अन्तरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव-आग के अंगारों पर नंगे पांव अग्नि नृत्य देख चकित हुए सैलानी

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

रेणुका और नूरा सिस्टर्स ने बांधा शमां ,पर्यटकों ने रस्साकसी ,मटका, दौड़ कुश्ती, साफ़ा बांधने की प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा दिखाई

L.C.Baid Childrens Hospiatl

ऊंट उत्सव के तीसरे दिन रायसर में विभिन्न गतिविधियां आयोजित, स्थानीय खेलों में सैलानियों ने दिखाया दमखम

mona industries bikaner

बीकानेर, 14 जनवरी । अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के आखिरी दिन रविवार को रायसर में धोरों पर दिनभर विभिन्न कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में स्थानीय और देसी विदेशी पर्यटकों ने शिरकत की। जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग के सौजन्य से आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर शहर वासियों में भी खासा उत्साह देखने को मिला। देसी विदेशी पर्यटकों ने रस्साकसी ,मटका, दौड़ कुश्ती, साफ़ा बांधने की प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा दिखाई। वहीं खो खो, कबड्डी जैसे स्थानीय खेलों की प्रतियोगिताओं में भी सैलानियों ने बढ चढकर दमखम दिखाया ।

देशी विदेशी पर्यटकों ने रस्साकसी ,मटका, दौड़ कुश्ती, साफ़ा बांधने की प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा दिखाई

बड़ी संख्या में रायसर पहुंचे स्थानीय निवासी
इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी रायसर पहुंचे और रायसर के धोरों पर खिली धूप के बीच उत्सव के उल्लास का आनंद लेते नजर आए। यहां लगाया गया हॉट एयर बैलून भी पर्यटकों के आकर्षण का विशेष केंद्र रहा।

बीकानेर में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव रविवार देर रात रायसर के धोरों में धमाकेदार प्रस्तुतियों के साथ संपन्न हो गया। “जंगल में मंगल” करते हुए नूरा सिस्टर्स और रेणुका पंवार ने हर किसी को थिरकने के लिए मजबूर कर दिया। इसके साथ ही जसनाथ समाज के युवाओं ने आग के अंगारों पर अग्नि नृत्य करते हुए विदेशी सैलानियों को आश्चर्यचकित कर दिया।

अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के आखिरी दिन रायसर के धोरों पर संगीत की स्वर लहरियां बिखरीं। रविवार देर रात तक आयोजित सेलिब्रिटी नाइट में रेणुका पंवार, नूरा सिस्टर्स ने समां बांधा। इसके बाद विश्व विख्यात अग्नि नृत्य की शानदार प्रस्तुति के साथ ऊंट‌ उत्सव का समापन हुआ। सेलिब्रिटी नाइट की शुरुआत गायिका रेणुका पंवार के गीतों की धमाकेदार प्रस्तुति से हुआ। पंवार ने राजस्थानी और हरियाणावी लोक गीतों की प्रस्तुति ने उपस्थित सैलानियों को झूमने पर मजबूर कर दिया। रेणुका पंवार ने विभिन्न गानों की प्रस्तुति दी वहीं, सूफी गायिका नूरा सिस्टर की प्रस्तुतियों पर सैलानी झूमने को मजबूर हो गए।

नूरा सिस्टर ने छाप तिलक सब छीनी रे, दमा दम मस्त कलंदर, हल्का हल्का सुरुर, पिया हाजी अली जैसे गीतो की शानदार प्रस्तुति दी। सेलिब्रिटी नाइट के आखिर में जसनाथ संप्रदाय के प्रसिद्ध अग्नि नृत्य का आयोजन किया गया। जैसे-जैसे अंगारे लाल होते जा रहे थे, वैसे-वैसे नृत्य करने वालों का जोश भी बढ़ता जा रहा था। कभी पैर से अंगारे इधर से उधर फेंकते तो कभी अंगारों को मुंह में डालकर हर किसी को चकित कर देते। दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अग्नि नृत्य के कलाकारों ने अंगारों पर करीब एक घंटे तक नृत्य किया। ये अग्नि नृत्य करीब 500 साल से अधिक पुराना है। अग्नि नृत्य का इतिहास बीकानेर की जड़ों से जुड़ा है। 500 साल पुराने जसनाथी सम्प्रदाय से जुड़े इस नृत्य का धार्मिक परंपराओं में भी महत्व है। नृत्य से पहले जसनाथ सम्प्रदाय पूरी श्रद्धा के साथ पूजन करता है।

इस दौरान आईजी ओम प्रकाश, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, पर्यटन उपनिदेशक अनिल राठौड़, सहायक निदेशक कृष्ण कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा सहित प्रशासन की आला अधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित और किशोर सिंह ने किया।

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *