साध्वीवृंद ने जिनालयों में दर्शन-वंदन करते हुए नगर प्रवेश किया

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • वर्षीतप का पारणा 10 मई को, गंगेश्वर पार्श्वनाथ प्रतिष्ठा महोत्सव 27 जून से

बीकानेर, 5 मई। जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ की विचक्षण ज्योतिश्री साध्वीश्री चन्द्रप्रभा की शिष्या साध्वीश्री विजयप्रभाश्रीजी, साध्वीश्री चंदन बाला आदि व साध्वीश्री मृगावतीश्री ने अपनी सहवृति साध्वीवृंद के साथ जिनालयों में दर्शन वंदन करते हुए नगर प्रवेश किया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे में सुबह सवा नौ बजे से साढ़े दस बजे तक साध्वीश्री चंदन बाला व अन्य साध्वीवृंद के प्रवचन सोमवार से शुरू होंगे।

mona industries bikaner

साध्वीश्री विचक्षणश्रीजी की शिष्या विजयश्री व प्रवर्तिनी साध्वीश्री चन्द्रप्रभा की शिष्या बीकानेर मूल की साध्वीश्री चंदनबाला बीकानेर की ही साध्वीश्री कुशलप्रभा, सुचेष्ठाश्री, केवल्य प्रभा, चिन्मयाश्रीजी (दोनों संसारिक बहनें) सूरत की साध्वीश्री रत्न निधि, पुण्य निधि व प्रज्ञानिधि ने श्री चिंतामणि जैन मंदिर, भगवान आदिश्वर मंदिर में दर्शन वंदन करते हुए नगर प्रवेश किया।

नगर प्रवेश के दौरान श्री खरतरगच्छ ज्ञान वाटिका के बच्चे, श्री खरतरगच्छ संघ के वरिष्ठ श्रावक-श्राविकाएं देव, गुरु व धर्म के नारे लगाते हुए चल रहे थे । विचक्षण महिल मंडल, सामयिक मंडल की श्राविकाएं कसुम्बल साड़ी में भक्ति गीत गा रहीं थी। गौड़ी पार्श्वनाथ से रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे तक मार्ग में जगह जगह श्रावक श्राविकाओं ने अपने घरों के आगे गंवली सजाकर साध्वीवृंद का स्वागत व वंदना की।

साध्वीवृंद के नगर प्रवेश पर उपस्थित श्रद्धालुजन

सुगनजी महाराज के उपासरे में हुई धर्मसभा में साध्वीश्री चंदन बाला ने कहा कि साध्वीश्री चिन्मयाश्रीजी सहित अनेक श्रावक-श्राविकाओं के 10 मई को अक्षया तृतीया के दिन वर्षीतप के पारणे व जून के प्रथम सप्ताह में आचार्यश्री पीयूष सागरजी के सान्निध्य में होने वाले शिवबाड़ी के गंगेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर की प्रतिष्ठा में सकारात्मक सोच, आपसी प्रेम व धर्मभाव के साथ उत्साह से भागीदारी निभाएं तथा सहभागी बनें।

उन्होंने कहा कि साध्वीश्री चन्द्रप्रभा की मंशा के अनुसार जैन श्रीसंघ, विधिकारक मनोज भाई हरण और श्री पार्श्वनाथ जीर्णोंद्धार कमेटी के कर्मठ कार्यकर्ताओं के प्रयास से शिवबाड़ी का यह जैन मंदिर तीर्थं के रूप में प्रतिष्ठित हो रहा है। उन्होंने बताया कि नाल दादाबाड़ी के भगवान मुनिव्रत स्वामी के मंदिर का भी कार्य पुनः मुंबई प्रवासी बीकानेर निवासी अभय डागा परिवार ने शुरू कर दिया है। इसमें मूर्तियों की प्रतिष्ठा करवाने के भी प्रयास किए जाएंगे।

धर्मसभा में साध्वीश्री मृगावतीश्री, बीकानेर मूल की साध्वीश्री प्रभंजनाश्रीजी, नित्योदायाश्रीजी ने प्रवचन किए। साध्वीश्री चिन्मयाश्रीजी भजन व विचक्षण महिला मंडल ने वयोवृद्ध श्राविका मूलाबाई के नेतृत्व में स्वागत गीत प्रस्तुत किया। सूरत प्रवासी पवन पारख ने कहा कि बीकानेर में पहली बार आचार्यश्री सहित 18 मुनिवृद व 18 साध्वीवृंद के सान्निध्य में शिवबाड़ी के गंगेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर में 27 जून से एक जुलाई तक होने वाले प्रतिष्ठा महोत्सव बीकानेर की धर्मधरा पर ऐतिहासिक कार्यक्रम होगा। आचार्यश्री के प्रवेश व गंगेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर में प्रतिष्ठित होने वाली जिन प्रतिमाओं के साथ शोभायात्रा निकलना प्रस्तावित है। इसमें अधिकाधिक भागीदारी निभाएं ।

श्री जिनेश्वर युवक परिषद के जिनेश्वर युवक परिषद के अध्यक्ष संदीप मुसरफ, मंत्री मनीष नाहटा ने बताया कि साध्वीवृंद के सान्निध्य में 8 से 10 मई तक अखिल भारतीय श्री जैन श्वेताम्बर मूर्ति पूजक युवक महासंघ बीकानेर के सहयोग से होने वाले सामूहिक वर्षीतप पारणा के विविध धार्मिक कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि 8 मई को रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे में सुबह नौ बजे पंच कल्याणक पूजन, दोपहर बारह बजे सामूहिक नवकार जाप, 9 मई को आदिश्वरजी के मंदिर में 18 अभिषेक व दोपहर पदो बजे सुगनजी महाराज के उपासरे में सामूहिक गीत, 10 मई को सुबह नौ बजे तपस्या का वरघोड़ा (शोभायात्रा) सुगनजी महाराज के उपासरे से रवाना होकर ढ्ढ्ढा कोटड़ी पहुंचेगा।

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *