पीड़ित ने SP ऑफिस में खुद को आग लगाई, शिकायत पर कार्रवाई नहीं होने से था परेशान

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

UP पुलिस की ढुलमुल नीति का एक उदाहरण सामने आया है जिसने फिर से कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

शाहजहांपुर , 5 मार्च। उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर तमाम तरह के दावे किए जाते हैं जिसकी एक नया उदाहरण शाहजहांपुर से सामने आया है कि जहां एक शख्स ने एसपी पुलिस के दफ्तर के सामने जाकर आत्म हत्या करने की कोशिश की।

mona industries bikaner

शख्स ने खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आग तक लगा ली। जानकारी के मुताबिक वह पिछले 6 महीने से एक एफआईआर दर्ज कराने को लेकर पुलिस अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर लगा रहा है लेकिन उसकी शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में एक शख्स अपनी पिकअप वैन चोरी को लेकर एफआईआर दर्ज कराने को लेकर परेशान था। इसकी वजह यह थी कि उसने पुलिस की निष्क्रियता को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी।
शख्स इतना ज्यादा परेशान हो गया कि उसने खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा ली। इसके चलते पुलिसकर्मियों की ढुलमुल नीति पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

शाहजहांपुर में वाहनों को लेकर विवाद में पुलिस के सुनवाई न करने से आहत कांट थाना क्षेत्र के गांव सेहरान के ताहिर अली ने मंगलवार को खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगा ली। मुख्य गेट पर लपटों से घिरने के बाद वह एसपी कार्यालय के अंदर तक पहुंच गए। इससे हड़कंप मच गया। पुलिसकर्मियों ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। आनन-फानन उन्हें राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जहां से गंभीर हालत में लखनऊ रेफर कर दिया गया।

पेशे से ड्राइवर ताहिर अली का थाना सदर बाजार क्षेत्र के चिनौर निवासी उमेश कुमार तिवारी से वाहन को लेकर विवाद चल रहा है। ताहिर के अनुसार, उन्होंने दो पिकअप गाड़ी उमेश तिवारी को किराये पर दी थीं। कुछ समय बाद उमेश ने किराया और गाड़ियां देने से मना कर दिया। इसके बाद उन्होंने एसपी को प्रार्थना पत्र दिया था। पुलिस ने वाहन बरामद कर उनकी सुपुर्दगी में दे दिए थे।

आरोपियों ने किया था हमला
ताहिर के मुताबिक, वाहनों को घर लेकर जाते समय आरोपियों ने रास्ते में घेराबंदी कर हमला किया और गाड़ियां छीनने की कोशिश की। इस मामले में ताहिर ने आरोपियों पर केस भी दर्ज कराया था। आरोप है कि डेढ़ माह बाद पुलिस ने राजनीतिक दबाव में गाड़ियों को उसके घर से उठवाकर शहबाजनगर चौकी पर खड़ी करा दिया। उसने वाहनों को रिलीज कराने के लिए न्यायालय में अर्जी दी। इससे पहले ही चौकी से गाड़ियां गायब कर दी गईं।

लगातार चक्कर काटने के बाद भी पुलिस सुनवाई नहीं कर रही थी। इससे परेशान ताहिर मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे अपनी बीवी महनाज और तीन बच्चों के साथ एसपी कार्यालय आए। उन्होंने मुख्य गेट पर खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगा ली। लपटों से घिरने के बाद वह एसपी कार्यालय के अंदर तक पहुंच गए। पुलिसकर्मियों ने कंबल और अग्निशमन यंत्र के जरिये आग पर काबू पाया।

जब पुलिस स्टेशन के बाहर उसने आग लगाई, तो वहां खड़े लोगों ने अपने फोन से इसका वीडियो भी रिकॉर्ड किया था। खुद को आग लगाने वाले शख्स को बचाने के लिए वीडियो 10 से 12 पुलिस कर्मी कंबल का इस्तेमाल करते भी दिखे।

एसपी अशोक कुमार मीणा ने बताया कि ताहिर अली व उमेश तिवारी के बीच दो वाहनों को लेकर व्यावसायिक विवाद चल रहा है। मामला न्यायालय में विचाराधीन है। मामले की जांच एसपी सिटी संजय कुमार को सौंपी गई है। रिपोर्ट आने के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

अखिलेश ने कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इस घटना को लेकर कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने एक्स पर लिखा, 'शाहजहांपुर पिकअप चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज न करने से आहत जिस युवक ने एसपी ऑफिस के सामने पहुंच कर आग लगाई है, उसको तत्काल सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा सुविधा दी जाए। इसके लिए ज़िम्मेदार लोगों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मुक़दमा दर्ज कर सख़्त से सख़्त कार्रवाई की जाए। यह भी लिखा, अगर सच में हर अपराध की रिपोर्ट लिखाई जाए तो पता नहीं उप्र में तथाकथित अमृतकाल ही शर्म से आत्मदाह न कर ले।

क्या बोले जिम्मेदार?

इस घटना के वॉयरल हुए विडिओ में दिख रहा है कि एक लड़का बोतल से इस पर पानी डाल रहा था। इस मामले में शाहजहाँपुर के पुलिस अधीक्षक अशोक मीना ने बताया कि लगभग 40 वर्षीय व्यक्ति की पहचान ताहिर अली के रूप में हुई है और वह पिकअप वैन की चोरी की रिपोर्ट लिखाने को लेकर लंबे वक्त से चक्कर काट रहा था।
पुलिस ने बताया है कि पीड़ित का अस्पताल में इलाज जारी है और उनकी हालत पहले से बेहतर है। उन्होंने पीड़ित के केस को लेकर बताया कि उसके मामले में की जांच की जा रही है और जल्द ही पुलिस इस मामले में एक्शन भी लेगी।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *