राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर संभागीय संगोष्ठी का आयोजन

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

हम सभी उपभोक्ता की श्रेणी में आते हैं : विमला डूकवाल

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 24 दिसम्बर। संभागीय उपभोक्ता संरक्षण विभाग ,बीकानेर द्वारा मुक्ति संस्था बीकानेर एवं उपभोक्ता संरक्षण एवं सुरक्षा समिति के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर रविवार को स्टेशन रोड स्थित महाराजा नरेंद्र सिंह ऑडिटोरियम में संभागीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता भारत स्काउट गाइड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. विमला डूकवाल ने की कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अबरार पंवार रहे।
वरिष्ठ साहित्यकार एवं मुक्ति संस्था के सचिव – कार्यक्रम संयोजक राजेन्द्र जोशी ने प्रारंभिक व्यक्तत्व देते हुए गोष्ठी में कहां की उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है, जोशी ने कहा की मूल्य निर्धारण पर भी अंकुश होना चाहिए , उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में हमारे देश में मूल्य निर्धारण पूंज किसी भी एजेंसी का अंकुश नहीं है, ऐसे में उपभोक्ता सदैव ठगा जाता है। मूल्य निर्धारण पर उपभोक्ता कहीं पर भी न्याय नहीं मांग सकता।
संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए विमला डूकवाल ने कहा कि हम सभी उपभोक्ता की श्रेणी में आते हैं, उन्होंने कहा कि उपभोक्ता अधिकारों के संरक्षण के लिए उपभोक्ता अदालतो की व्यवस्था की गई है, उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए इन उपभोक्ता न्यायालय का जरूरत के मुताबिक उपयोग करना चाहिए, डूकवाल ने कहा कि उपभोक्ता के अधिकारों की स्पष्ट व्याख्या हमारे उपभोक्ता कानून में की गई है। उन्होंने कहा की वर्तमान समय में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ताओं के साथ हो रही धोखाधड़ी की नजर उपभोक्ता विभाग के अधिकारियों को रखनी चाहिए।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. अबरार पंवार ने कहा की मिलावट को रोकने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मुस्तैदी से काम करता है, इस कार्य में उपभोक्ता संस्थाएं सहयोग करें तो मिलावट को शत प्रतिशत रोका जा सकता है।

schoks manufacring

संगोष्ठी में “ई-कॉमर्स और डिजिटल व्यापार के युग में उपभोक्ता संरक्षण” विषय पर डॉ. अजय जोशी, राजाराम स्वर्णकार, बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के अध्यक्ष मनमोहन कल्याणी, वरिष्ठ अधिवक्ता महेंद्र जैन, सनदी लेखाकार कन्हैया सोमानी, इंटेक के अध्यक्ष पृथ्वीराज रतनू, एडवोकेट अनिल सोनी, अब्दुल शकुर सिसोदिया, जुगल पुरोहित सहित अनेक वक्ताओं ने अपना वक्तव्य पेश किया।

मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उपभोक्ता परिषद नई दिल्ली सुरेश के. व्यास ने उपभोक्ता कौन और उपभोक्ताओं के अधिकारों पर विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर साहित्यकार रवि पुरोहित ने उपभोक्ता संस्थाओं को जागरूक करने एवं जागरूकता अभियान चलाने पर विशेष रूप से प्रकाश डाला। कार्यक्रम के प्रारंभ में निर्मला चौहान एवं योगेश पालीवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया एवं संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी सुरेश कुमार डूकिया ने आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम में योगेश पालीवाल, श्रेयांश बैद, धनसुख आचार्य, नरसिंह दास व्यास, अर्चना सक्सेना, आशा स्वामी, सत्यनारायण स्वामी, कविता सुथार, किशनलाल स्वामी, मुमताज शेख, बद्री सुथार, मेघराज बिस्सा, रामकुमार व्यास शिव दाधीच, कैलाश आचार्य, श्रेयांश वेद, ऋषि अग्रवाल ,कंचन भाटी, सीमा रामपुरिया ,विनय सिंह, पार्वती गोसाई ,डॉक्टर किशन भाटी, शांति रामावत ,ममता अग्रवाल, दिनेश काकड़ा एवं बाबूलाल जाजड़ा सहित अनेक लोग उपस्थित रहे। विभाग की ओर से प्रवर्तन अधिकारी भंवर सिंह राठौड़ ने शिरकत की। कार्यक्रम के अंत में संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी सुरेश कुमार डूकिया ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *