भारतीय सेना ने हिमाचल प्रदेश में पिन पार्वती दर्रे पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

जयपुर ,13 सितम्बर।भारतीय सेना के जवानों ने 09 सितंबर 2023 को मड से मणिकरण तक एक उच्च ऊंचाई वाले ट्रैकिंग अभियान को सफलतापूर्वक पूरा किया। इस अभियान को 13 सितंबर 2023 को राजस्थान के साधुवाली सैन्य स्टेशन में अमोघ डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल डीएस बिष्ट द्वारा फ्लैग इन किया गया ।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

डोगरा रेजिमेंट, अमोघ डिवीजन की दूसरी बटालियन की अभियान टीम में 12 सदस्य शामिल थे और इसका नेतृत्व मेजर कौशल सिंह चौहान ने किया। यह अभियान लाहौल स्पीति जिले के मड से शुरू होकर कुल्लू जिले के मणिकरण तक गया और 1,700 मीटर से लेकर 5,319 मीटर तक की खतरनाक ऊंचाइयों वाले ऊबड़-खाबड़ इलाकों में 110 किलोमीटर की दूरी तय की।

mona industries bikaner

 

इस अभियान को 12 अगस्त 2023 को राजस्थान के साधुवाली मिलिट्री स्टेशन से ब्रिगेडियर के लोगनाथन, डिप्टी जनरल ऑफिसर कमांडिंग, अमोघ डिवीजन द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था, जिसका उद्देश्य स्वतंत्रता के 76 गौरवशाली वर्षों को मनाने, शहीद नायकों को श्रद्धांजलि देने, की भावना को बढ़ावा देना था। सैनिकों के बीच साहसिक कार्य और स्थानीय लोगों के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करना।

अभियान में कई चुनौतियाँ शामिल थीं, जिसमें टीम के सदस्यों को खराब मौसम और कई जल निकायों का सामना करना पड़ा, जिसके लिए शारीरिक और मानसिक मजबूती के उच्च मानकों की आवश्यकता थी। टीम ने क्षेत्र के युवाओं के साथ भी बातचीत की और उन्हें सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया और इस तरह सप्त शक्ति छात्र आउटरीच अभियान को आगे बढ़ाया।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *