सेवा संकल्प से प्रगति निश्चित होती है- श्री जी.एस. व्यास

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 24 दिसम्बर। बिनानी कन्या महाविद्यालय, बीकानेर में रविवार को राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों इकाईयों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के छठे दिन रासेयो का विशेष शिविर मां शारदे के समक्ष सरस्वती वंदना एवं रासेयो गीत के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

कार्यक्रम के प्रथम चरण में आज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे महाविद्यालय के सचिव गौरीशंकर व्यास ने अपने उद्बोधन में कहा कि छात्राऐं अपने शैक्षणिक जीवन में न सिर्फ किताबी शिक्षा प्राप्त करती है बल्कि उनका ये पड़ाव अन्य सामान्य शिक्षा प्राप्त करने का भी होता है उन्हीं के अन्तर्गत वे विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी भूमिकाओं का निर्वहन करते हुए शिक्षा के अलावा अन्य गतिविधियों यथा स्पोर्ट्स, कला क्षेत्र एवं सेवा भावों के कार्यों में भी हिस्सा लेती है। यही कारण है कि महाविद्यालय ने आज तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से छात्राओं का सर्वांगीण विकास किया है। छात्राओं का सवो संकल्प उन्हें प्रगति की और अग्रसर करता है। इन्हीं भावो को इंगित करते हुए उन्होंने बताया कि महाविद्यालय की कई छात्राऐं न सिर्फ सरकारी महकमों में अपनी सेवाऐं दे रही है बल्कि निजी क्षेत्रों में कार्यरत्त रहने के साथ-साथ सामाजिक सेवाओं में अपनी महत्ती भूमिका निभा रही है।
कार्यक्रम के अगले चरण की जानकारी देते हुए रासेयो की प्रभारी डॉ. अनिता मोहे भारद्वाज ने बताया कि वर्तमान में स्वास्थ्य सेवा प्रथम सेवा है ‘‘पहला सुख निरोगी काया’’ को ध्यान में रखते हुए उन्होंने बताया कि शिविर में आज डॉ. निकिता गुप्ता, डेन्टिस्ट को छात्राओं की जांच हेतु बुलाया जिन्होंने छात्राओं में दांतों को सुरक्षा के विभिन्न टिप्स देने के साथ कई स्वयंसेविकाओं के दांतों की जांच भी की।

schoks manufacring

कार्यक्रम के अगले चरण में महाविद्यालय प्रांगण में रासेयो के प्रभारी डॉ. अशोक व्यास के दिशा निर्देश में स्वयं सेविकाओं के द्वारा स्वयं रचित कविताओं का आयोजन किया गया जिसमें स्वयंसेविकाओं निकिता व्यास, राधा मारू, मानसी रंगा, शांति ओझा, प्रिन्सी मोदी, भाग्यश्री हटीला, अंजलि व्यास, राजनन्दनी व्यास, ने अपनी-अपनी स्वयं रचित कविताओं की प्रस्तुति दी। इसी क्रम में महाविद्यालय के कम्प्यूटर व्याख्याता मुकेश बोहरा ने भी अपनी स्वयं रचित कविता की प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम के अगले चरण में रासेयो के प्रभारी मुकेश बोहरा के निर्देशन में महाविद्यालय प्रागंण में श्रमदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें स्वयं सेविकाओं ने महाविद्यालय के बगीचे, मैदान एवं कक्षा कक्षों में श्रमदान किया। इसी क्रम में गोद ली गयी बस्ती भाटों के बास के पश्चिम क्षेत्र में स्थिति कपिल क्रिड़ा केन्द्र में भी श्रमदान के लिए इकाई की एक टूकड़ी प्रभारी मुकेश बोहरा के निर्देशन में गयी जहां पर अलग-अलग पेड़-पौधों की कटाई-छंटाई के अलावा वहां की सफाई भी स्वयंसेविकाओं ने की। इसमें व्याख्याता रविकान्त ने छात्राओं को विभिन्न पेड़ों के नाम से अवगत करवाया। छात्रा प्रिन्सी मोदी ने वहां के दो पेड़ गोद लेकर उसकी सार-सम्भाल का जिम्मा लिया।

शिविर के अन्तिम चरण में महाविद्यालय के प्रांगण में व्याख्यान माला का आयोजन किया गया जिसमें अर्थशास्त्र व्याख्याता डॉ. ललित पुरोहित, लोक प्रशासन व्याख्याता महेश पुरोहित, रसायन विज्ञान के व्याख्याता डॉ. नरेश हर्ष, व्याख्याता दिपीका पारीक के अलावा अंग्रेजी व्याख्याता गजानन्द व्यास ने विभिन्न विषयों पर अपने व्याख्यान प्रस्तुत किये।

प्राचार्या डॉ. अरूणा आचार्य ने मुख्य अतिथि गौरीशंकर व्यास एवं डॉ. निकिता गुप्ता का मोमेण्टों देते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन कम्प्यूटर विभागाध्यक्ष रामकुमार व्यास ने किया।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *