बीकानेर के ताजा 11 सरकारी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बुधवार से शुरू होगी जिलास्तरीय अंतर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिता

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 5 मार्च। जिले के समस्त 23 राजकीय महाविद्यालयों के लिए जिला स्तरीय अंतर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिताएं बुधवार से डूंगर महाविद्यालय में प्रारम्भ होगी।
कालेज प्राचार्य डॉ दिग्विजय सिंह शेखावत ने बताया कि बुधवार प्रातः 11 बजे कॉलेज के खेल मैदान पर इन प्रतियोगिताओं का आगाज होगा। प्रतियोगिता के लिए आयुक्तालय द्वारा डूंगर कॉलेज को नोडल महाविद्यालय नियुक्त किया है। शेखावत ने बताया कि प्रतियोगिता 6,7, 9, 11 मार्च को प्रातः 10 से सायं 5 तक आयोजित की जाएंगी। प्रदेश के समस्त राजकीय महाविद्यालयों में 8 से 13 जनवरी तक आयोजित हुए खेल सप्ताह के विजेता खिलाड़ी इन जिलास्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं।

mona industries bikaner

यह रहेगा प्रतियोगिता कार्यक्रम
प्रतियोगिता कार्यक्रम के अनुसार 6 मार्च को छात्र छात्राओं वर्ग की एथेलेटिक्स प्रतियोगिता आयोजित होगी जिसमें 100,200,400,800 मीटर,लंबी कूद और गोला फेंक प्रतियोगिताएं होंगी। इसी दिन खेल प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन भी किया जाएगा।
7 मार्च को केवल छात्रों के लिए खोखो,रस्साकस्सी प्रतियोगिता होगी ।इसी दिन छात्राओं के लिए कैरम और शतरंज प्रतियोगिताए आयोजित की जाएंगी।
9 मार्च को छात्र वर्ग के लिए कैरम प्रतियोगिता होगी तथा छात्राओं के लिए इसी दिन कब्बड्डी प्रतियोगिता होगी।
11 मार्च को शतरंज छात्र प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसी दिन छात्राओं के लिए रस्साकस्सी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
————-
सम्पर्क पोर्टल समीक्षा बैठक गुरुवार को
बीकानेर, 5 मार्च। संपर्क पोर्टल पर लंबित एवं निस्तारित प्रकरणों की समीक्षा बैठक गुरुवार को दोपहर 3.30 बजे जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) यक्ष चौधरी ने दी।
————
रोजगार और करियर मेला
मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना में पूर्ण करवाए जाएंगे आवेदन
बीकानेर, 5 मार्च। एमएम ग्राउंड में 7 मार्च को आयोजित होने वाले रोजगार और कॅरियर मेले में मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजनान्तर्गत दिव्यांगजनों को रोजगार देने की श्रेणी में ऑनलाईन आवेदन पूर्ण करवाये जाएंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल डी पंवार ने बताया कि बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास की पहल पर आयोजित किए जाने वाले इस मेले में इस योजना के तहत आवेदन प्राथमिकता से पूर्ण करवा कर लाभ दिलवाया जाएगा। इस योजना में दिव्यांगजन को 5 लाख तक की लागत से स्वयं की स्वरोजगार गतिविधि प्रारम्भ करने के लिये ऋण अनुदान दिया जाता है। उन्होंने बताया कि मानसिक विमंदित के मामले में संरक्षक के माध्यम से इस योजना का लाभ दिया जाएगा। स्वरोजगार गतिविधि एवं व्यवसाय स्थापित किये जाने वाले उद्यम की कुल लागत राशि की 50 प्रतिशत राशि जो कि अधिकतम 50 हजार रुपये तक अनुदान के रूप में व शेष राशि राष्ट्रीयकृत बैंक व स्थानीय सहकारी बैंक, वित्तीय संस्थान से उपलब्ध करवाई जाती है। संयुक्त निदेशक ने बताया कि 5 लाख रुपए (अधिकतम) की लागत राशि वाले स्वरोजगार एवं व्यवसाय हेतु 50 हजार रुपये अथवा 50 प्रतिशत दोनो में से जो कम हो। बैंक से ऋण स्वीकृत होने के पश्चात अनुदान राशि विभाग द्वारा सम्बंधित बैंक को उपलब्ध करवायी जाएगी। इसके साथ ही ऋण राशि का भुगतान तय समय पर करने पर ब्याज दर में पांच प्रतिशत की विशेष छूट भी प्रदान की जाती है।उन्होंने अधिक से अधिक पात्रों को योजना से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि योजना का उद्देश्य दिव्यांगजन को अपनी आजीविका कमाने का अवसर देना है।
यह रहेगी पात्रता
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पंवार ने बताया कि आवेदक भारत सरकार द्वारा लागू दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 के प्रावधानों के अनुसार दिव्यांगजन होना चाहिये, जिसकी निःशक्तता का प्रतिशत 40 प्रतिशत या अधिक होना चाहिये। आवेदक राजस्थान का मूल निवासी तथा उसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 55 वर्ष होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आवेदक के परिवार की समस्त स्त्रोतों से वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक न हों। पात्र दिव्यांगजन योजनान्तर्गत ई-मित्र कियोस्क अथवा स्वयं के एसएसओ आइडी के माध्यम से एसजेएमएस डीएसएपी पॉर्टल से ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगे।
———–
गंभीरता से चुनाव प्रक्रिया की बारीकियां को सीखें कार्मिक- श्रीमती वृष्णि
जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण का किया अवलोकन, प्रशिक्षणार्थियों से पूछे प्रश्न

बीकानेर ,5 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नम्रता वृष्णि ने पॉलिटेक्निक कॉलेज में चले रहे लोकसभा चुनाव कार्मिकों के प्रशिक्षण का मंगलवार को जायजा लिया।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्मिकों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव कार्मिक निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव संपादित करवाने की आधारभूत इकाई है। सभी कार्मिक गंभीरता से प्रशिक्षण लें और चुनाव प्रक्रिया की बारीकियों को सीखें। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स द्वारा बताए जा रहे विभिन्न पक्षों को ध्यान से सुनें और यदि कहीं शंकाएं हैं तो प्रश्न कर उनका समाधान जानें।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती वृष्णि ने प्रशिक्षणार्थियों से सवाल किये और हैंड्स ऑन ट्रेनिंग का भी जायजा लिया ।
प्रशिक्षण में कार्मिकों को ईवीएम वीवीपेट की सैद्धांतिक जानकारी के साथ प्रायोगिक पक्ष भी बताया गया।
मतदान अधिकारी द्वितीय एवं तृतीय का प्रशिक्षण 7 मार्च तक आयोजित होगा।
मास्टर ट्रेनर वाई बी माथुर ने सैद्धांतिक एवं हैंडस आन ट्रेनिंग के साथ 17 क फॉर्म को भरने, स्याही जांच कर मतदान पर्ची देने, पोलिंग पार्टी प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। पोस्टल बैलेट के 12 व इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट के लिए 12 क फार्म भरने की जानकारी दी भी गई।

मास्टर ट्रेनर डॉ. एस. एल. राठी ने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों व नियमों की अनुपालना करवाते हुए लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्षता से संपन्न करवाना है।
इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर डॉ. विपिन सैनी एवं डॉ. समिंदर सक्सेना ने प्रशिक्षणार्थियों को मतदान दिवस पर निगरानी प्रणाली के बारे में बताया।
मास्टर ट्रेनर्स डॉ राजाराम, पवन कुमार चोयल, डॉ. गौरव बिस्सा, अमित बंसल, राजीव गुप्ता, विजय माकड़ आदि द्वारा भी विस्तार से जानकारी दी गई ।
————-
खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत अप्रैल माह का गेंहू आवंटित

बीकानेर, 5 मार्च। खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत अप्रैल माह के लिए जिले को 65512.88 क्विंटल गेहूं का आंवटन किया गया है। जिला कलक्टर (रसद) नम्रता वृष्णि ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम बीकानेर से गेहूं का सम्पूर्ण उठाव 31 मार्च तक सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए गए है। गेहूं का वितरण अन्त्योदय, बीपीएल, स्टेट बीपीएल, पीएचएच श्रेणी के राशनकार्डधारियों को निःशुल्क किया जाएगा। योजनान्तर्गत अन्त्योदय परिवारों को 35 किग्रा गेहूं प्रति राशन कार्ड तथा बीपीएल, स्टेट बीपीएल, पीएचएच अन्य श्रेणी के राशन कार्डधारियों को 5 किग्रा प्रति व्यक्ति निःशुल्क वितरित किया जाएगा।
————–
अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के तहत गतिविधियां आयोजित
बीकानेर,5 मार्च।अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के तहत मंगलवार को महिला मंडल स्कूल में आत्मरक्षा प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में 70 बालिकाओं को प्रीतम सैनी द्वारा आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में महिला अधिकारिता उपनिदेशक डॉ अनुराधा सक्सेना ने बालिकाओं को आगे बढ़ने और स्वयं की रक्षा के लिए गुर सीखने को प्रेरित किया। इस अवसर पर संरक्षण अधिकारी सतीश परिहार, प्रचेता विजयलक्ष्मी जोशी, इंदिरा महिला शक्ति केंद्र की मैनेजर संध्या द्विवेदी और अन्य स्टाफ उपस्थित रहा।
महिला अधिकारिता उपनिदेशक डॉ अनुराधा सक्सेना ने बताया कि इसी क्रम में सोमवार को बालिकाओं के साथ जिला उद्योग केन्द्र में संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में गुड टच बैड टच, महावारी स्वच्छता प्रबंधन सहित अन्य विषयों पर प्रेरक महिलाओं ने बालिकाओं के साथ संवाद किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर निगम महापौर सुशीला कंवर, संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रतिभा देवठिया ने संवाद किया।
इस दौरान बालिकाओं ने राजनीति‌ और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, नकारात्मक विचारों से बचने, आत्मविश्वास बढ़ाने,‌ पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने, कोचिंग इंस्टिट्यूट, सोशल मीडिया, सुरक्षा कानून एवं नियमों जैसे विषयों से जुड़े प्रश्न किए।
जिला महापौर सुशीला कंवर ने कहा कि बालिकाएं जिस भी क्षेत्र को करियर के लिए चुनें उसके लिए जिम्मेदारी और ईमानदारी से काम करें ।उन्होंने कहा कि इच्छा शक्ति प्रबल हो तो बालिकाओं को आगे बढ़ने से कोई नही रोक सकता।
संभागीय आयुक्त वन्दना सिंघवी ने कहा कि अपनी मेहनत पर विश्वास रखते हुए सकारात्मक ऊर्जा एवं विचारों के साथ पढ़ाई करें।
जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि हिम्मत और आत्मविश्वास सफलता‌ के मार्ग पर ले जाते हैं।‌ जीवन में असफलता से सीखते हुए लक्ष्य की ओर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने सोशल मीडिया से दूर रहने, समस्याओं पर नहीं सामाधान पर फोकस करने, जरूरतमंद की मदद करने का आव्हान किया।
पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कहा कि पुलिस और प्रशासन महिलाओं की बच्चियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर प्रयासरत है। बालिकाओं को अपने अधिकारों के बारे में जानकारी रखनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर निजी जानकारी साझा नहीं करें।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रतिभा देवठिया ने बताया कि जीवन चुनौतियों का दूसरा नाम है। एक महिला अधिकारी को कार्यालय और घर में सामंजस्य रखना होता है। इन चुनौतियों से निपटने के लिए सदैव सकारात्मक विचार विकसित करें।
कार्यक्रम में महावारी स्वच्छता प्रबंधन पर डॉ. विमला बिश्नोई ने जानकारी दी।
महिला अधिकारिता के उपनिदेशक डॉ. अनुराधा सक्सेना ने अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में जानकारी दी।
संवाद कार्यक्रम में प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाली बालिकाओं को पुरस्कृत भी किया गया। समस्त बालिकाओं को भी किताबें, टी-शर्ट, कप एवं फोल्डर पैन बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के प्रतीक चिन्ह दिए गए। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया गया।
महिला अधिकारिता विभाग के दिनेश चन्द्र चारण द्वारा गुड टच और बैड टच के बारे में पीपीटी के माध्यम से बताया गया।
कार्यक्रम में आईसीडीएस उपनिदेशक सुभाष बिश्नोई, जिला उद्योग संग के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पच्चिसिया, बेटी बचाओ बेटी पढाओ की ब्रांड अम्बेसडर वेदिका शर्मा, डिस्ट्रीक हब फोर वूमन एमपॉवरमेंट के जेण्डर स्पेशलिस्ट पवन कुमार, महिला शक्ति केन्द्र स्टाफ,‌‌ महिला अधिकारिता स्टाफ उपस्थित रहे।
————
विधायक व्यास ने रोजगार एवं करियर मेले की तैयारियों का लिया जायजा
गुरुवार को प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक होगा आयोजन, क्यूआर कोड के माध्यम से भी युवा कर सकेंगे पंजीकरण

बीकानेर, 5 मार्च। बीकानेर (पश्चिम) विधायक श्री जेठानंद व्यास ने गुरुवार को आयोजित होने वाले रोजगार और करियर मेले की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान मेले से जुड़े अधिकारी और प्रतिनिधि मौजूद रहे।
विधायक व्यास ने बताया कि शहरी क्षेत्र के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के साथ विभिन्न रोजगार परक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में युवाओं की भागीदारी के उद्देश्य से रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है। मेला गुरुवार प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक एमएम ग्राउंड में आयोजित होगा। इसकी तैयारियों को बुधवार को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।  उन्होंने बताया कि मेले का मॉडल विभाग उपक्षेत्रीय रोजगार कार्यालय होगा। रोजगार मेले के लिए 25 से अधिक नियोक्ताओं ने अपनी सहमति दी है। मेले के दौरान ज्यादा से ज्यादा युवाओं को ऑफर लेटर देने के प्रयास किए जाएंगे।
इस दौरान विधायक व्यास ने नगर निगम आयुक्त को मेले से पूर्व और पश्चात मेला स्थल पर साफ-सफाई की प्रभावी व्यवस्था करने तथा मेले के दौरान चल शौचालय उपलब्ध करवाने, पुलिस अधीक्षक को यातायात प्रबंधन तथा पार्किंग व्यवस्था, बीकेईसीएल को निर्बाध विद्युत आपूर्ति, जलदाय विभाग को पेयजल सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।
विधायक श्री जेठानंद व्यास ने बताया कि रोजगार विभाग द्वारा एसएमएस के माध्यम से युवाओं को आमंत्रित किया जा रहा है। इच्छुक युवा अपना पंजीकरण क्यूआर कोड के माध्यम से भी करवा सकते हैं। इस दौरान रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक हरगोविंद मित्तल, अमित व्यास, कुलदीप यादव, दिनेश चूरा, आनंद जोशी, मुरली व्यास आदि मौजूद रहे।
———–

समन्वित प्रयासों से आमजन को दें निःशुल्क एवं गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं : जिला कलेक्टर
बीकानेर, 5 मार्च। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और फील्ड स्तर के कार्यकर्ता समन्वित रूप से प्रयास करते हुए आमजन को निशुल्क एवं गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाएं। यह कहना था जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि का, वे मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने पहले से चल रहे एनीमिया मुक्त बीकानेर, टीकाकरण कार्यक्रम तथा बेटी बचाओ कार्यक्रम में हो रहे प्रयासों की तारीफ करते हुए इन्हें दुगने जोश से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहित सिंह तंवर द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं तथा फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति प्रस्तुत कर बिंदुवार समीक्षा की गई। उन्होंने स्वाइन फ्लू, कोरोना, मलेरिया, डेंगू जैसी मौसमी बीमारियों के पुख्ता सर्विलेंस करने व गबुसिया मछली की हैचरी को संचालित रखने के निर्देश दिए। डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता व एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़ द्वारा मौसमी बीमारियों की वर्तमान वस्तु स्थिति पर प्रकाश डाला गया। डॉ तंवर ने अस्पतालों पर गुणवत्तापूर्ण प्रसव सेवाएं उपलब्ध करवाने, आवश्यक होने पर केवल उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों को ही रेफर करने तथा 5 वर्ष तक के शत प्रतिशत बच्चों को आयरन फोलिक एसिड सिरप दिलाने हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ समन्वित प्रयास करने के निर्देश दिए। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार गुप्ता द्वारा प्रसव, टीकाकरण, एएनसी सेवाओं की प्रगति प्रस्तुत की गई जबकि डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेंद्र तनेजा द्वारा एनीमिया मुक्त बीकानेर, कायाकल्प तथा परिवार कल्याण सेवाओं पर चर्चा की गई। डीटीओ डॉ चंद्रशेखर मोदी ने निःशुल्क जांच योजना तथा टीबी मुक्त पंचायत कार्यक्रम की प्रगति व लक्ष्यों के बारे में बताया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ अनुरोध तिवारी द्वारा मीजल्स की सर्विलांस को मजबूत करने हेतु प्रस्तुतीकरण दिया गया। इस अवसर पर जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ सुनील हर्ष पीबीएम अस्पताल प्रतिनिधि डॉ गौरी शंकर जोशी, डॉ नवल किशोर गुप्ता, डीपीओ सुशील कुमार, समस्त ब्लॉक सीएमओ, बीपीओ सहित जिला व खंड स्तरीय अधिकारी तथा विभिन्न अस्पतालों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।
निशुल्क दवा योजना में 23 महीनो से लगातार पहले स्थान पर बीकानेर
मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के क्रियान्वयन में बीकानेर जिला लगातार 23 महीनो से पूरे राज्य में पहले स्थान पर बना हुआ है। इसके लिए सीएमएचओ डॉ तंवर ने योजना प्रभारी डॉ नवल किशोर गुप्ता, सभी ब्लॉक सीएमओ व चिकित्सा अधिकारियों को बधाई दी। जिला स्तर पर प्रथम स्थान पर रहने पर पीएचसी शेरेरा प्रभारी डॉ राशि सोनी को, दूसरे स्थान पर पीएचसी शेरपुरा के लिए ब्लॉक सीएमओ डॉ विभय तंवर को तथा तीसरे स्थान के लिए सीएचसी महाजन के डॉ राजेंद्र चौधरी को शील्ड देकर सम्मानित किया गया।
———–
क्रेता-विक्रेता सम्मेलन बुधवार को

एक जिला-एक उत्पाद और स्थानीय उद्योगों को मिलेगा व्यापार विस्तार का अवसर
बीकानेर, 5 मार्च। राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद, उद्योग एव वाणिज्य विभाग और एमएसएमई चैंबर्स ऑफ काॅमर्स बीकानेर द्वारा बुधवार को एक दिवसीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन होटल वृंदावन रिजेंसी में प्रातः 10.30 बजे से आयोजित किया जाएगा।
एमएसएमई चेंबर ऑफ कॉमर्स के जिला अध्यक्ष हनुमान अग्रवाल ने बताया कि इस महत्वकांक्षी पहल का उद्देश्य ‘एक जिला-एक उत्पाद योजना’ के तहत आने वाले उत्पादों और वस्तुओं को व्यापार विस्तार का अवसर प्रदान करना है। कार्यक्रम में राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद, उद्योग विभाग, विदेश व्यापार महानिदेशालय, इंडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ पैंकेजिग, कपंनी सेक्रटी इन्स्टीट्यूट ऑफ बीकानेर, गर्वमैन्ट ई-मार्केटिंग सहित विभिन्न कंपनियों एवं बीकानेर के औद्योगिक संघों की भागीदारी होगी। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उत्पादकों, क्रेताओं, उद्योग विशेषज्ञों और नीति-निर्माताओं में व्यापार सम्बंधी जानकारी का आदान-प्रदान करना और इसके लिए एक व्यापक मंच प्रदान करना है, जिससे उत्पादों के उत्पादन, विपणन, गुणवत्ता सुधार और वैश्विक व्यापार की संभावनाओं पर विचार किया जा सके।

एक जिला-एक उत्पाद और स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी
सम्मेलन मे ‘एक जिला एक उत्पाद और बीकानेर के अन्य विख्यात स्थानीय उत्पादों की एक विशेष प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। यह क्रेताओं को इन उत्पादों की विविधता से परिचित कराने का अवसर प्रदान करेगा। उद्यमियों के लिए विशेष सत्र, उद्योग जगत के विशेषज्ञों के लिए मार्गदर्शन और नवाचार पर चर्चा अयोजित किए जाएंगे। यह सत्र उद्यमियों को अपने उत्पादों और व्यवसायों को बेहतर बनाने के लिए नवीनतम तकनीकों को सीखनें में सहायता करेगा। कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास, श्रीकोलायत विधायक श्री अंशुमान सिंह, महानिरीक्षक पुलिस ओमप्रकाश, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि, एसबीआई के डीजीएम विजय कुमार, पीएनबी के सर्किल हेड आरएम शर्मा और केनेरा बैंक के एजीएम ज्ञान रंजन गौतम आदि बतौर अतिथि मौजूद रहेंगे।
——-
राज्‍य अभिलेखागार का अभिलेख सप्ताह
अभिलेख प्रदर्शनी और शोधार्थी विमर्श बैठक आयोजित व विद्यार्थियों ने किया नि:शुल्क भ्रमण
बीकानेर, 5 मार्च। राजस्थान राज्य अभिलेखागार के अभिलेख सप्ताह के तहत मंगलवार को ‘1857 की क्रांति में राजपूताना का योगदान’ विषय पर अभिलेख प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।
विभिन्न विद्यालयों, महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने लगातार दूसरे दिन अभिलेख संग्रहालय का नि:शुल्क अवलोकन किया। इसमें राजकीय विधि महाविद्यालय, बीजेएस रामपुरिया महाविद्यालय, डूंगर महाविद्यालय, संवित शिक्षण संस्थान, राजस्थान बाल मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय संस्कृत विद्यालय और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, लूणकरणसर के तीन सौ से अधिक छात्र छात्राओं ने अभिलेख म्यूजियम का भ्रमण किया।
दूसरे दिन शोधार्थी विमर्श बैठक का आयोजन किया गया। इसमें शोध की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए अभिलेखागार के पूर्व और वर्तमान शोधार्थियों के साथ डिजिटाईजेशन की टीम एवं प्रो. एस.के. भनोत, डॉ. नंदिता सिंघवी, डॉ. चन्द्रशेखर, डॉ. अशोक शर्मा, डॉ. राजेन्द्र कुमार, डॉ. राजशेखर, डॉ. मो. फारूख, प्रो. लतिका, आदि ने शोध एवं बहियों की भाषा संबंधी एवं हुए डिजिटाईजेशन में त्रुटियों को दूर करने के सुझाव दिए।
इतिहास पर शोध करने वालों का बनेगा डाटा बैंक
अभिलेखागार निदेशक ने बताया कि विश्वभर में राजस्थान के इतिहास पर शोध करने वालों का डाटाबैंक बनाने एवं राजस्थान राज्य अभिलेखागार की सेवाएं शोधार्थियों तक ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड में सुगमता से पहुंचाने की दृष्टि से राज्य अभिलेखागार द्वारा एक गूगल फीडबैक फॉम जारी किया गया। प्रो. शिव कुमार भनोत ने इस लॉन्च किया। शोध क्षेत्र में आने वाली समस्याओं के निस्तारण के लिए शोधार्थियों से सुझाव लेने के लिये गूगल स्कॉलर फार्म का लिंक अभिलेखागार की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया। अभिलेखागार निदेशक ने बताया कि राजस्थान राज्य अभिलेखागार ऐसी व्यवस्था लागू करने के हिसाब से देश में अग्रणी है। ‘आर्काइव एट योर होम’ मुहिम के तहत अभिलेखागार द्वारा नियमित प्रयास किये जा रहे हैं। जिससे आमजन एवं शोधार्थियों तक अभिलेखागार की पहुंच को बढ़ाया जा सके एवं भारतीय विरासत के प्रति चेतना जागृत की जा सके।
सहायक निदेशक रामेश्वर बैरवा ने स्वतंत्र शोध करने वाले शोधार्थियों की अभिलेखागार शोध कक्ष में अनुमति की प्रक्रिया को साझा की। डॉ. दलीप वर्मा ने शोधार्थियों को पुरानी बही लिपि के अध्ययन के संबंध में आने वाली भाषा संबंधी समस्याओं को दूर करने हेतु भाषा विशेषज्ञों की सेवाएं मुहैया करवाने हेतु प्रयास शीघ्र करने का आश्वा‍सन दिया। सहायक निदेशक डॉ. हरिमोहन मीना ने आभार जताया। अभिलेख सप्ताह के तहत 6 मार्च को अभिलेखागार में व्याख्यानमाला का आयोजन होगा। सात को विश्व महिला दिवस की पूर्व संध्या पर राष्‍ट्रीय संगोष्ठी ‘राजस्थान के इतिहास में महिलाओं की स्थिति एवं भूमिका’ विषय पर व्याख्यान होगा।
———–

रोटरी प्रज्ञा रत्न अवॉर्ड 7 मार्च को, जिला कलेक्टर व पुलिस कमिश्नर ने किया पोस्टर का विमोचन

बीकानेर, 5 मार्च। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर 7 मार्च को रानी बाजार स्थित जिला उद्योग भवन सभागार में रोटरी प्रज्ञा रत्न अवार्ड आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन गोमादेवी चेरिटेबल फाउंडेशन के तत्वावधान में नारीदूत, आरएम न्यूज़ व उदय भास्कर की मीडिया पार्टनरशिप में गुरुवार शाम 5 बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम की आयोजन समिति के सदस्य सुनील चमड़िया ने बताया कि जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि व पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने मंगलवार शाम को रोटरी प्रज्ञा रत्न अवार्ड के पोस्टर का विमोचन किया। इस दौरान ज्योति प्रकाश रंगा, नारीदूत के पीडी व्यास तथा उदय भास्कर के प्रमोद आचार्य मौजूद थे।

25 महिलाओं सहित 10 महिला संगठन होंगे सम्मानित
आयोजन समिति के द्वारका प्रसाद पचीसिया ने बताया कि इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में लंबे समय से कार्यरत 25 महिलाओं को तथा बीकानेर शहर में कार्यरत 10 महिला संगठनों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। बीकानेर में कार्यरत प्रशासनिक पदों पर काम कर रही महिलाओं सहित शिक्षा, साहित्य, कला, चिकित्सा और खेल जगत में बीकानेर सहित देश का नाम रोशन करने वाली महिलाओं को प्रज्ञा रात्र अवार्ड दिया जाएगा।

थार एक्सप्रेस
थार एक्सप्रेस परिवार आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी को भावांजलि अर्पित करता है ।CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *