जयपुर कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा ने उम्मीदवारी छोड़ी

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • RSS कनेक्शन को लेकर थरूर ने उठाए थे सवाल
  • जयपुर से प्रताप सिंह खाचरियावास को उम्मीदवार बनाया है।

जयपुर , 24 मार्च। जयपुर डायलॉग्स के डायरेक्टर सुनील शर्मा को लेकर सोशल मीडिया पर नाराजगी के बाद कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बदला और जयपुर से प्रताप सिंह खाचरियावास को उम्मीदवार बनाया है। जयपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सुनील शर्मा ने जयपुर डायलॉग्स विवाद के बाद अपनी उम्मीदवारी छोड़ दी है। आज उन्होंने मीडिया से कहा कि अगर मेरी वजह से पार्टी को लगता है कि एक भी वोट का नुकसान हो रहा है तो मैं पीछे हटने के लिए तैयार हूं।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

उन्होंने कहा कि मैं अपनी उम्मीदवारी छोड़ने की पेशकश करने के लिए कांग्रेस आलाकमान को पत्र भी लिखा था। साथ ही शर्मा ने कहा कि आज पार्टी के बाहर और अंदर षड्यंत्रकारी लोग हैं। पार्टी को ऐसे लोगों से बचना चाहिए।

mona industries bikaner

इससे पहले आरएसएस और हिंदूवादी विचारधारा वाले जयपुर डायलॉग्स फोरम के डायरेक्टर रहने को लेकर सुनील शर्मा सोशल मीडिया पर कांग्रेस समर्थकों के निशाने पर थे। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी सुनील शर्मा के जयपुर डायलॉग्स से संबंधों के बावजूद टिकट देने पर सवाल उठाए थे। सुनील शर्मा ने सफाई देते हुए संस्था से किसी तरह का संबंध होने से इनकार किया है।

विवाद की शुरुआत सुनील शर्मा के जयपुर डायलॉग्स फोरम के डायरेक्टर रहने और इसके मंच पर जाकर भाषण देने का वीडियो सामने आने से हुई थी। जयपुर डायलॉग्स फोरम के मुख्य कर्ताधर्ता रिटायर्ड आईएएस संजय दीक्षित है। जयपुर डायलॉग्स के फोरम से संजय दीक्षित राहुल गांधी और कांग्रेस नेताओं पर कई बार तल्ख कमेंट और निजी हमले करते रहे हैं। विशेष समुदाय को लेकर भी उन्होंने कई बार तल्ख बयानबाजी की, ऐसे फोरम पर मंच साझा करने और ऐसी संस्था के डायरेक्टर होने को लेकर सुनील शर्मा पर अब कांग्रेस समर्थक हमलावर थे। सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ जमकर बयानबाजी हो रही थी।

शशि थरूर ने साधा निशाना, खुद के खिलाफ किया ट्वीट शेयर कर सवाल उठाए

शशि थरूर ने बाइबल के न्यू टेस्टामेंट की घटना के जरिए सुनील शर्मा और जयपुर डायलॉग्स पर निशाना साधा। थरूर ने लिखा- 24 अकबर रोड की राह में उसे किसी प्रकार की ‘पॉलिन एपिफेनी’ से गुजरना पड़ा होगा, उसका दिल बदल गया होगा। यह उनके हैंडल से मुझ पर हमला करने वाले कई दर्जन ट्वीट में से एक है।

थरूर ने जयपुर डायलॉग्स के हैंडल का 19 जनवरी 2021 का ट्वीट शेयर किया था। इसमें उन पर निशाना साधा गया था। इस ट्वीट में लिखा था- शशि थरूर नए राहुल गांधी हैं। थरूर भी राहुल गांधी है, उनके पास भी वही थिरजोरस है, जो उन्होंने लाइब्रेरी से चुराई थी।

फैक्ट चैकर जुबेर ने लिखा- कांग्रेस ने जयपुर डायलॉग्स के पार्टनर को टिकट दिया है

फैक्ट चैकर मोहम्मद जुबेर ने लिखा था- गजब, तो कांग्रेस ने जयपुर डायलॉग्स के पार्टनर सुनील शर्मा को टिकट दिया है। हेलो, मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी यह जयपुर डायलॉग्स हैंडल सबसे नफरती हैंडल है। इसका ज्यादातर कंटेंट धर्म और कांग्रेस के खिलाफ होता है।

लेखक अशोक शर्मा ने लिखा था- सुनील शर्मा ने जयपुर डायलॉग्स जैसी जहरीली संस्था का निदेशक बनना कैसे स्वीकार किया?

इतिहासकार अशोक शर्मा ने जयपुर डायलॉग्स के मंच पर सुनील शर्मा का नवंबर 2017 के भाषण का वीडियो शेयर करते हुए लिखा था- मैंने सुनील शर्मा का जयपुर डायलॉग्स में दिया भाषण सुना। वह चाहे कुछ हो। कम्युनल तो नहीं लगते। इन्हें भारतीय परंपरा का अद्भुत ज्ञान है। उस मंच पर जहां सब कम्युनल लोग हैं। उन्होंने मुल्क के सभी लोगों से प्रेम करने की बाद जिस ताकत से की है, वह शानदार है।

शर्मा ने आगे लिखा था- कम से कम सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक वह उस संस्था के डायरेक्टर हैं। लेकिन संदीप, संजय दीक्षित की विचारधारा से उनका कोई लेना-देना नहीं दिखता। यह सवाल तो उठता ही है कि जयपुर डायलॉग्स जैसी जहरीली संस्था का निदेशक बनना उन्होंने कैसे स्वीकार किया? इस मुद्दे पर यह मेरी आखिरी बात है, फैसला तो उनकी पार्टी के लोगों और उन्हें ही करना है।

सुनील शर्मा बोले- जयपुर डायलॉग्स फोरम के प्रबंधन से मेरा कोई वास्ता नहीं

जयपुर डायलॉग्स के डायरेक्टर होने से जुड़े विवाद पर सुनील शर्मा ने बयान जारी कर सफाई दी थी। सुनील शर्मा ने कहा- मेरा जयपुर डायलॉग्स यूट्यूब चैनल के प्रबंधन से कभी भी कोई वास्ता नहीं रहा। मैं सभी न्यूज और यूट्यूब चैनल्स पर अक्सर कांग्रेस दर्शन अनुसार समावेशी भारत निर्माण पर पैनलिस्ट के तौर पर आमंत्रित किया जाता हूं। इसी क्रम में जयपुर डायलॉग यूट्यूब चैनल ने कुछ सामाजिक मुद्दों पर मुझे विभिन्न प्रश्नों पर कांग्रेस के विजन अनुसार बोलने को जरूर बुलाया था। वहां भी मैंने हमेशा गलत धार्मिक बातों का डट कर विरोध किया है।

शर्मा ने कहा- जिस जयपुर डायलॉग फोरम (इसका यूट्यूब के स्वामित्व से कोई लेना-देना नहीं है) की डायरेक्टरशिप के बारे में लोग अफवाह उड़ा रहे हैं। उससे भी मैं काफी अरसे पहले ही अलग हो चुका हूं।

शर्मा ने कहा- जहां तक मेरा और मेरे परिवार का संबंध है। मेरे पिता आचार्य पुरुषोत्तम उत्तम और मेरे बड़े भाई स्वर्गीय सुरेश शर्मा ने अपना पूरा जीवन कांग्रेस की सेवा में लगाया था। मैं भी 1981 से अब तक न केवल कांग्रेस पार्टी का सदस्य बना रहा हूं, मेरा सौभाग्य था कि इस दौरान विभिन्न पदों पर रहते हुए मुझे पार्टी की सेवा का मौका मिला।

जयपुर डायलॉग्स के पांच डायरेक्टर्स में सुनील शर्मा का नाम

जयपुर डायलॉग्स में पांच डायरेक्टर हैं। जयपुर डायलॉग्स के डायरेक्टरों में सुनील शर्मा, संजय दीक्षित, पंकज जोशी, सुनील कोठारी, विष्णु बिहानी का नाम शामिल हैं। रिकॉर्ड के अनुसार सुनील शर्मा 13 सितंबर 2019 से संस्था के डायरेक्टर नियुक्त हुए थे। जयपुर डायलॉग्स के मंच पर एक कार्यक्रम के दौरान भी सुनील शर्मा ने यह स्वीकार किया था कि वे इस संस्था के डायरेक्टर हैं। अब सुनील शर्मा का दावा है कि उन्होंने डायरेक्टरशिप को काफी पहले छोड़ दिया था।

जयपुर से कांग्रेस का टिकट बदलने की हुयी थी मांग

कांग्रेस नेताओं के एक वर्ग ने सुनील शर्मा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था । इन नेताओं ने सुनील शर्मा के आरएसएस समर्थक संस्था से कनेक्शन का आरोप लगाते हुए जयपुर का टिकट बदलने की मांग उठाई। इसके पीछे तर्क यह है कि जयपुर डायलॉग्स की हिंदूवादी विचारधारा कांग्रेस के सियासी ढांचे में फिट नहीं बैठती, संस्था के यूट्यूब चैनल और दूसरे सोशल मीडिया हैंडल पर जिस तरह का उग्र हिंदूवादी कंटेंट आता है। वह कांग्रेस की विचारधारा के खिलाफ माना जाता है। नेताओं ने इससे वोटों का नुकसान होने की आशंका का भी तर्क दिया।

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *