इसे अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही अस्पताल परिसर में स्वच्छता बनी रहे इसके लिए भी स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी इसके महत्व के बारे में बताएंगे।

महात्मा गांधी के सत्य एवं अहिंसा के सिद्धांतों को अपनाने का आव्हान किया

बीकानेर 02 अक्टूबर 2023 । महात्मा गांधी एवं लाल बहादुरी शास्त्री जयंती के अवसर पर नालन्दा पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में सोमवार को उन्हें नमन करते हुए समारोह आयोजित किया गया।नमन समारोह के तहत शाला के विद्यार्थियों ने देश की महान दोनों विभूतियों पर केंद्रित निंबध, पोस्टर, भाषण, वाद-विवाद सहित विभिन्न प्रतियोगिता में उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस दौरान स्कूल के विद्यार्थियों को महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित एक वृत चित्र एवं प्रोजेक्टर पर गांधी फिल्म दिखाई गई।

नमन समारोह में शाला प्राचार्य राजेश रंगा ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुरी शास्त्री के जीवन के प्रेरक प्रसंग सुनाते हुए महात्मा गांधी के सत्य एवं अहिंसा के सिद्धांतों को अपने जीवन में अपनाने का आव्हान किया। इस दौरान शाला के समस्त अध्यापक एवं स्टाफ उपस्थित थे। प्रारंभ में गांधी एवं शास्त्री के तेल चित्र पर सभी ने पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। नमन समारोह के प्रभारी हरिनारायण आचार्य ने कार्यक्रम के अंत में सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन कन्हैयालाल सुथार ने किया।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *