तेरापंथ युवक परिषद द्वारा अमृत स्मृणोत्सव सप्ताह के दौरान गंगाशहर मे 243 यूनिट रक्तदान

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

गंगाशहर , 1 अक्टूबर। रक्तदान- जीवनदान की परिकल्पना को साकार कर एक बार फिर मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव एमबीडीडी ने इतिहास रच डाला है। युगप्रधान आचार्य श्री महाश्रमण जी के मंगल आशीर्वाद से मानव सेवा के क्षेत्र में कार्यरत अग्रणी संगठन अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् द्वारा आयोजित अमृत स्मरणोत्सव सप्ताह 25 सितम्बर से 01 अक्टूबर 23 के दौरान गणमान्य व्यक्तियों ने खुद भी रक्तदान कर इस पुनीत भागीरथी प्रयास में अपना सहयोग दिया। शिविर में युवाओं ने जहां बढ़-चढ़ कर भाग लिया, वहीं महिलाएं भी किसी से पीछे नजर नहीं आई।

L.C.Baid Childrens Hospiatl


एमबीडीडी गंगाशहर संयोजक विजेन्द्र छाजेड ने बताया इस कार्यक्रम में बीकानेर के महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित व इस कार्यक्रम के सहयोगी जयचंद लाल पदम चन्द जय दफ़्तरी परिवार ने इस शिविर का उद्घाटन किया। रक्तदान कैंप में डाटा संकलन का काम भी ए रक्तकोष पर ऑनलाइन किया गया। तेयुप गंगाशहर अध्यक्ष अरुण कुमार नाहटा ने बताया कि गंगाशहर में यह शिविर आशीर्वाद भवन में आयोजित किया गया। सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक चले शिविर में 243 यूनिट ब्लड एकत्र किया गया।
रक्तदान शिविर के आयोजन मे भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष श्रीमती सुमन छाजेड, तेरापंथी सभा, महिला मण्डल, कन्या मण्डल, अणुव्रत समिति, तेरापंथ प्रोफेशनल फॉर्म, आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्ठान, जैन महासभा, किशोर मंडल , तेयुप देशनोक द्वारा सहयोग किया गया। सहप्रभारी महावीर फलोदिया ने बताया कि शिविर में मुख्य रूप से जैन लूणकरण छाजेड, रतन लाल छलानी, जतन संचेती, हंसराज डागा, मनोहर लाल नाहटा, जतन लाल छाजेड, राजेंद्र बोथरा, पवन छाजेड, मुकेश सोनी(मुकेश कि कॉमेडी), सम्पत बाफना, व बीकानेर के बहुत से डॉक्टर भी मौजूद रहे।
अभातेयुप राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य पीयूष लूणीया ने बताया कि अभातेयुप मानव सेवा के लिए समर्पित एक गैर सरकारी संगठन है, जो समाज और मानव जाति की बेहतरी की दिशा में काम करता है। अभातेयुप आचार्य श्री महाश्रमण जी की मंगल प्रेरणा से सेवा, संगठन और संस्कार के विविध आयामी गतिविधियों के माध्यम से युवा पीढ़ी को बेहतर इंसान बनने के लिए तैयार करता है।
विनीत बोथरा ने बताया कि आचार्य तुलसी डायग्नोस्टिक सेंटर, नेत्रदान और युवा वाहिनी जैसे सेवा के उपक्रम संगठन को ऊंचाइयों की ओर ले जा रहे हैं। गुरुदेव के विराट चिंतन को मूर्त रूप देने के लिए आचार्य तुलसी डायग्नोस्टिक सेंटर के माध्यम से जनसेवा का बड़ा उपक्रम चल रहा है।
पीयूष लूणिया ने कहा कि नेत्रदान में भी निरंतर देशभर में डोनेशन करवाए जा रहे हैं जिससे लोगों को रोशनी मिल सके। प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में संस्थान की प्रेरणा से नेत्रदान करवाया जाता है। तेरापंथ टास्क फोर्स के रूप में आपदा और विपदा से लड़ने के लिए तेरापंथ के युवकों और किशोरों की टास्क फोर्स एक संगठन के रूप में कार्य कर रही है। भारत सरकार की नेशनल डिसास्टर रिस्पॉन्स फोर्स से प्रशिक्षित युवकों को तेरापंथ टास्क फोर्स में शामिल किया जाता है।
पीयूष ने कहा कि विश्व की सर्वाधिक रक्तदाता संस्था के रूप में परिचित अभातेयुप का मानव सेवा के क्षेत्र में एक बड़ा आयाम मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव है। रक्तदान के बड़े अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड संस्था के नाम है। संस्थान के प्रयासों से कोरोना काल में भी मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के माध्यम से देशभर में प्लाज्मा डोनेशन करवा कर कई मरीजों की जान बचाई गई। तेयुप गंगाशहर निरंतर SDP डोनेशन करती रही है।
कार्यक्रम के अंत में सहयोगी जयचंद लाल पदमचन्द दफ़्तरी परिवार को सम्मानित किया गया एवं पीबीएम हॉस्पिटल से आई हुई टीम को पताका और स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।
इस कैंप में पीबीएम हॉस्पिटल के डॉक्टर जगदीश शर्मा(सारस्वत) व उनकी पूरी टीम का पूरा सहयोग मिला।

mona industries bikaner

इस कार्यक्रम में तेरापंथ युवक परिषद् के सदस्यों , किशोर मण्डल के सदस्यों , कन्या मण्डल की सदस्याओं ने तथा दफ्तरी परिवार के परिजनों ने भी बढ़चढ़ कर रक्तदान किया। महिला मंडल कि पूरी टीम का पूरा सहयोग मिला।

shree jain P.G.College
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *