ऊर्जा मंत्री भाटी ने ग्राम पंचायत बच्छासर में एक करोड़ 90 लाख रुपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


95 लाख रुपए विभिन्न विकास कार्यों का किया शिलान्यास

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर 27 सितंबर. ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र की नवसृजित ग्राम पंचायत बच्छासर में 1 करोड़ 90 लाख रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और 95 लाख के विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

mona industries bikaner

लोकार्पण
ऊर्जा मंत्री ने बुधवार को बच्छासर में 35 लाख रुपए की लागत से बने ग्राम पंचायत बच्छासर कार्यालय भवन का, 10 लाख रुपए से बनी इसकी चार दीवारी का और ग्राम पंचायत भवन परिसर में जल कुण्ड निर्माण छत टाइल, मुख्य द्वार निर्माण एवं मिट्टी भराई का कार्य का लोकार्पण किया। इसके अलावा यहां 33/11 के.वी. सब स्टेशन बच्छासर में 2×3.15 एम वी ए के स्थान पर 2×5 एम वी ए पावर ट्रांसफार्मर स्थापित करने का कार्य का लोकार्पण भी किया। इस पावर ट्रांसफार्मर पर 155 लाख खर्च किए गये है।

इन कार्यों का किया शिलान्यास
ऊर्जा मंत्री ने बच्छासर दौरे के दौरान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बच्छासर में 4 कक्षा कक्षों का निर्माण कार्य का, उप स्वास्थ्य केन्द्र 25 लाख की लागत से बनने वाले लेबर रूम के निर्माण कार्य का,
मेघवालों का मोहल्ला वार्ड नं. 5 अम्बेडकर सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का, मुसलमानों का मोहल्ला वार्ड नं. 2 सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का, जाटों का मोहल्ला वार्ड नं. 4 सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। प्रत्येक सामुदायिक भवन पर 10-10 लाख रूपये खर्च होंगे।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि एक ही गांव में तीन-तीन सामुदायिक भवन बनना बहुत बड़ी बात है। इनके भवन आगामी तीन माह में बनकर तैयार हो जाएंगे। सामुदायिक भवनों में सामाजिक गतिविधियां संचालित हो सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आमजन के हित में निर्णय लेते हुए सभी वर्गों के लिए योजनाएं लागू की है । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपए तक के उपचार की मुख्यमंत्री ने गारंटी दी है। ऐसी सुविधा देने वाला राजस्थान पहला राज्य है जिसने अपने नागरिकों के नि:शुल्क उपचार जिम्मेदारी ली है।


ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि आपका स्नेह और आशीर्वाद विकास कार्य करवाने की प्रेरणा देता है। विधानसभा क्षेत्र कोलायत के प्रत्येक ग्राम पंचायत में यहां की आवश्यकता के अनुसार विकास के काम हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, पानी- बिजली आदि के क्षेत्र में बहुत पिछड़ा था। गत पौने 5 सालों में विधानसभा क्षेत्र में आधारभूत सुविधाएं नागरिकों को दी गई है। अब यह क्षेत्र विकसित विधानसभा क्षेत्र के रूप में पहचान बन चुका है। उन्होंने कहा कि बच्छासर में नवीन पशु उप केंद्र स्वीकृत हो चुका है और शीघ्र ही इसका निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने सरपंच से कहा कि इसके भवन के लिए पट्टा जारी करें।

कोलासर 33/11 के जी एस एस की रखी आधारशिला
ऊर्जा मंत्री भाटी ने ग्राम पंचायत कोलासर में 33/11 के वी जीएसएस की आधारशिला रखी। उन्होंने बताया कि उपखंड देशनोक के अधीनस्थ ग्राम पंचायत कोलासर 33/11 के वी जी एस एस आर डी एस एस स्कीम के तहत स्वीकृत करवाई गई है। इससे विद्युत तंत्र वव भवन निर्माण पर 1 करोड़ 80 लाख रुपए खर्च होंगे। इस जीएसएस से कोलासर गांव का तीन फेस 24 घंटे सप्लाई फीडर व तीन कृषि फीडर सीधे खींचे जाएंगे। जिससे कोलासर के लगभग 500 घरेलू उपभोक्ता तथा 70- 80 कृषि उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति होगी व कम वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस जीएसएस से एक गांव का फीडर व तीन कृषि फीडर सहित कुल चार 11 के वी के फीडर प्रस्तावित है।


ऊर्जा मंत्री ने इसके बाद राजकीय पशु उप केंद्र कोलासर का शिलान्यास किया। उन्होंने ग्राम पंचायत मेघासर में मेघवालों के मोहल्ले में विधायक निधि कोष से स्वीकृत सामुदायिक भवन का शिलान्यास भी किया। इससे पहले ग्राम पंचायत बच्छासर पहुंचने पर ग्रामीणों पुष्प वर्षा कर ऊर्जा मंत्री का भव्य स्वागत किया।
इस अवसर पर जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, जिला परिषद सदस्य शिव ओमप्रकाश गोदारा, डिस्काॅम के अधिशासी अभियंता बी आर के रंजन व विजय सिंह मीना, बिशनाराम सियाग, मुस्ताक भाटी, जगदीश कस्वां सहित जनप्रतिनिधि ग्रामीण उपस्थित थे।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *