25 नवंबर को रहेगा सवैतनिक अवकाश , जिला निर्वाचन अधिकारी की पहल पर जिले भर में हुए आयोजन

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर,1 नवंबर।
विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान दिवस 25 नवंबर को सवैतनिक अवकाश होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि 25 नवंबर को सवैतनिक अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 ( बी )के तहत मतदान के दिन सभी कर्मचारियों को सवेतन अवकाश मंजूरी की व्यवस्था गई है। सभी प्रकार के कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थापन में नियोजित प्रत्येक व्यक्ति को निर्वाचन में अपने मत का प्रयोग करने का अधिकार है। इसके तहत मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश मंजूर किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार, राज्य में स्थित निजी या सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, दुकान, औद्योगिक उपक्रम या कारोबार या व्यवसाय के नियोजकों को प्रत्येक कामगार को, जिसमें आकस्मिक कामगार भी शामिल है, के कार्मिकों को यह अवकाश देय होगा। साथ ही कार्मिक जो राज्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता है, परन्तु उन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के बाहर कार्यरत हैं, उन्हें भी अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए मतदान दिवस के दिन सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिले में मतदान दिवस 25 नवम्बर,2023 शनिवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा भी की जा चुकी है।
————

L.C.Baid Childrens Hospiatl

वोट चौपाल’, लगभग 66 हजार लोगों की रही भागीदारी ,सजाई रंगोलियां, ली शपथ, डाउनलोड किए मोबाइल ऐप्स

mona industries bikaner

जिला निर्वाचन अधिकारी की पहल पर जिले भर में हुए आयोजन

बीकानेर, 1 नवंबर। ‘एक विभाग-एक दिन जागरूकता अभियान’ के तहत बुधवार को जिले के सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ‘वोट चौपाल’ आयोजित हुई। इस दौरान 65 हजार 948 लोगों की भागीदारी रही। वहीं 24 हजार 803 ने सी विजिल और 24 हजार 687 ने वीएचए ऐप डाउनलोड किया।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार यह कार्यक्रम हुआ। इस दौरान आमजन को मतदान के महत्व के बारे में बताया और अलग-अलग गतिविधियों के माध्यम से वोट करने का संदेश दिया। इस दौरान सातों विधानसभा क्षेत्रों के पंचायत मुख्यालयों पर रंगोली के माध्यम से 25 नवंबर मतदान दिवस को उकेरा गया। वहीं इस दौरान 18 वर्ष के युवाओं से लेकर 80 वर्ष तक के बुजुर्गों ने मतदान की शपथ ली एवं दूसरों को भी मतदान के प्रति जागरूक करने का संकल्प किया। वोटर हेल्पलाइन और नियंत्रण कक्ष के नंबर भी रंगोली के माध्यम से सजाए गए। ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत समितियां से मतदाता रथ के माध्यम से क्षेत्र में लोगों को जागरूक किया गया। छात्राओं ने तख्तियां के माध्यम से वोट का संदेश दिया और छात्रों ने अंग्रेजी अक्षर वोट की आकृति बनाई। विद्यार्थियों ने रैली निकाली तो कहीं संवाद के माध्यम से आम लोगों को मतदान के महत्व एवं इससे जुड़ी जानकारी दी गई।
नित्या के. ने बताया कि स्वीप से जुड़े इक्कीस विभागों में से प्रत्येक विभाग एक-एक दिन की गतिविधियां आयोजित करेगा।वोट चौपाल के दौरान मतदाताओं को 25 नवंबर 2023 को शत प्रतिशत मतदान का संकल्प भी दिलाया गया। आयोग के सी-विजिल ऐप, टोल फ्री नंबर 1950, केवाईसी ऐप की जानकारी दी गई। इस दौरान मतदाताओं की ओर से पूछे गए सवालों के जवाब भी संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों एवं बीएलओ ने दिए। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी मतदाताओं से सम्पर्क कर मतदान दिवस पर आमंत्रित किया गया। ग्राम पंचायत भवनों व सार्वजनिक स्थलों पर मतदान संदेशों से जुड़ी रंगोलिया बनाई गई जो सबके आकर्षण का केंद्र रही। वहीं वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में न्यूनतम मतदान वाले केंद्रों के आसपास जागरूकता गतिविधियां केंद्रित रही।
_____

व्यापारिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक इकाइयों और संस्थाओं से जुड़े हजारों मतदाता एक साथ लेंगे मतदान की शपथ

बीकानेर, 1 नवंबर। विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक इकाइयों और संस्थाओं से जुड़े हजारों कार्मिक तथा श्रमिक शत प्रतिशत मतदान का संकल्प लेंगे। प्रत्येक व्यापारिक प्रतिष्ठान पर 5 से 25 नवंबर तक ‘मतदान अवश्य करें’ लिखे बैनर और स्टीकर लगाए जाएंगे। वहीं प्रतिष्ठानों के हैंड बेग, केरी बैग, रसीद बुक, बिल बुक आदि पर मतदान की अपील प्रकाशित अथवा चस्पा की जाएगी।
मतदाता जागरूकता अभियान के तहत बुधवार को जिला परिषद में आयोजित बैठक के दौरान विभिन्न औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों ने यह बात कही। बैठक की अध्यक्षता स्वीप प्रभारी तथा जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने की। उन्होंने कहा कि औद्योगिक संगठनों का मतदाता जागरूकता अभियान में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। निर्वाचन तक इसकी गति बनाए रखें तथा विभिन्न माध्यमों से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के प्रयास किया जाएं। उन्होंने कहा कि होटल और रेस्टोरेंट्स के कैश काउंटर्स पर भी मतदाता जागरूकता के बैनर लगाए जाएं। औद्योगिक इकाइयां विभिन्न माध्यमों से आमजन को जागरूक करने का प्रयास करे। इस दौरान उन्होंने मतदाता जागरूकता स्टीकर्स का विमोचन किया।
बैठक में जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैन गोदारा, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, अनंतवीर जैन, वीरेंद्र किराड़ू, सावन पारीक, अभिमन्यु जाजड़ा, सुरेंद्र छींपा और सोहन लाल जाट आदि मौजूद रहे।
_____

एसबीआई पीपी ब्रांच में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर, 1 नवंबर। एसबीआई की पब्लिक पार्क शाखा में बुधवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें सरकारी एवं प्राइवेट सेक्टर के बैंककर्मियों के साथ 25 नवंबर को होने वाले चुनाव से संबंधित जानकारी दी गई। बैंक अधिकारियों से जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां आयोजित करते हुए अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया गया। ब्रांच के प्रशासनिक भवन में आयोजित कार्यशाला में स्वीप सह समन्वयक गोपाल जोशी ने भारत निर्वाचन आयोग के विभिन्न ऐप्स यथा- सी विजिल, केवाईसी, सक्षमा और वीएचए की जानकारी दी। बैंक कर्मियों ने शत प्रतिशत मतदान की शपथ ली।
लीड बैंक के अग्रणी जिला प्रबंधक यदुनंदन नारायण व्यास ने कहा कि सभी बैंक शाखा स्तर पर कार्यक्रम करें और प्रयास करें कि इनमें अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी हो।
इस अवसर पर डीडीएम नाबार्ड रमेश तांबिया, एजीएम एसबीआई आरएस सुथार तथा उप प्रबंधक लीड बैंक कृष्ण कुमार के विभिन्न बैंकर्स मौजूद रहे। स्वीप सदस्य सुधीर कुमार मिश्रा ने आभार जताया।

shree jain P.G.College
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *