फील्ड विजिट के लिए निर्धारित फार्मेट बनाकर कार्यों की बिंदुवार जांच करें अधिकारी-जैन

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

प्रभारी सचिव ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 26 अप्रैल। आयोजना, सांख्यिकी विभाग के शासन सचिव व जिला प्रभारी सचिव नवीन जैन ने शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली और प्रगतिरत कार्यों को समयबद्ध रूप से गुणवत्ता के साथ पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

mona industries bikaner

कलेक्ट्रट सभागार में आयोजित बैठक में जैन ने कहा कि सभी अधिकारी और कार्मिक कार्यालय समयबद्धता का विशेष ध्यान रखें। कार्यालय की साफ-सफाई के प्रति भी संजीदगी से ध्यान दें और समुचित साफ सफाई रखवाएं। समस्त पत्रावलियां और रिकार्ड दुुरुस्त रखे जाएं। उन्होंने कहा कि साफ माहौल से कार्य के प्रति भी उत्साह बना रहता है और सकारात्मक उर्जा मिलती है। जिला प्रभारी सचिव ने कहा कि सभी विभागों में ई-फाइलिंग अपनाई जाए, इससे कार्य तेजी से होंगे तथा सिस्टम में पारदर्शिता आ सकेगी। अधिकारी अपने यहां आने वाले परिवाद प्राथमिकता से सुनें तथा आमजन के हित से जुड़े मामलों पर त्वरित कार्यवाही हो।

प्रभारी सचिव ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, शिक्षा, स्वास्थ्य, पीएचईडी, विद्युत विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारियों से रिपोर्ट ली। उन्होंने कहा कि अधीनस्थ अधिकारियों के फील्ड विजिट की समुचित रिपोर्ट लें, निर्धारित फार्मेट बनाकर बिन्दुवार कार्यों की जांच हो। पंचायती राज विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जैन ने कहा कि प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर विभागाध्यक्ष कार्ययोजना तैयार करें और कमजोर ब्लॉक और ग्राम पंचायतों का चिन्हीकरण कर निर्धारित पैरामीटर्स के अनुरूप कार्य करवाने पर विशेष फोकस रहे। शिक्षा और पंचायती राज जैसे विभाग, प्राथामिकता के आधार पर प्रस्ताव लें और उन्हें पूर्ण करवाएं। शिक्षा विभाग के विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए जैन ने कहा कि जिले की जिन स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय नहीं हैं, वहां प्राथमिकता से शौचालय निर्माण का कार्य करवाया जाए। उन्होंने कहा कि जिले में चिन्हित की गई ऐसी 152 स्कूलों में जल्द शौचालय बन जाए यह सुनिश्चित हो।

प्रभारी सचिव ने कहा कि पेयजल स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए पेयजल के नमूने बढाने के साथ नमूनों के परिणाम के सम्बंध में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। साथ ही यह बताया जाए कि पेयजल स्वच्छता की नकारात्मक रिपोर्ट के बाद सुधार के लिए क्या कार्यवाही की गई। पेयजल के अवैध कनेक्शन काटे जाने की बाद सम्बंधित क्षेत्र के सहायक अभियंता से इन कनेक्शनों की नियमित मॉनिटरिंग करवाते हुए रिपोर्ट लें, जिससे ये कनेक्शन पुनः ना जुड़ें। जैन ने कहा कि जेएलआर की सफाई के सम्बंध एक वार्षिक शेड्यूल तैयार करें और उसी के अनुरूप इसकी सफाई सुनिश्चित करवाएं। सफाई दिनांक जेएलआर पर स्पष्टतया अंकित हो। सभी विभागों के अधिकारी पूरी रिपोर्ट और तथ्यों के साथ बैठक में आएं। आधी अधूरी सूचनाएं स्वीकार्य नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं में जिले की स्थिति की जानकारी लेते हुए जैन ने संस्थागत प्रसव बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर नम्रता वृृष्णि ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी प्रभारी सचिव द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना में रिपोर्टिंग सुनिश्चित करवाते हुए स्वयं भी फील्ड विजिट करें।

सीईओ जिला परिषद सोहनलाल ने पंचायती राज विभाग की प्रगति रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में आईएएस प्रशिक्षु यक्ष चौधरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर उम्मेद सिंह रतनू, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी मुकेश गुप्ता, पीएचईडी अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, सांख्यिकी उपनिदेशक सुशील कुमार शर्मा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

थार एक्सप्रेस
थार एक्सप्रेस परिवार आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी को भावांजलि अर्पित करता है ।CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *