श्री जैन स्नातकोत्तर महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया शैक्षिक भ्रमण

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 27 दिसम्बर।  स्थानीय श्री जैन स्नताकोत्तर महाविद्यालय में रोसेयो के सात दिवसीय शिविर के पाँचवे दिन विद्यार्थियों को शैक्षिक भ्रमण हेतु राजस्थान राज्य अभिलेखागार तथा राजस्थान ओरियन्टेशन शोध विभाग में ले जाया गया ।शैक्षिक भ्रमण पर ले जाने वाली टीम में डाॅ. रफी अहमद, डाॅ. सुशील कुमार दैया, डाॅ. सीमा जैन, डाॅ. भारती साँखला की शामिल थे।
राजस्थान राज्य अभिलेखागार में विद्यार्थियों ने वहां बनाई गयी पाँचों शाखाओं का भ्रमण कर संपूर्ण राजस्थान राज्य के इतिहास की जानकारी प्राप्त की। अभिलेखागार के डाॅ. मनीष मोदी ने छात्रों को विस्तृत रूप से समस्त अभिलेखों की जानकारी प्रदान की। साथ ही उन अभिलेखों को कैसे संरक्षित किया जाता है, इसकी जानकारी बताई। अभिलेखागार के सहायक निदेशक रामेश्वर जी बैरवा तथा डाॅ. हरिमोहन मीणा ने विद्यार्थियों को अभिलेखागार की कार्यप्रणाली को समझाते हुए बताया कि किस तरह अभिलेखों को डिजीटलाईज किया जा रहा।
इसके पश्चात् विद्यार्थियों ने राजस्थान ओरियन्टल शोध संस्थान का भी भ्रमण किया। जहां पर वरिष्ठ शोध अधिकारी डाॅ. नितिन गोयल ने विद्यार्थियों को पुराने अभिलेखों, पाण्डुलिपियों के संरक्षण किस तरह किया जाता है इसकी जानकारी प्रदान की। डाॅ. गोयल ने बताया कि शोध संस्थान में देश-विदेश से शोधार्थी आकर अपने शोध कार्य को करते हैं।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *