आयरनमैन कर्नल जंगवीर लांबा ने मोरक्को सहारा में आयोजित ’38वीं डेस सैबल्स’ मैराथन सफलतापूर्वक पूरा किया

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

जयपुर , 24 अप्रैल। आयरनमैन कर्नल जंगवीर लांबा, 52 वर्षीय सेवारत भारतीय सेना अधिकारी ने 14 से 20 अप्रैल 2024 तक मोरक्को सहारा की रेत में आयोजित 38वीं पौराणिक मैराथन ‘डेस सेबल्स’ में भाग लिया और सफलतापूर्वक पूरा किया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

दुनिया के सबसे दुर्गम प्रतिस्पर्धाओ में से एक, इस कठिन बहु-मंचीय कार्यक्रम में 60 देशों के लगभग 900 एथलीटों ने भाग लिया, जहां तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाता है।

mona industries bikaner

यह मैराथन एथलीटों को अपने साथ जीने का सारा सामान ले जाने और अंतहीन रेत के टीलों, चट्टानी जेबेल्स और रेतीले नमक के मैदानों के बीच 253.5 किलोमीटर की दूरी तय करने और शारीरिक और मानसिक दृढ़ता की अंतिम परीक्षा का सामना कराता है। कर्नल लांबा ने निर्विवाद रूप से पृथ्वी पर सबसे कठिन पैदल दौड़ मानी जाने वाली मैराथन को 67 घंटे और 07 मिनट में पूरा किया।

आयरनमैन इवेंटस के संरचित पाठ्यक्रम से सहारा के विशाल विस्तार तक कर्नल लांबा को किसी अन्य के विपरीत एक चुनौती का सामना करना पड़ा। फिर भी, एक बॉडीबिल्डर और एक ट्रायथलीट के रूप में अपने अनुभव से लैस होकर, वह शारीरिक कौशल और मानसिक लचीलेपन के अनूठे मिश्रण के साथ मैराथन डेस सेबल्स में पहुंचे।

कर्नल लांबा के अनुसार, “मैराथन डेस सेबल्स सिर्फ एक दौड़ नहीं थी; यह सहनशक्ति की परीक्षा थी – वर्षों के प्रशिक्षण और समर्पण की परिणति”। जीने के लिए आवश्यक भार लेकर और एक ट्रायथलीट के रूप में अपने अनुभव का लाभ उठाते हुए, कठिन इलाके को पार करते हुए, कर्नल लांबा ने दृढ़ता की भावना को मूर्त रूप दिया जो आयरनमैन को परिभाषित करता है। प्रत्येक कदम के साथ, उन्होंने बाधाओं को चुनौती दी और यह साबित किया कि सच्ची ताकत सिर्फ शारीरिक कौशल में नहीं, बल्कि मानवीय भावना के लचीलेपन में निहित है।

चौथी पीढ़ी के भारतीय सेना अधिकारी, जयपुर राजस्थान के निवासी कर्नल जंगवीर लांबा ने पहले 07 अक्टूबर 2023, को आयरनमैन ट्रायथलॉन मलेशिया (लैंगकावी) में 3.8 किमी तैराकी, 180 किमी साइकिलिंग और 42.2 किमी मैराथन में 16 घंटे और 41 मिनट में सफलतापूर्वक पूरा किया । इसके अलावा आयरनमैन ट्रायथलॉन की पैसिफिक चैंपियनशिपएशिया 18 जून, 2023 को केर्न्स, क्वींसलैंड ऑस्ट्रेलिया और 3 नवंबर 2022 को गोवा में आयरनमैन में भाग लिया और सफलतापूर्वक पूरा किया था। कर्नल लांबा एक पेशेवर बॉडी बिल्डर और इंडियन बॉडी बिल्डर्स फेडरेशन के साथ राष्ट्रीय स्तर के बॉडी बिल्डिंग जज भी रहे हैं।

आयरनमैन से सहारा तक की उनकी यात्रा एथलीटों और साहसी लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती है, हमें याद दिलाती है कि समर्पण और दृढ़ संकल्प के साथ कोई भी चुनौती अजेय नहीं है। कर्नल जंगवीर लांबा आशा और प्रेरणा की किरण के रूप में खड़े हैं, जो सबसे दुर्जेय बाधाओं पर भी विजय पाने की मानवीय इच्छा शक्ति का प्रमाण है।

 

थार एक्सप्रेस
थार एक्सप्रेस परिवार आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी को भावांजलि अर्पित करता है ।CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *