संकटों का बहादुरी से सामना करना सीखता है महापुरुषों का जीवन – सविता अग्रवाल

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर, 1 नवम्बर। श्रीमती शशिबाला मित्तल स्मृति चेरिटेबल ट्रस्ट परिवार के सदस्य स्व. विपिन मित्तल की द्वितीय पुण्यतिथि पर श्रद्धामय स्मरण करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
इस अवसर पर रा.उ.मा.विद्यालय, नौरंगदेसर में स्वतन्त्रता संग्राम के महानायकों के जीवन पर आधारित पोस्टर्स प्रदर्शनी एवं प्रश्नोत्तरी तथा विद्यालय के छात्रों द्वारा ‘सुरक्षित यातायात-सुरक्षित जीवन’ विषय पर बनाये गये पोस्टर्स को विद्यार्थियों के अवलोकनार्थ प्रदर्शित किया गया। उपस्थित छात्रों को कार्यक्रम के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए ट्रस्ट के संस्थापक ट्रस्टी विवेक मित्तल ने कहा कि स्वतन्त्रता संग्राम के महानायकों और महापुरूषों का जीवन हमें घोर कठिनाईयों, कष्टों, विपरीत परिस्थितियों में भी धैर्य, संयम और मानसिक संतुलिन बनाये रखते हुए आदर्श जीवन जीने की प्रेरणा देता है, चरित्रवान बनने की सीख देता है क्योंकि स्वयं के चरित्र निर्माण से ही होता है सशक्त राष्ट्र का निर्माण।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

शाला प्रधानाचार्या श्रीमती सविता अग्रवाल ने कहा कि जिस प्रकार सुरक्षित यातायात के लिए सड़कों पर आवागमन करने के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना आवश्यक होता है उसी प्रकार जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए आवश्यक है स्वयं पर अनुशासन। महापुरूषों का जीवन इसका श्रेष्ठ उदाहरण है, संकटों का बहादुरी से सामना करना सीखता है महापुरुषों का जीवन। जिसका अनुसरण करके हम जीवन में निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि सफलता की शार्टकट नहीं होता।

schoks manufacring

श्रीमती कौशल्या पुरोहित ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत समिति नौरंगदेसर ने विधानसभा चुनावों में वोट का महत्व बताते हुए कहा कि आने वाले चुनावों में आपक सभी को अपने माता-पिता को बिना किसी लोभ, लालच और निर्भय होकर मतदान करने के लिए प्रेरित करना है ताकि गाँव में शत-प्रतिशत मतदान हो सके।

पोस्टर प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ट पोस्टर के लिए 15 विद्यार्थियों रामेती, भंवरी, निशा, शंकरलाल, सुनील, सोनू, सरोज, पूजा, भावना, कविता, कोमल, गंगा, आरती, सोनू पुरस्कृत किया गया अन्य सभी सहभागी विद्यार्थियों प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया गया। प्रश्नोत्तरी के विजेता रहे ख्याति, नन्दिनी, सुनील, कोमल, हीरालाल, तोलाराम, मोनिका, उर्मिला, रामेती, ममता, गायत्री, सुनीता, पूजा, नवरतन, धर्माराम, सुनील, देवकिशन, दिनेश, सन्तोष एवं रेणु। इस अवसर पर रामचन्द्र मुलू, एल.एन. जोशी, राजीव मित्तल, मीना शर्मा, अनुराधा शर्मा, सुशीला चौधरी, सुमन मित्तल, रूखमा जाखड़, निकिता सोनी, शिखा, कैलाश, सुरेन्द्र, गिरीश एवं रामनिवास उपस्थित रहे।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *