राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल-वसुंधरा-गहलोत की प्रतिष्ठा दांव पर

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

:दो पूर्व मुख्यमंत्रियों की साख दांव पर; वोट देने पर व्यापारी देंगे 5 से 20% तक का डिस्काउंट

L.C.Baid Childrens Hospiatl

जयपुर , 25 अप्रैल। राजस्थान में दूसरे चरण में 13 लोकसभा सीटों पर कल यानी 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। इन 13 में से 2 सीटें ऐसी हैं, जहां दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे मैदान में हैं। इन दोनों ही पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इन दो उम्मीदवारों के अलावा 150 और उम्मीदवार मैदान में है, जिनकी जीत-हार का फैसला 2.80 करोड़ से ज्यादा वोटर्स तय करेंगे।

mona industries bikaner

दूसरे चरण में वोटिंग प्रतिशत अच्छा रहे इसके लिए निर्वाचन आयोग ने भी कई नवाचार अपनाए हैं। सवाई माधोपुर में व्यापार मंडल के साथ मिलकर वोटर्स को लुभाने का प्रयास किया गया है। इसके तहत सवाई माधोपुर शहर के 30 से ज्यादा व्यापारियों ने अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर 5 से 20 फीसदी तक छूट देने का ऐलान किया है।

निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान की इन 13 लोकसभा सीटों पर कुल 2 करोड़ 80 लाख 78 हजार 399 वोटर्स है जो कल अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। इसके लिए राजस्थान के 13 लोकसभा क्षेत्र में कुल 28 हजार 756 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। कल होने वाले चुनाव में दो सीटें बाड़मेर और बांसवाड़ा ऐसी है जहां दिलचस्प त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा। वहीं मौजूदा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी चुनावी मैदान में हैं।

वसुंधरा-गहलोत की प्रतिष्ठा दांव पर
राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे की प्रतिष्ठा भी इन दूसरे चरण के चुनाव में दांव पर है। झालावाड़-बारां सीट से वसुंधरा के बेटे और मौजूदा सांसद दुष्यंत सिंह बीजेपी से उम्मीदवार है, जहां उनका सामना कांग्रेस की उर्मिला जैन भाया से है। वहीं जालोर-सिरोही सीट से अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत कांग्रेस से मैदान में है, जहां उनका मुकाबला बीजेपी के लुंबा राम चौधरी से है।

इन सीटों पर होगा चुनाव
राजस्थान में दूसरे चरण में जोधपुर, बाड़मेर, पाली, जालोर, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, टोंक-सवाई माधोपुर, कोटा, झालावाड़-बारां सीटों पर मतदान होगा।

152 उम्मीदवार है मैदान में
इन 13 सीटों पर भी चुनाव बड़ा दिलचस्प है। इन सभी सीटों पर 152 उम्मीदवार मैदान में है, जिनके भाग्य का फैसला 26 अप्रैल को ईवीएम में बंद होगा। इन 13 सीटों में सबसे ज्यादा 18 उम्मीदवार चित्तौड़गढ़ सीट पर है, जिसके कारण इस सीट पर बने हर पोलिंग बूथ पर 2-2 ईवीएम मशीनें लगाई जाएगी। सबसे कम 7 उम्मीदवार झालावाड़-बारां सीट पर है।

8.66 लाख वोटर पहली बार डालेंगे वोट
राजस्थान की 13 सीटों पर 26 अप्रैल को होने वाले चुनावों में 8 लाख 66 हजार 326 वोटर्स 18 से 19 साल है। इनमें 5 लाख 7 हजार 577 वोटर्स युवक हैं, जबकि 3 लाख 58 हजार 739 वोटर्स युवतियां हैं, जबकि 9 वोटर्स थर्ड जेंडर हैं।

सवाई माधोपुर में 30 से ज्यादा दुकानदारों ने किया ऐलान
टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर ज्यादा से ज्यादा वोटिंग हो इसके लिए जिला निर्वाचन विभाग के साथ मिलकर सवाई माधोपुर शहर के व्यापारियों ने लोगों को डिस्काउंट देने का निर्णय किया है। शेविंग-कटिंग से लेकर मेडिकल, किराना, कपड़े, स्टेशनरी, मिठाई पर 5 से लेकर 20 फीसदी तक की छूट दी जाएगी। ये छूट केवल उन व्यक्तियों को मिलेगी जो वोट डालने के बाद स्याही का निशान दिखाएंगे।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस परिवार आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी को भावांजलि अर्पित करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *