वर्षीतप पारणा महोत्सव के उपलक्ष्य में सुगनजी महाराज के उपासरे में पूजा व सामूहिक जाप बुधवार को

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर, 7 मई। जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ की साध्वीश्री विचक्षण विजयप्रभाश्री, प्रवर्तिनी साध्वीश्री चन्द्रप्रभा की शिष्या साध्वीश्री चंदन बाला, प्रभंजना श्री व साध्वी मनोहरश्री की शिष्या साध्वीश्री मृगावती श्री सहित 18 साध्वी वृंद के सानिध्य में वर्षीतप पारणा का तीन दिवसीय महोत्सव सुगनजी महाराज के उपासरे में बुधवार को शुरू होगा। श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के तत्वावधान में श्री जिनेश्वर युवक परिषद के युवाओं की टीम महोत्सव का आयोजन कर रही है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के मंत्री रतन लाल नाहटा ने बताया कि बुधवार को 8 सुगनजी महाराज के उपासरे में सुबह नौ बजे पंचकल्याणक पूजन, दोपहर बारह बजे सामूहिक नवकार जाप, 9 मई गुरुवार को आदेश्वर जी के मंदिर में 18 अभिषेक व दोपहर पदो बजे सुगनजी महाराज के उपासरे में सामूहिक गीत, 10 मई
अक्षया तृतीया शुक्रवार को सुबह नौ बजे तपस्या का वरघोड़ा (शोभायात्रा) उपासरे से रवाना होकर ढ्ढ्ढा कोटड़ी पहुंचेगा।

mona industries bikaner

श्री जिनेश्वर युवक परिषद के अध्यक्ष संदीप मुसरफ व मंत्री मनीष नाहटा ने बताया कि तीन दिवसीय कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया गया है। नाहटा चौक के भगवान आदिनाथ मंदिर में भी विशेष सजावट की गई है, मंदिर के आगे टैंट आदि तनवाने का कार्य श्री आदिनाथ मंदिर प्रन्यास अध्यक्ष दौलत राम नाहटा के नेतृत्व कर रहा है। आदेश्वर जी के मंदिर में गुरुवार को 18 अभिषेक होगा।

साध्वीश्री चिन्मया जी सहित 9 श्राविकाओं का होगा पारणा

श्री जिनेश्वर युवक परिषद के मंत्री मनीष नाहटा ने बताया की बीकानेर मूल की साध्वीश्री चिन्मया जी सहित 9 श्राविकाओं का वर्षीतप का पारणा होगा। साध्वीश्री चिन्मया जी ने दीक्षा के प्रथम वर्ष यानी 30 पहले वर्षीतप किया तथा यह उनका दूसरा वर्षीतप है। आचार्य श्री जिन पीयूष सागर सूरीश्वरजी की प्रेरणा से गुजरात के पालीताणा तीर्थ में चातुर्मास कर करीब 1500 किलोमीटर की पदयात्रा करते हुए अपनी जन्मभूमि में तपस्या के पारणे के लिए पहुंची है।

उन्होंने बताया कि वर्षीतप की तपस्या में एक दिन उपवास एक दिन बयासना यानी सीमित आहार लिया जाता है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ श्राविका श्रीमती चंपा देवी कोचर, मधु देवी नाहटा, विजया देवी सिरोहिया, पुष्पा देवी कोचर, जय सुन्दरी पारख, तारादेवी बोथरा, शांति देवी नाहटा, सुनीता देवी ललवानी ने वर्षीतप की साधना पर उनका अभिनंदन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बुधवार को सुगनजी महाराज के उपासरे में होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों के लाभार्थी उज्जैन के चन्द्रशेखर, तरुण कुमार, बिन्दु, कैवल्य डागा परिवार है।

’’णमोकार मंत्र है न्यारा-साध्वीश्री चंदनबाला

रांगड़ी चौक के श्री सुगनजी महाराज के उपासरे में मंगलवार को अपने प्रवचन में साध्वीश्री चंदनबाला ने कहा कि नवकार महामंत्र के मर्म को समझें तथा उसके अनुसार देव, गुरु व धर्म की साधना, आराधना व भक्ति करें। इसमें पंच परमेष्ठी अरिहंतों, सिद्धों, आचार्यो, उपाध्यायांं व साधुओं को शुद्ध भाव च मन से नमस्कार करने का संदेश दिया गया है। नवकार महामंत्र अर्थ को समझे बिना अहो भाव नहीं आता। नवकार महामंत्र के 68 अक्षरों में तथा पांच में महातीर्थों की स्तुति वंदना है। णमोकार महामंत्र को नमस्कार मंत्र, नवकार मंत्र, नमस्कार मंगल या पंच परमेष्ठी मंत्र के रूप में भी जाना जाता है। इसके बारे में कहा गया है ’’णमोकार मंत्र है न्यारा, इसने लाखो को तारा, इस मंत्र का जाप करो, भवजल से मिले किनारा’’।

नाल दादाबाड़ी में पूजा व प्रसाद बुधवार को

नाल स्थित दादा गुरुदेव जिन कुशल सूरीश्वरजी की दादाबाड़ी में बुधवार अमावस्या को भक्ति संगीत के साथ पूजा व प्रसाद का आयोजन रखा गया है। आयोजन का लाभ गंगाशहर के सुश्रावक जेठमल, चन्द्र कुमार, जयकुमार भंसाली परिवार ने लिया है । भंसाली परिवार के अनुसार पूजा दोपहर अभिजीत मुर्हूत में शुरू होगी। पूजा के बाद शाम साढ़े चार बजे से साढ़े छह बजे तक प्रसाद का आयोजन रखा गया है। नाल दादाबाड़ी में लिए दोपहर साढ़े बारह बजे पुरानी जेल रोड से श्रावक-श्राविकाओं के लिए बसों की व्यवस्था की गई है।

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *