कैसे कैसे कहां कहां मतदान करने का संदेश दिया

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


श्री जैन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विद्यार्थियो ने रंगोली बनाकर मतदान करने का संदेश दिया
बीकानेर , 4 नवम्बर।
स्थानीय श्री जैन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना व स्वीप प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में मतदान जागरूकता अभियान के अन्तर्गत रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। महाविद्यालय की निर्वाचन साक्षरता नोडल अधिकारी डाॅ. भारती साॅखला एंव राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. सुशील कुमार दैया ने विद्यार्थियों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. शिवरामसिंह झाझड़िया ने विद्यार्थियों को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए संकल्प करवाया । इसी क्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि प्रत्येक मतदाता को अपने मत का मूल्य समझना चाहिए। डाॅ. राजेश कुमार रांकावत ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अभिलाषा सुथार ने द्वितीय स्थान अदनान अली एंव तृतीय स्थान वासुदेव उपाध्याय ने प्राप्त किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के संकाय सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजित हुई जाजम बैठकें, 12 हजार 946 महिलाओं को दिया शत-प्रतिशत मतदान का संदेश
पूगल क्षेत्र में मतदाता जागरूकता रथ किया रवाना
बीकानेर, 3 नवंबर।
मतदाता जागरूकता अभियान को लेकर रैलियों, गोष्ठियों, शपथ, रंगोली एवं बैनर्स के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान का संदेश देने का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा।
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले के 1 हजार 460 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 12 हजार 946 मतदाताओं को विभिन्न जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से जोड़ा गया। स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शुक्रवार को जाजम बैठकों का आयोजन किया गया। ‘चुननी जो सरकार है, मत देना अधिकार है’, ‘आन-बान और शान से, सरकार बने मतदान से’, ‘वोट अपना है अधिकार’, ‘मेरा वोट, मेरा अधिकार के जागरूकता संदेशों की गूंज ग्रामीण क्षेत्रों में सुनाई दी। ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर महिलाओं को जाजम बैठकों के माध्यम से शत प्रतिशत मतदान के प्रति प्रेरित किया गया। वहीं पंचायत समिति पूगल क्षेत्र में मतदाता जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को आदर्श आचार संहिता के बारे में बताया गया । इस दौरान जिला नियंत्रण कक्ष, सी-विजिल, वोटर हेल्पलाइन ऐप आदि महत्वपूर्ण जानकारियां भी क्षेत्र के मुख्य मार्गो पर लोगों के समूहो में दी गई। इस दौरान महिलाओं ने मतदाता जागरूकता संदेशों से जुड़ी तख्तियों के माध्यम से रैली निकाल कर आम लोगों को शत-प्रतिशत मतदान के प्रति जागरूक किया गया।
___

mona industries bikaner

विभिन्न धर्मों के गुरुओं ने दिया शत-प्रतिशत मतदान का संदेश

बीकानेर, 3 नवंबर। विभिन्न धर्मों के गुरुओं ने शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया है। इसके लिए शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में कार्यक्रम हुआ।
शिवबाड़ी महंत स्वामी विमर्शानंद वीडियो कांफ्रेंस से जुड़े। उन्होंने आह्वान किया कि लोकतंत्र के इस महापर्व में प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग निर्भीक और निष्पक्ष होकर करे।
कार्यक्रम में शहर काजी श्री शाहनवाज हुसैन का वीडियो संदेश प्रसारित किया गया। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में मतदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमारा एक-एक वोट अमूल्य है। यह हमारा अधिकार होने के साथ कर्त्तव्य भी है, जिसकी पालना करना जरूरी है।
कार्यक्रम में सेंट मार्क्स सीएनआई चर्च के प्रिस्ट श्री रेन्हरेन क्रिस्टीना डेनियल, गुरुद्वारा श्री सिंह सभा के ग्रंथी श्री गुरविंदर सिंह भाटिया और श्री जसविंद्र सिंह, चिंतमणि जैन मंदिर प्रन्यास अध्यक्ष निर्मल कुमार धारीवाल, पुजारी मोहित शर्मा आदि मौजूद रहे।

सभी धर्म गुरुओं ने आह्वान किया कि मतदान दिवस को लोकतंत्र के महाउत्सव की तरह लें और इसमें पूरे उत्साह से भाग लें। उन्होंने कहा कि 25 नवंबर के सर्वाधिक मतदान के मामले में बीकानेर, प्रदेश का सिरमौर बने।

इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या. के ने आह्वान किया कि धर्मगुरु विभिन्न माध्यमों से मतदान के प्रति आमजन को प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि इस मतदान की अवधि बढ़ाते हुए इसे प्रातः 7 से सायं 6 बजे तक किया गया है। इस दौरान प्रतिभागियों ने शत प्रतिशत मतदान की शपथ ली। कार्यक्रम का संचालन गोपाल जोशी ने किया।
_____

शास्त्रीय संगीत आधारित गीतों के जरिए की जाएगी मतदान की अपील

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया तीन मतदान प्रेरणा गीतों के पोस्टर का विमोचन

चिरमी, राग मालकोश और तीन ताल पर आधारित मतदान गीतों का हुआ विमोचन

बीकानेर, 3 नवंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने मतदाताओं को मतदान प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से तैयार किए गए तीन गीतों के पोस्टर का शुक्रवार को विमोचन किया।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इन गीतों में शास्त्रीय संगीत का प्रयोग कर आमजन को मतदान करने व अन्य लोगों को प्रेरित करने की अपील की गई है। शास्त्रीय संगीत प्रयोग कर एक नवाचार के रूप में ये गीत आम लोगों को लोकतंत्र की मजबूती में अपनी भूमिका का निर्वहन करने का संदेश देंगे। उन्होंने बताया कि इन गीतों में लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने व निर्भीक होकर मतदान करने‌ की अपील की गई है।
गीतों को स्वर आचार्य राजेंद्र जोशी और प्रभा किराडू द्वारा दिया गया है। जोशी ने बताया ने मतदान प्रेरणा के लिए बनाए गए इन गीतों में शास्त्रीय संगीत का विशेष प्रयोग किया गया है। तबला पर संगत पंडित नवरत्न जोशी ने की है । उन्होंने कहा कि शास्त्रीय संगीत के प्रति विशेष रुचि रखने वाले लोग इन गीतों से विशेष रूप से प्रेरित हो सकेंगे। इन गीतों का सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा जिससे अधिक से अधिक लोगों तक इन गीतों को पहुंचाया जा सके और लोग इनसे प्रेरणा लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

ये है प्रेरक गीत
जोशी ने बताया कि- आओ आओ आओ सब,करें मतदान। घर घर पहुंचे यह पैगाम,एक वोट की कीमत समझे, जागरूक हो हर इंसान*गीत के जरिए मतदाताओं को मतदान के संबंध में संदेश दिया गया है। यह राजस्थानी पारम्परिक धुन चिरमी पर आधारित है। एक अन्य गीत सबसे बड़े लोकतंत्र के हम मतदाता संविधान ने दिया मतदान का अधिकार, भय मुक्त हो करें मतदान में निर्भीक होकर मतदान की अपील की गई है। इसी प्रकार एक अन्य गीत – आओ मिलकर करें मतदान ना भूलें 25 नवंबर- के माध्यम से अपने लोकतंत्र पर गर्व करते हुए मतदान का संदेश दिया गया है। ये दोनों गीत मालकोश राग और तीन ताल पर आधारित है।गीत की रिकॉर्डिंग जय कमल रिकॉर्डिंग स्टूडियो द्वारा की गई है। इस अवसर पर पंकज जिंदल भी उपस्थित रहे।
_____

अभिभावकों को पाती लिख स्कूली विद्यार्थी करेंगे मतदान की अपील
शनिवार को एक साथ सभी स्कूलों में होंगे कार्यक्रम

बीकानेर, 3 नवंबर। ‘एक दिन-एक विभाग जागरूकता कार्यक्रम’ के तहत शनिवार को
जिले के सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा अपने अभिभावकों को ‘मतदान की पाती’ लिखी जाएगी। इसके माध्यम से बच्चे अपने अभिभावकों से 25 नवंबर को मतदान जरूर करने का आह्वान करेंगे।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार ‘नो बैग डे’ के अवसर पर शनिवार को यह कार्यक्रम होगा। इसके तहत प्रत्येक विद्यार्थी अपने अभिभावकों के नाम मतदान की पाती लिखेगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की सभी चिट्ठियों को एकत्रित करते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय को जमा करवाई जाएगी। साथ ही स्कूल और ब्लॉक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ पाती को सम्मानित किया जाएगा। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. ने शुक्रवार को इसकी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इसमें अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने स्कूलों में रंगोली, नारे, रैली या अन्य किसी गतिविधि के आयोजन के निर्देश दिए। सरकारी और निजी विद्यालयों में भरवाए गए संकल्प पत्रों की समीक्षा की।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *