बीकानेर के 7 सरकारी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • डूँगर कॉलेज में विभाग स्तरीय क्वालिटी मूल्यांकन समिति (डीएलक्यूएसी) द्वारा वर्कशाप का आयोजन किया गया
  • 73 कॉलेज प्राचार्य एवं आईक्यूएसी समन्वयकों को दिया प्रशिक्षण

बीकानेर, 25 जनवरी। राजकीय डूंगर कॉलेज में गुरुवार को संभाग की डीएलक्यूएसी द्वारा ‘‘नैक ए एवं ए’’ विषय पर प्रथम बार राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन विभाग के चेयरमैन एवं प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र पुरोहित, सहायक निदेशक कॉलेज शिक्षा डॉ. इन्द्र सिंह राजपुरोहित, समन्वयक डॉ. दिव्या जोशी एवं संयोजक डॉ. नरेन्द्र भोजक द्वारा किया गया।
चार सत्रों में आयोजित कार्यशाला में डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि संभाग में चार जिले, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू एवं हनुमानगढ में स्थापित सभी कॉलेजों की जिम्मेवारी डीएलक्यूएसी की है। गुरुवार को संभाग के 73 राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्यों एवं आईक्यूएसी कोर्डिनेटर को प्रशिक्षण दिया गया। सहायक निदेशक डॉ. इन्द्रसिंह राजपुरोहित ने आईक्यूएएसी की आवश्यकता एवं कॉलेज विकास में इसकी भूमिका व महत्ता को उदाहरणों द्वारा समझाया। डॉ. हेमेन्द्र भंडारी ने स्वागत अभिभाषण में कार्यक्रम रूपरेखा बतायी। डॉ. देवेश सहारण ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
प्रथम तकनीकी सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. नरेन्द्र भोजक ने नैक की भूमिका पर पावर पाइन्ट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, 7 क्राईटेरिया, 134 की इडिकेटर गुणात्मक एवं मात्रात्मक सूचको के बारे में सूक्ष्म जानकारी देते हुए बताया कि एनईपी 2020 का नैक मे समावेश शिक्षण विद्यार्थी संस्था एवं समाज के लिए न केवल बहुउपयोगी है वरन् राष्ट्रीय उत्थान के लिए आवश्यक है।
द्वितीय सत्र की मुख्य वक्ता डॉ. दिव्या जोशी ने नैक प्रत्यानन से संबंधित सातों क्राईटेरिया पर मूल्यपरक जानकारी दी। डॉ. जोशी ने बताया कि टीचिंग-लर्निंग नैक का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। एक शिक्षक के कर्तव्य कक्षा में शिक्षण से शुरू हो जाते हैं एवं विद्यार्थी की आवश्यकता परिस्थिति, परिणाम निर्धारण से होते हुए शिक्षणोंपरान्त जीवन पर्यन्त शिक्षक के साथ जुडे रहते हैं। यह विवेकानन्द के कर्तव्य बोध का मूल मंत्र है। इसके लिए शिक्षक को शिक्षा स्थल पर मात्र शैक्षणिक कार्य ही नहीं वरन संस्था विकास के समग्र कार्यों पे समय देना होता है।
कार्यशाला में बीकानेर, गंगानगर, चूरू, हनूमानगढ के 46 प्रतिभागी उपस्थित थे । समिति सदस्य डॉ. रवि परिहार, डॉ. सीताराम चाहलिया, डॉ. सरोज अमेरिया व डॉ. अर्चना पुरोहित ने समस्त कार्य में सहयोग किया। डॉ. रवि परिहार ने रिपोर्ट प्रस्तुत की।
_____

L.C.Baid Childrens Hospiatl

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर स्कूली बच्चों ने दी रंगारंग प्रस्तुतियां
देश प्रेम के रंगों से सराबोर हुआ रवीन्द्र रंगमंच

mona industries bikaner

बीकानेर, 25 जनवरी। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर रविन्द्र रंगमंच पर गुरुवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास, व सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों की देश प्रेम और देशभक्ति से सराबोर प्रस्तुतियों ने दर्शकों का मन जीत लिया। कार्यक्रम में बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र विधायक सिद्धि कुमारी, संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजौरिया, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल उपस्थित रहे।
अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त श्रीमती राजौरिया ने कहा कि 26 जनवरी के दिन हम अपने देश में अपना संविधान लागू होने का उत्सव मनाते हैं। संविधान की प्रस्तावना हमारे संविधान के मूल भाव को रेखांकित करती है। भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था, लोकतंत्र की पश्चिमी अवधारणा से कहीं अधिक प्राचीन है। इसीलिए भारत को “लोकतंत्र की जननी” कहा जाता है। देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का सुनहरा अवसर युवाओं को मिला है। लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक नागरिक का योगदान, महत्वपूर्ण होगा। गणतंत्र उत्सव के दिन हम अपने वीर शहीदों को याद कर उनके बलिदान को नमन करते हुए राष्ट्र की प्रगति में योगदान का संकल्प लें और अपने कर्तव्यों के प्रति भी सजग रहने का प्रण लें।
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर ने स्कूली बच्चों की प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की।
मेलबॉर्न सेकेंडरी स्कूल के समन्वय से आयोजित कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा देश भक्ति गीत, नृत्य, लोकगीत व नृत्य सहित विभिन्न प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।‌

स्कूली विद्यार्थियों ने दी ये रंगारंग प्रस्तुति
सांस्कृतिक संध्या में मेलबर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल सरस्वती वंदना मां शारदा की प्रस्तुति दी। सेठ तोलाराम बाफना एकेडमी के वंदे मातरम पैरोडी नृत्य, वीणा नृत्य अकादमी कथक प्रस्तुति, मेलबर्न सेकेंडरी स्कूल (गर्ल्स) ताल से ताल मिला गीत पर नृत्य कत्थक ग्रुप प्रस्तुति दी गई। इसके पश्चात सेवा आश्रम सुदर्शन नगर के विशेष बच्चों ने सरफरोशी की तमन्ना नृत्य प्रस्तुति ने दर्शकों में देश प्रेम का भाव भरते हुए उन्होंने तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।, बालिका आदर्श विद्या मंदिर ने विजय भव पर नृत्य प्रस्तुत तथा वंदे मातरम ग्रुप ने जहां पांव में पायल पर नृत्य प्रस्तुति दी। इसके पश्चात मेलबर्न सेकेंडरी स्कूल डुप्लेक्स कॉलोनी सर्जिकल स्ट्राइक, विवेक टेक्नो स्कूल ने रंग डे बसंती चोला पर नृत्य प्रस्तुति, लेडी एल्गिन स्कूल कि छात्रों द्वारा टूटी जंजीरें नृत्य प्रस्तुति दी। इसी प्रकार सोफिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल ऑन देश की शान देश की पैरोडी नृत्य, डिवाइन इंटरनेशनल स्कूल तेरी मिट्टी में मिल जावा नृत्य तथा मालवीय पब्लिक माध्यमिक विद्यालय जलवा तेरा जलवा नृत्य प्रस्तुति दी गई। जनसंपर्क अधिकारी भाग्यश्री गोदारा ने आभार व्यक्त किया।सहायक जनसंपर्क अधिकारी निकिता भाटी ने स्वागत किया ।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सुरेंद्र सिंह भाटी, नगर विकास न्यासअधिशाषी अभियंता वंदना शर्मा, सहायक अभियंता शिव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
_____

आमजन के हित के मुद्दों पर सक्रिय भागीदारी निभाएं अधिवक्ता- डॉ विश्वनाथ
अधिवक्ताओं की चौपाल में लिया हिस्सा

बीकानेर, 25 जनवरी। खाजूवाला विधायक डॉ विश्वनाथ ने गुरुवार को छत्तरगढ़ में अधिवक्ताओं की चौपाल में हिस्सा लिया । इस अवसर पर उन्होंने अधिवक्ताओं से समाज के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने का आह्वान किया ।
डॉ विश्वनाथ ने कहा कि चौपाल के ज़रिए आमजन से जुड़े मुद्दों पर अधिवक्ताओं व अधिकारियों को विचार साझा करने और आमजन की समस्याओं के समाधान तलाशने में मदद मिलेगी।
इससे पहले छत्तरगढ़ बार एसोसिएशन द्वारा तहसील परिसर में आयोजित इस चौपाल में बार एसोशिएशन के अध्यक्ष रविकान्त विश्नोई ने डॉ विश्वनाथ का साफ़ा पहना कर तथा अधिवक्ता लक्ष्मीनारायण आचार्य, मलिक ख़ान, भागाराम नाई, योगेश चुग्घ, देवाराम धतरवाल, अजीज रहमान, घनश्याम शर्मा, अशोक बड़गुज़र, अरविंद काजला, लालचंद आचार्य, पवन वर्मा, प्रवीण चावला, ज़फ़र इक़बाल, विमल पारिक, बार उपाध्यक्ष रामनिवास, बार सचिव हकनवाज़, कोषाध्यक्ष मनीष अरोड़ा समेत वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने माल्यार्पण कर स्वागत किया।
बार अध्यक्ष ने जनहित के प्रत्येक कार्य में बार एसोसिएशन का पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता भागाराम नाई, योगेश चुग, मलिक ख़ान व अरविंद काजला ने भी अपने विचार रखे। उपखंड अधिकारी राजेंद्र वर्मा ने विधायक डॉ मेघवाल का कार्यक्रम में पधारने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम में छत्तरगढ़ के प्रबुध नागरिक भी शामिल हुए ।
_____

आरकैट परिचय और जागरूकता सत्र आयोजित

बीकानेर,25 जनवरी। राजकीय पालीटेक्निक महाविद्यालय, बीकानेर में आरकैट और यांत्रिक विभाग के संयुक्त तत्वावधान से आरकैट परिचय और जागरूकता सत्र का गुरुवार को आयोजन हुआ। आरकैट, बीकानेर डिवीज़न मेंटर दीपेश रामावत ने छात्रों को आरकैट कोर्स की उपयोगिता समझाते हुए आगामी दिनों में आयोजित होने वाले क्विज-ए-थॉन ( छात्रवृत्ति परीक्षा) की जानकारी दी |
महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. के.के. सुथार ने राज्य सरकार के रोज़गारपरक प्रयासों की सराहना करते हुए कोर्सेज को छात्रो के लिये उपयोगी बताया ।यान्त्रिक विभाग अध्यक्ष डॉ. एम. एस. गौड़ ने कोर्सेज को जॉब ओरिएंटेड और स्किल डेवलपमेंट में उपयोगी बताया। यान्त्रिक विभाग प्रवक्ता साहिल भादु ने छात्रों को कोर्सेज में रजिस्ट्रेशन कर अपने कौशल को विकसित कर रोजगार के क्षेत्र में सफल होने की सलाह दी |
सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, बीकानेर के संयुक्त निदेशक सत्येंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि आरकैट के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कोर्सेज AI/ML, Machine Learning, AR/VR, cloud computing..इत्यादि में रजिस्ट्रेशन की जानकारी rcat.rajasthan.gov.inसे प्राप्त कर सकते है।
_____

केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल शनिवार को बीकानेर में , विभिन्न कार्यकमों में होंगे शामिल

बीकानेर , 25 जनवरी। केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल शुक्रवार देर रात बीकानेर पहुंचेंगे। वे शनिवार यहां स्थानीय कार्यक्रमों और बैठकों में शामिल होंगे तथा रात 10.30 बजे दिल्ली के लिए रेल मार्ग से प्रस्थान करेंगे।
_____

बीएसएनल अपने लैंडलाइन उपभोक्ताओं को आधुनिक फाइबर तकनीक से जोड़ेगा
मार्च 2024 तक एफटीटीएच सेवा से जोड़ने का लक्ष्य

बीकानेर, 25 जनवरी। भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा अब अपने सभी लैंडलाइन उपभोक्ताओं को आधुनिक फाइबर तकनीक से जोड़ जाएगा। महाप्रबंधक ( प्रचालन ) ओ पी खत्री ने बताया कि मार्च 2024 तक सभी लैंडलाइन उपभोक्ताओं को फाइबर आधारित एफटीटीएच सेवा से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है । इस तकनीक से जुड़ने के बाद उपभोक्ता को असीमित वायस तथा डाटा की सुविधा मिल जाएगी। जिसमें वायस क्वालिटी तथा डाटा स्पीड बेहतर होगी। इसमें उपभोक्ता का पुराना नंबर बदलना भी नहीं पड़ेगा बल्कि कॉपर वायर को फाइबर वायर से बदल दिया जायेगा जिससे उपभोक्ता नई तकनीक पर बेहतर सेवा का अनुभव कर सके। उन्होंने बताया कि डाटा क्षमता बढ़ाने के लिए लिए बीकानेर में ही बीएनजी इंस्टॉल कर दी गई है तथा सभी उपभोक्ताओं को अब जोधपुर बीएनजी से बीकानेर बीएनजी पर शिफ्ट कर दिया गया है । बीकानेर में सुपर कोर राऊटर लगाने का कार्य भी चल रहा है जिससे बैंडविड्थ लिमिट बढाने में मदद मिलेगी।
उपभोक्ता सेवा केंद्र के उप मंडल अभियंता जितेन्द्र चिनिया ने बताया कि लैंडलाइन नंबर को फाइबर में कन्वर्ट करवाने के बाद उपभोक्ता लोकल एक्सचेंज की बजाय सिप सर्वर के माध्यम से वायस कॉल कर पाएंगे , इसके लिए लोकल एक्सचेंज की जरुरत ख़त्म हो जाएगी। कॉल करने के लिए उपभोक्ता को एक मॉडेम की जरुरत पड़ेगी जो मार्च तक ऑफर के तहत बीएसएनएल चैनल पार्टनर्स द्वारा मुफ्त उपलब्ध करवाया जा रहा है ।इसी मॉडेम से उपभोक्ता इन्टरनेट की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।
_____

जिला कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ ली बैठक
किसानों को मिले पूरी और गुणवत्तापरक बिजली – जिला कलेक्टर

बीकानेर, 25 जनवरी। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बिजली आपूर्ति के संबंध में गुरुवार को विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली।
बैठक में उन्होंने कहा कि किसानों को निर्धारित 6 घंटे गुणवत्तापरक बिजली उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित किया जाए । इसके लिए अधिकारी आवश्यक स्तर पर समन्वय करें। मॉनिटरिंग के स्तर पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। जिला कलेक्टर ने शहरी क्षेत्र में भी निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के निर्देशानुसार जिला कलेक्टर द्वारा आयोजित इस बैठक में किसानों के बकाया विद्युत कृषि कनेक्शन समय पर जारी करने तथा ट्रांसफर वितरण में गति लाने को कहा गया। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि सभी किसानों के बकाया उन्होंने विद्युत चोरी पर अंकुश लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू कनेक्शन पर सिंगल फेज बिजली दी जाएं।
जिला कलेक्टर ने निर्माणाधीन जीएसएस कार्य की समीक्षा की और कार्य में तेजी लाने तथा ट्रांसफर की क्षमता में वृद्धि करने को कहा । इस दौरान पूनरासर जाखासर, दामोलाई एवं हंदा में बन रहे नये 132 केवी जीएसएस के कार्य को समयबद्धता से पूरा करने के भी निर्देश दिए गए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि बिजली बचत के लिए आमजन को जागरूक करने के लिए अभियान चलाएं।
शिकायत निवारण के लिए बैठक आयोजित करें और आम उपभोक्ता को नियमानुसार राहत प्रदान करें। बैठक में डिस्काम अधीक्षण अभियंता राजेंद्र सिंह मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *