आज से बदल जाएगा सिम कार्ड से लेकर UPI ID सहित ये नियम, सीधा करेंगे आपकी जेब पर असर

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


दिसंबर की पहली तारीख से सिम कार्ड, जीवन प्रमाण पत्र, यूपीआई आईडी, रेगलिया क्रेडिट कार्ड सहित कई नियमों में बदलाव हो रहा है। इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

New Rules from December 2023: नयी दिल्ली , 1 दिसम्बर। हर महीने की पहली तारीख को कई छोटे बड़े नियमों में बदलाव होता है। इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। आज से साल की अंतिम महीना दिसंबर शुरू हो रहा है। इस महीने में भी बहुत सारे बदलाव हो रहे है। दिसंबर की पहली तारीख से ही कई नए बदलाव और नियम लागू हो रहे है। इसमें सिम कार्ड, जीवन प्रमाण पत्र, यूपीआई आईडी, रेगलिया क्रेडिट कार्ड सहित कई नियमों में बदलाव किया जा रहा हैं। इन सभी का आपकी जेब और जिंदगी दोनों पर असर पड़ने वाला है। तो चलिए जानते है आज यानी एक दिसंबर से कौन कौन से नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

schoks manufacring


सिम कार्ड खरीदने और बेचने में बदलाव

दिसंबर की पहली तारीख से देश में सिम कार्ड को खरीदने और बेचने से जुड़े नए नियम लागू हो रहे हैं। पहले सिम खरीदना और बेचना बहुत आसान था। लेकिन अब नियम सख्त कर दिए गए है। पहले लोग एक आईडी पर कई सिम एक साथ खरीद लेते थे, लेकिन अब 1 दिसंबर से एक आईडी पर लिमिटेड संख्या में ही सिम खरीदने सकेंगे। इसके अलावा सिम कार्ड बेचने वालों को रजिस्ट्रेशन कराने और सिस्टम में शामिल होने से पहले KYC प्रोसेस पूरा करना अनिर्वाय हो गया है।

UPI ID हो जाएगी बंद

दिसंबर से UPI ID बंद होने जा रही है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने सभी पेमेंट एप को निर्देश दिया है कि जिनकी UPI ID बीते एक साल से एक्टिव नहीं उन्हें तुरंत बंद कर दिया जाए। यह आदेश एक दिंसंबर 2023 से लागू हो गया है। ऐसी आईडीज़ पर इनवर्ड ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगा यानी फंड नहीं आ पाएगा, लेकिन पेमेंट कर सकेंगे

पेंशन हो जाएगी बंद

पेंशन से जुड़ा भी बड़ा बदलाव हुआ है। 80 साल से ज्यादा के रिटायर नागरिकों को 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना था। अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया है तो उनकी पेशन रूक जाएगी। हालांकि अगले साल 31 अक्टूबर से पहले सर्टिफिकेट जमा करवा सकते है। इसके बाद पेंशन फिर से शुरू कर दी जाएगी और बकाया भी मिल जाएगी।

बैंक भरेगा पेनल्टी

आरबीआई के नए नियमों के अनुसार अगर किसी कस्टमर ने लोन के लिए अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को बैंक में जमा करके सारे पेपर वर्क पूरे कर लिए हैं। इसके बाद भी बैंक उसके कागजों को लौटाने में समय लगा रहा है, तो बैंक को भी पेनल्टी भरनी पड़ेगी। यह नियम एक दिसंबर से लागू होेने जा रहा है।

क्रेडिट कार्ड के निमय में बदलाव

एचडीएफसी बैंक ने अपने रेगेलिया क्रेडिट कार्ड में कुछ नियम बदले है। इसमें लाउंज एक्सेस के लिए खर्चों की लिमिट बढ़ा दी है। अब लाउंज एक्सेस करने के लिए यूजर्स को एक तिमाही में कम से कम 1 लाख रुपये खर्च करना होगा। इसके अलावा वाउचर क्लेम करने के लिए यूजर को स्मार्ट बाई पे और लाउंज बेनेफिट पर जाकर क्लेम डालना अनिर्वाय कर दिया गया है।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *