राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए इलेक्शन कमीशन ने जानिए क्यों बदली मतदान की तारीख

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


जयपुर , 11 अक्टूबर।
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर चुनाव आयोगग ने बड़ा फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने राजस्थान में मतदान की तारीख में बदलाव किया है। दरअसल, राजस्थान में 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है। इसके चलते प्रदेश में 50,000 से अधिक शादियां होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं चुनाव आयोग ने भी पहले 23 नवंबर को राजस्थान में मतदान की घोषणा की थी। लेकिन लगातार चुनाव आयोग से सामाजिक संस्थाएं व महिलाएं यह मांग कर रहे थे कि प्रदेश के मतदान दिवस (वोटिंग डे) की तारीख बदली जाए।
चुनाव आयोग ने बताया कि आयोग को विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों से कई सारे आवेदन प्राप्त हुए थे, कि 23 नवंबर को बड़े पैमाने पर शादी, सामाजिक कार्यक्रम होने हैं, जिसके कारण मतदान की तारीख को बदला जाना चाहिए. ऐसा न करने पर बड़ी संख्या में लोगों को असुविधा हो सकती है. इससे वोटिंग पर्सेंटेज में भी कमी आ सकती है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आयोग ने मतदान की तारीख को 23 नवंबर, 2023 (गुरुवार) से बदलकर 25 नवंबर, 2023 (शनिवार) करने का निर्णय लिया है.
उल्लेखनीय है कि देवउठनी एकादाशी को शादी के शुभ मुहूर्त के तौर पर देखा जाता है। लिहाजा इसके चलते यह माना जा रहा था कि इससे प्रदेश के मतदान पर असर पड़ेगा। इससे राजस्थान में वोटिंग परसेंट घटने के भी संभावनाएं जताई जा रही है। साथ ही राजनैतिक पार्टियों भी इससे टेंशन बढ़ी हुई थी। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl
थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *